LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Gyanvapi Masjid Case Verdict Updates: ज्ञानवापी मामले पर आज की सुनवाई खत्म, 12 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

Gyanvapi Masjid Case Verdict/Faisla Latest News: ज्ञानवापी केस मामले में अब अगली सुनवाई 12 जुलाई को होगी, गौर हो कि इस मामले सोमवार से सुनवाई शुरू हुई थी, एक बार फिर ज्ञानवापी मस्जिद मामला गरमाने की उम्मीद है, बीच में गर्मी की छुटि्टयों के बाद ये मामला फिर से सुर्खियों में है, पांच हिंदू महिलाओं ने श्रृंगार गौरी स्थल पर पूजा शुरू करने की मांग की है। ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन देखने वाले अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने हिंदू महिलाओं की अर्जियों का विरोध किया है।

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 04, 2022 | 05:07 PM IST
Gyanvapi Masjid Case Verdict Updates
ज्ञानवापी मस्जिद मामले का फैसला अपडेट

Gyanvapi Masjid Case Verdict News : वाराणसी के ज्ञानवापी स्थित श्रृंगार गौरी के नियमित दर्शन-पूजन और अन्‍य विग्रहों के संरक्षण के लिए दायर याचिका पर सोमवार से सुनवाई हुई वहीं इसके थोड़ी देर बाद ही ज्ञानवापी मामले पर आज की सुनवाई खत्म हो गई और 12 जुलाई को अगली सुनवाई होगी, गौर हो कि 30 मई को मुस्लिम पक्ष के वकील अभय नाथ यादव ने अपने पक्ष में करीब दो घंटे तक दलीलें दीं थीं, जिला जज एके विश्वेश ने उनकी दलीलों को सुना और फिर मामले की सुनवाई चार जुलाई के लिए स्थगित कर दी थी। मुस्लिम पक्ष का कहना था कि यह अर्जी सुनवाई योग्य नहीं है। अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी के दूसरे वकील अखलाक अहमद ने कोर्ट से कहा था कि पांच हिंदू महिलाओं ने व्यक्तिगत रूप से अर्जी दाखिल की है और वे पूरे हिंदू समुदाय का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं। मुस्लिम पक्ष की दलील यह भी है कि इस मामले की सुनवाई इसलिए नहीं हो सकती क्योंकि यह केस विशेष उपासना स्थल कानून, 1991 के तहत आता है। यह कानून 15 अगस्त 1947 के बाद किसी भी धार्मिक स्थल में किसी तरह के बदलाव का इजाजत नहीं देता। 

ज्ञानवापी मस्जिद पर आदेश सुनाने वाले जज रवि दिवाकर का तबादला, रूटीन ट्रांसफर का जिक्र

Jul 04, 2022  |  03:37 PM (IST)
'अभी मुद्दा ये है कि क्या इस केस में प्लेस ऑफ वर्शिप एक्ट एट्रेक्ट होता है या नहीं होता है'
ज्ञानवापी मामले पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने कहा-'अभी मुद्दा ये है कि क्या इस केस में प्लेस ऑफ वर्शिप एक्ट एट्रेक्ट होता है या नहीं होता है'
Jul 04, 2022  |  02:53 PM (IST)
ज्ञानवापी मामले की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष दलीलें रख रहा है
वाराणसी की जिला अदालत में ज्ञानवापी मामले की सुनवाई जारी, मुस्लिम पक्ष अपनी दलीलें रख रहा है
Jul 04, 2022  |  02:28 PM (IST)
कोर्ट में सुनवाई जारी

जिला अदालत में ज्ञानवापी केस की सुनवाई शुरू हो गई है। कोर्ट में दोनों पक्षों के वकील सहित कुल 49 लोग मौजूद हैं। जिला जल अजय विश्वेशा की कोर्ट में सुनवाई चल रही है।  

Jul 04, 2022  |  02:15 PM (IST)
जिला कोर्ट में थोड़ी देर में जिरह शुरू होगी
ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी केस की मेरिट पर आज से फिर सुनवाई, जिला कोर्ट में थोड़ी देर में जिरह शुरू होगी
Jul 04, 2022  |  11:34 AM (IST)
पांच हिंदू महिलाओं ने श्रृंगार गौरी स्थल पर पूजा शुरू करने की मांग की है

ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन देखने वाले अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने हिंदू महिलाओं की अर्जियों का विरोध किया है। अर्जियों पर सुनवाई की जा सकती है या नहीं, कोर्ट इस पर अपना फैसला सुनाएगा। गत 30 मई को मुस्लिम पक्ष अपनी दलीलें पूरी नहीं कर पाया था जिसके बाद अदालत ने मामले की सुनवाई चार जुलाई तक टाल दिया। 

Jul 04, 2022  |  11:34 AM (IST)
17 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में फिर सुनवाई होगी

ज्ञानवापी स्थित श्रृंगार गौरी के नियमित दर्शन-पूजन और अन्‍य विग्रहों के संरक्षण के लिए दायर याचिका पर सोमवार से नियमित सुनवाई होगी। इसके बाद 17 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी, बीच में गर्मी की छुट्‌टी से पहले इस मामले में सुनवाई हो रही थी और वाराणसी कोर्ट ने इस मामले को 4 जुलाई से सुनने का निर्णय लिया।
 

Jul 04, 2022  |  11:33 AM (IST)
ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का मामला खूब गरमाया हुआ था


इससे पहले ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का मामला खूब गरमाया हुआ था। ज्ञानवापी मस्जिद के वजुखाने में शिवलिंग मिलने के मामले को लेकर देश भर में चर्चा शुरू हुई। इसके बाद हिंदू पक्ष ने वहां पर पूजा का अधिकार दिए जाने की मांग शुरू कर दी है।