विश्व परिवार दिवस : RSS की पहल पर ब्रज क्षेत्र में 8 लाख लोग करेंगे कुटुंब सहभोज

RSS: राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) ने विश्व परिवार दिवस (15 मई) के मौके पर ब्रज प्रांत में 8 लाख से अधिक परिवारों को एक साथ भोजन कराने की पहल की है।

 world family day : RSS initiative mass lunch for eight lakh people
विश्व परिवार दिवस पर आरएसएस की पहल।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • विश्व परिवार दिवस के मौके पर आरएसएस ने किया कुुटुंब सहभोज का आयोजन
  • ब्रज क्षेत्र में शाखा से जुड़े परिवार रात 8 बजे अपने घरों में करेंगे एक साथ भोजन
  • भोजन के उपरांत देश की संस्कृति एवं मौजूदा हालात पर की जाएगी चर्चा

नई दिल्ली : कोविड-19 के संकटपूर्ण समय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने समाज में समरसता की भावना मजबूत करने के लिए कदम उठाया है।  विश्व परिवार दिवस (15 मई) के मौके पर ब्रज प्रांत में संघ की शाखा से जुड़े करीब आठ लाख परिवार एक साथ भोजन करेंगे। सहभोज के बाद संघ से जुड़े लोग देस की संस्कृति एवं परंपरा के ऊपर आधे घंटे तक चर्चा भी करेंगे। इन दिन भारतीय संस्कृति एवं हिंदू मान्यताओं के अनुरूप कार्य किए जाने की योजना भी है।  

रात आठ बजे होगा सहभोज
ब्रज, मेरठ और उत्तराखंड के आरएसएस के व्यवस्था प्रमुख ललित ने टाइम्स नाउ हिंदी से बातचीत में कहा, 'विश्व परिवार दिवस के मौके पर संघ ब्रज क्षेत्र में आज रात आठ बजे कुटुंब सहभोज का आयोजन हो रहा है। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शाखा के परिवार अपने घर पर रात आठ भजे एक साथ भोजन करेंगे। इसके उपरात संघ से जुड़े ये परिवार देश की संस्कृति एवं मौजूदा समय के ऊपर करीब आधे घंटे तक चर्चा करेंगे।'  

समय-समय पर होता रहता है सहभोज
संघ की परंपरा के अनुसार शाखा स्तर पर समय-समय पर सहभोज कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा है। यह कार्यक्रम में समाज में समरसता बढ़ाने का काम करता है। आरएसएस के शाखाओं को मिलाकर एक साथ सहभोज कराने की परंपरा पुरानी है। 

वसुधैवकुटुम्बकं की भावना पर जोर
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ खुर्जा ने अपने एक बयान में कहा है, 'परिवार समाज जीवन की यात्रा में वह पहली इकाई या जीवमान संस्था है जिसमें व्यक्ति व्यष्टि से समष्टि के चिंतन की वर्णमाला सीखता है। इसके साथ ही वह करुणा ,अपनत्व,समता, दया अपनों के प्रति जिम्मेदारी परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा किए जाने वाले व्यवहार से विमर्श से सीखता है। वसुधैवकुटुम्बकं की परिकल्पना को साकार करने के लिए मूल इकाई परिवार को जितना अधिक समृद्ध बनाएंगे उतना ही यह समाज जीवन की सभी रचनाओं को सुंदर व व्यवस्थित बनाएंगी। संघ की शाखा में इस सब भाव जागरण के अन्यान्य उपक्रम रहते ही हैं उन्हीं में से एक उपक्रम है सहभोज आज वैश्विक संकट के समय भी बदले स्वरूप में संस्कार देने के परस्पर चलने वाले उपक्रम  बन्द न करके विश्व परिवार दिवस के पावन अवसर पर कुटुम्ब सहभोज का योजन किया गया है।'
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर