World Photography Day: एक शानदार कला है फोटोग्राफी! जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व फोटोग्राफी दिवस

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 19, 2021 | 05:50 IST

World Photography Day 2021: हर साल 19 अगस्त को पूरी दुनिया में विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है। डिजिटल के इस दौर में फोटोग्राफी का प्रचलन भी तेजी से बढ़ रहा है।

World Photography Day 2021  Date, History And Significance, All you need to know
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व फोटोग्राफी दिवस 
मुख्य बातें
  • आज के दौर में महज शौक ही नहीं बल्कि दीवानगी भी बन चुकी है फोटोग्राफी
  • प्रत्येक वर्ष 19 अगस्त को ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है
  • आज करोड़ों लोग फोटोग्राफी को आजीविका के रूप अपना रहे हैं

नई दिल्ली: डिजिटल के इस दौर में जितनी तेजी से दुनिया आगे बढ़ रही है, उतनी तेजी से इलेक्ट्रोनिक से लेकर तमाम उपकरण भी अपग्रेड हो रहे हैं। आज यानि 19 अगस्त को पूरी दुनिया में 'World Photography Day' यानि 'विश्व फोटोग्राफी दिवस' मनाया जा रहा है, इसे लेकर कई पुरानी यादें भी ताजा हो रही हैं। कभी रील्स वाले कैमरे प्रचलन में थे तो आज सोशल साइट्स पर 'रील्स' बन रही है वो भी लाइव। आज के दौर में फोटोग्रॉफी का प्रचलन इस कदर तेजी बढ़ा है कि सोशल साइट्स पर आपको तमाम अवॉर्ड विनिंग तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी। मंहगे डिजिटल कैमरे से लेकर स्मार्टफोंस आसानी से आम लोगों के लिए सुलभ हैं जिसके जरिए लोग सेल्फी से लेकर वीडियो तक बना रहे हैं और वायरल होने के साथ ही यह कमाई का भी एक जरिया बन रहा है।

क्यो मनाया जाता है विश्व फोटोग्राफी दिवस
'वर्ल्ड फोटोग्राफी डे' क्यों मनाया जाता है इसके पीछे की कहानी सैकड़ों साल पुरानी है।  9 जनवरी, 1839 को इसकी शुरुआत फ्रांस से उस समय हुई जब डॉगोरोटाइप प्रक्रिया की घोषणा की गई थी, जिसे दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है। इस प्रक्रिया को फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने शुरू किया था और 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस की सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की थी और इसका पेटेंट हासिल कर लिया था। तभी से इसी दिन की याद में 'वर्ल्ड फोटोग्राफी डे' मनाया जाता है। विश्व फोटोग्राफी दिवस की शुरूआत 2010 में वैश्विक फोटो गैलरी की शुरुआत की गई थी

विश्व फोटोग्राफी दिवस का उद्देश्य
विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य इस फील्ड में काम करने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना और उनके काम को प्रोत्साहित करना है। आज फोटोग्राफी एक शानदार करियर विकल्प के रूप में उभरा है जिसमें शानदार कमाई भी हो रही है। करोड़ों लोगों के लिए फोटोग्राफी कमाई का जरिया बना है। यह दिन उस शख्स को याद करता है जिसने इस क्षेत्र में योगदान दिया है और साथ ही लोगों को इसमें अपनी क्षमता दिखाने के लिए प्रेरित करता है।

फोटोग्राफी बना करियर विकल्प
फोटोग्राफी का इतिहास काफी पुराना है। अगस्त के महीने में दुनियाभर के फोटोग्राफर अपनी क्लिक की गई शानदार तस्वीरों को विभिन्न मंचों पर साझा करते हैं और 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के दिन कई फोटोग्राफर्स को सम्मान दिया जाता है। फोटोग्राफी कई मायनों में एक कला है जिसमें तस्वीरों के जरिए बिना कुछ कहे सारे हालात या स्थिति बयां हो जाती है। आज फोटोग्राफी में लोग शानदार करियर बना रहे हैं। वैश्विक हालत हों या महामारी या फिर युद्ध हो या वाइल्ड लाइफ, इन पर क्लिक की गई शानदार तस्वीरों ने पूरे विश्व का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है और इन विषयों पर क्लिक की गई तस्वीरों ने कई अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर