यूपी के CM योगी के मुरीद हुए बिहार के प्रवासी मजदूर, तारीफ करते हुए नहीं थके

देश
किशोर जोशी
Updated May 17, 2020 | 15:38 IST

Migrant Workers on Yogi Adityanath: कोरोना की वजह से लागू किए देशव्यापी लॉकडाउन में कई प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने गांवों की तरफ जा रहे हैं। इन सबके बीच बिहार के प्रवासी मजदूर योगी की तारीफ कर रहे हैं।

Yogi Adityanath's Popularity Soars Among Migrants From Bihar Amid COVID-19
यूपी के CM योगी के मुरीद हुए प्रवासी बिहार के मजदूर, तारीफ करते हुए नहीं थके  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के बीच तमाम राज्य सरकारें कई तरह के प्रयास
  • बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर पैदल चलकर अपनें घरों की तरफ कर रहे हैं रूख
  • बिहार के प्रवासी मजदूर बने CM योगी के प्रशंसक, तारीफ में कही कई बातें

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना की वजह से लागू हुए लॉकडाउन की मार किसी वर्ग पर सबसे ज्यादा पड़ी है तो वह है प्रवासी मजदूर जो इस समय सड़कों पर हैं। इन प्रवासी मजदूरों की हालत ऐसी हैं कि ये एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थित अपनें गांव जाने के लिए सैकड़ों किलोमीटर की दूरी पैदल तय कर रहे हैं। कई मजदूरों का कहना है कि वे दो-तीन दिन से भूखे प्यासे हैं। उनके लिए कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है और अब पैदल भी नहीं चलने दिया जा रहा है। राज्य सरकारें मजदूरों के लिए तमाम व्यवस्थाएं भी कर रही हैं लेकिन वो नाकाफी साबित हो रही हैं।

प्रवासियों में लोकप्रिय है योगी 

इन सबके बीच प्रवासी मजदूर जहां एक तरफ अपने राज्यों की सरकारों को कोस रहे हैं वहीं बिहार के कुछ मजदूर ऐसे हैं जो यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए थक नहीं रहे हैं जबकि अपने राज्य के सीएम नीतीश कुमार से खुश नहीं हैं। ये वो श्रमिक हैं जो दूसरे राज्योंसे पैदल ही यूपी होते हुए अपने राज्य बिहार पहुंचे हैं। बिहार में क्वारंटीन किए गए ये मजदूर व्यवस्था को देखकर राज्य सरकार से खासे नाराज नजर आ रहे हैं। 

नीतीश से हैं नाराज

 एक टीवी चैनल से बात करते हुए बिहार के गोपालगंज की सीमा में मौजूद मजदूरों ने बताया, पैसे के अभाव में हम पैदल चल रहे थे लेकिन यूपी पुलिसकर्मी ने ना केवल हमें किसी वाहन में बैठा कर एक जगह से दूसरे जगह जाने का इंतज़ाम किया बल्कि खाने का सामान भी दिया।' वहीं बिहार के छपरा में कुछ युवकों ने अपने बैग से पैकटों को दिखाते हुए कहा देखिए ऐसा खाना दिया जा रहा है और अपने ही राज्य में हम पैदल चलने को मजबूर हैं। 

योगी लगातार उठा रहे हैं कदम

दरअसल योगी आदित्यनाथ प्रवासी मजदूरों के लिए लगातार कदम उठा रहे हैं।  बिहार के कई बीजेपी विधायकों का कहना है कि योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता से राज्य के प्रवासियों की मदद करने में मदद मिली, जो दिल्ली से बिहार सीमा पर आ रहे थे। उन्होंने कहा कि योगी ने राजस्थान के कोटा में फंसे छात्रों को वापस लाने के लिए बसें भेजकर यह भी सुनिश्चित किया कि बिहार के लोग हैं उन्हें भी लाया जाए और राज्य की सीमा पर छोड़ा जाए। यह एक ऐसा कदम है नीतीश कुमार को परेशान कर सकता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर