क्या चुनावों में हार के अभिशाप से कांग्रेस को बचा पाएंगे प्रशांत किशोर? 

देश
रंजीता झा
रंजीता झा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Apr 16, 2022 | 17:41 IST

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कांग्रेस के 14 बड़े नेताओं के साथ बैठक कर 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए प्रेजेंटेशन दिया। क्या चुनाव में हार के अभिशाप से कांग्रेस को प्रशांत किशोर बचा पाएंगे?

Will Prashant Kishor be able to save Congress from the curse of defeat in elections?
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर  |  तस्वीर साभार: BCCL

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया,राहुल गांधी समेत कांग्रेस के 14 बड़े नेताओं के साथ बैठक की। बैठक दस जनपथ पर हुई और लगभग 3 घंटे चली। बैठक में प्रशांत किशोर ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक विस्तृत प्रेजेंटेशन सोनिया गांधी के सामने रखा। बैठक के बाद संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि प्रशांत किशोर के प्रेजेंटेशन पर सोनिया गांधी ने एक छोटी कमेटी बनाई है जो 1 हफ्ते में अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपेगी।

प्रशांत किशोर की आज की बैठक के बाद इतना तो तय हो गया की राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब कांग्रेस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक प्रशांत किशोर की टीम देशभर में कांग्रेस पार्टी के लिए असेसमेंट कर रही है और समय-समय पर उसकी रिपोर्ट सोनिया गांधी और राहुल गांधी को भेजी भी जा रही है। उदाहरण के तौर पर प्रशांत किशोर की टीम बिहार में कांग्रेस के नेताओं से फोन करके पूछ रही है कि उनका अगला प्रदेश अध्यक्ष कौन होना चाहिए?

लेकिन सबसे बड़ी दुविधा यह है कि प्रशांत किशोर कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगे या एक राजनीतिक रणनीतिकार के रूप में कांग्रेस के लिए काम करेंगे। फिलहाल इस पर सस्पेंस बरकरार है। हाल ही में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने प्रशांत किशोर की भूमिका को लेकर ऐतराज जताया था। सोनिया गांधी ने भी प्रशांत किशोर को कांग्रेस में शामिल कराने को लेकर कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों से सलाह मांगी थी। उस वक्त कांग्रेस के कई बड़े नेता प्रशांत किशोर के पार्टी में शामिल होने और पूरी पार्टी को अपने मुताबिक हाईजैक करने का विरोध कर रहे थे।

सोनिया गांधी और राहुल गांधी के सामने प्रशांत किशोर के आज के प्रेजेंटेशन के बाद यह तय हो गया कि कम से कम 2024 तक प्रशांत किशोर कांग्रेस के साथ मिलकर काम करेंगे। अब उनकी भूमिका बतौर नेता कांग्रेस पार्टी में शामिल होकर काम करने की रहेगी या एक राजनीतिक रणनीतिकार के रूप में यह अभी तय नहीं है। हालांकि हाल ही में कई सारे इंटरव्यूज में प्रशांत किशोर ने साफ कर दिया था कि अब वह एक पॉलीटिकल स्ट्रेटजिस्ट के रूप में काम नहीं करना चाहते। ऐसे में ये माना जा सकता है कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल होकर पार्टी के 2024 के चुनाव की रणनीति तैयार करेंगे।

कांग्रेस और प्रशांत किशोर के बीच आंख मिचौली  का खेल काफी लंबे अरस से चल रहा है। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले भी प्रशांत किशोर की राहुल गांधी से मीटिंग हुई थी लेकिन बात बन नहीं पाई। लेकिन चुनाव हारने के बाद एक बार फिर हाल ही में प्रशांत किशोर की राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात हुई थी जिसके बाद यह माना जा रहा है की प्रशांत किशोर के पार्टी में शामिल होने या फिर रणनीतिक तौर पर उनकी सलाह के हिसाब से काम करने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष ने हरी झंडी दे दी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर