World's Oldest Tiger: दुनिया के सबसे बुजुर्ग बाघ 'राजा' की पश्चिम बंगाल में मौत, अगस्त में मनाया जाता 27वां जन्मदिन 

World oldest tiger Death: दुनिया का सबसे बुजुर्ग बाघ जिसका नाम राजा था, उसकी पश्चिम बंगाल में मौत हो गई है, उसे लोगों ने याद किया।

World oldest tiger Raja Death
टाइगर 'राजा' का 23 अगस्त को 27वां जन्मदिन मनाया जाना था   |  तस्वीर साभार: Twitter

World oldest tiger Raja Dies: दुनिया के सबसे बुजुर्ग बाघ की मौत हो गई है राजा नाम (Tiger Raja) के इस बाघ को पश्चिम बंगाल स्थित अलीपुरद्वार के टाइगर पुनर्वासन केंद्र में रखा गया था बाघ की उम्र 25 साल, 10 महीने और 18 दिन थी। राजा का 23 अगस्त को 27वां जन्मदिन मनाया जाना था राजा के जन्मदिन को धूमधाम से मनाने की वन विभाग ने पूरी तैयारी भी कर ली गई थी लेकिन उससे पहले ही उसका निधन हो गया।

बताते हैं कि टाइगर 'राजा' को साल 2006 में राजा जालदापाड़ा नैशनल पार्क स्थित दक्षिण खैरबारी टाइगर रिजर्व सेंटर में लाया गया था। दरअसल सुंदरबन में मातला नदी में तैरते वक्त एक मगरमच्छ ने उस पर हमला कर दिया था और राजा का बायां पैर खा लिया था जिससे वो बुरी तरह घायल हो गया था।

देखभाल करने वाले कर्मचारियों के साथ ही लोगों में भी में शोक 

इस घटना के बाद वन विभाग ने राजा को वापस जंगल में नहीं भेजा और उसे दक्षिण खैरबारी टाइगर रिजर्व सेंटर में रखा गया था उसके निधन से वन विभाग के उच्च अधिकारियों और देखभाल करने वाले कर्मचारियों के साथ ही आम लोगों में भी में शोक की लहर है।

राजस्थान के नाहरगढ बायोलॉजिकल पार्क में सफेद बाघ की मौत

वहीं जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में छह साल के सफेद बाघ 'चिनू' की संक्षिप्त बीमारी के बाद मौत हो गई। सफेद बाघ को मार्च 2021 में ओडिशा के नंदनकानन चिड़ियाघर से पार्क में लाया गया था और बीमारी के लक्षण दिखने के बाद पिछले कुछ दिन से उसका इलाज चल रहा था।

प्रारंभिक जांच में बाघ की किडनी पर असर होने का पता चला

उपवन संरक्षक ने कहा, 'बाघ में बीमारी के लक्षण दिखने के बाद से एक मेडिकल बोर्ड पिछले कुछ दिन से उसका इलाज कर रहा था। प्रारंभिक जांच में बाघ की किडनी पर असर होने का पता चला है। 'उन्होंने बताया कि बाघ को ऐहतिआत के तौर पर 'लेप्टोस्पायरोसिस' का उपचार दिया जा रहा था। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद मौत के वास्तविक कारणों का पता चल सकेगा।चंद्रवाल ने कहा कि बाघ चिनू पिछले छह दिन से खाना नहीं खा रहा था और चिकित्सक उसके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रख रहे थे, लेकिन रविवार सुबह बाघ की मौत हो गई।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर