Corona से लड़ने को योगी आदित्‍यनाथ का नया हथियार, हर जिले में कलेक्‍शन सेंटर और मंडल में लैब की तैयारी

देश
कुलदीप राघव
Updated Apr 07, 2020 | 14:54 IST

Coronavirus से लड़ने को यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने टीम 11 की मीटिंग में जांच पर जोर द‍िया। योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार हर जिले में कलेक्‍शन सेंटर और मंडलों में टेस्टिंग लैब बनाएगी।

yogi adityanath
yogi adityanath  

Coronavirus से लड़ने को यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने टीम 11 की मीटिंग में जांच पर जोर द‍िया। योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार हर जिले में कलेक्‍शन सेंटर और कुछ जगहों पर टेस्टिंग लैब बनाएगी। सीएम ने कहा कि उ.प्र. में पिछले 4-5 दिनों में कोरोना के पॉजिटिव केसेज की संख्या बढ़ी है। आज (मंगलवार) कुल 308 केस हैं और इनमें से 168 केस तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं। प्रदेश में इसे हर स्तर पर रोकने के लिए भारत सरकार की मदद से प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जब कोरोना का पहला पॉजिटिव केस आया, तब प्रदेश में एक भी लैब नहीं थी। आज उत्तर प्रदेश में 10 टेस्टिंग लैब सफलतापूर्वक कार्य कर रही हैं और जांच के लिए प्रदेश सरकार लैब और कलेक्‍शन सेंटर स्‍थापित करने जा रही है। सरकार प्रदेश के सभी मंडलीय मुख्यालयों के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल्स में कोरोना टेस्टिंग लैब्स की स्थापना करेगी। 

वहीं प्रदेश के सभी 75 जनपदों में कोविड-19 की जांच के लिए कलेक्शन सेंटर स्थापित करने की कार्रवाई भी यूपी सरकार कर रही है। सीएम ने कहा कि कलेक्‍शन सेंटर्स में जो भी उपकरण खरीदने होंगे, उन सबके लिए एक कमिटी गठित कर इस कार्रवाई को आगे बढ़ाने के निर्देश दे दिए गए हैं। 

मेडिकल कॉलेजों में बनेंगी लैब
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 24 मेडिकल कॉलेज हैं। 10 में पहले से ही टेस्टिंग लैब्स हैं, इनके अपग्रेडेशन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। उनके साथ ही साथ 14 मेडिकल कॉलेज ऐसे हैं जहां पर कोविड-19 की टेस्टिंग की कोई फैसिलिटी अभी तक नहीं है। इसलिए इन 14 मेडिकल कॉलेजों में भी कोविड-19 टेस्टिंग फैसिलिटी हेतु लैब्स स्थापित करने की प्रक्रिया जल्‍द शुरू की जाएगी। 

कोई नहीं रह जाए भूखा
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सभी लोग लॉकडाउन के इस अनुशासन को स्वीकार करें और सरकार के इस कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ेंगे तो सरकार किसी भी प्रकार की कोई कोताही नहीं छोड़ेगी जिसमें किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी हो। मुख्‍यमंत्री ने आवश्‍वस्‍त कराया कि लॉकडाउन की वजह से कोई भूखा ना रहे इसलिए उत्तर प्रदेश की टीम 11 को इस बात के लिए स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि कहीं भी भोजन का संकट न आने पाए व किसी भी प्रकार के उपचार में कहीं कोई शिथिलता न हो। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर