LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Maharashtra Shiv Sena Crisis Updates: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, जेपी नड्डा बोले-डिप्टी सीएम बनें देवेंद्र फडणवीस

Maharashtra Political Crisis Updates: महाराष्ट्र में चल रहा सियासी घमासान खत्म हो गया है। नई सरकार के गठन आज ही होगा। इससे पहले बीजेपी नेता और प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ऐलान किया कि एकनाथ शिंदे ही मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी बाहर से समर्थन देगी। इससे पहले इस्तीफा देने के बाद शिवसेना अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी संभाल रहे उद्धव ठाकरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे बागी विधायकों को लौटने दें और उनके खिलाफ प्रदर्शन नहीं करें।

Maharashtra Shiv Sena Crisis
शिवसेना संकट अपडेट्स

Maharashtra Devendra Fadnavis and Eknath Shinde News Updates: उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन आज ही हो रहा है। उससे पहले देवेंद्र फडणवीस ने ऐलान किया एकनाथ शिंदे ही महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे। महाराष्ट्र के मनोनीत सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि शिवसेना के 40 विधायकों समेत कुल 50 विधायक हमारे साथ हैं। उनकी मदद से हमने अब तक यह लड़ाई लड़ी है। इन 50 लोगों ने मुझ पर जो भरोसा किया है।

धमकी,भावनात्मक अपील नहीं आई काम,नंबर गेम में पिछड़े उद्धव ! अब ये हैं ऑप्शन

उद्धव ठाकरे कैबिनेट का फैसला- औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर, उस्मानाबाद का नाम बदलकर धाराशि रखा जाएगा

Jun 30, 2022  |  07:24 PM (IST)
डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे देवेंद्र फडणवीस

भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के शपथ ग्रहण समारोह में शाम 7.30 बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में तीसरी कुर्सी जोड़ी गई। एकनाथ शिंदे आज शाम लेंगे राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस भी सरकार का हिस्सा बनने पर राजी हो गए हैं। वे डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए मनोनीत सीएम एकनाथ शिंदे राजभवन पहुंचे। बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस मुंबई के राजभवन पहुंचे, शपथ ग्रहण समारोह कुछ ही देर में शुरू होगा। राजभवन में तीन कुर्सियां लगाई गईं।

Jun 30, 2022  |  07:14 PM (IST)
देवेंद्र फडनवीस जी ने बड़ा मन दिखाया- अमित शाह

अमित शाह ने ट्वीट किया कि भाजपा अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा  जी के कहने पर श्री देंवेंद्र फडनवीस जी ने बड़ा मन दिखाते हुए महाराष्ट्र राज्य और जनता के हित में सरकार में शामिल होने का निर्णय लिया है। यह निर्णय महाराष्ट्र के प्रति उनकी सच्ची निष्ठा व सेवाभाव का परिचायक है। इसके लिए मैं उन्होंने हृदय से बधाई देता हूं। देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के अनुरोध पर महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने का फैसला किया।

Jun 30, 2022  |  07:05 PM (IST)
जेपी नड्डा बोले- फडणवीस को डिप्टी सीएम बनना चाहिए
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने फैसला किया है कि देवेंद्र फडणवीस को सरकार का हिस्सा बनना चाहिए। इसलिए, उनसे व्यक्तिगत अनुरोध किया और केंद्रीय नेतृत्व ने कहा है कि देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम के रूप में कार्यभार संभालना चाहिए। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि एकनाथ शिंदे जी और देवेंद्र फडणवीस जी को बधाई। आज ये सिद्ध हो गया कि BJP के मन में कभी मुख्यमंत्री पद की लालसा नहीं थी। 2019 के चुनाव में स्पष्ट जनादेश माननीय नरेंद्र मोदी जी एवं देवेंद्र जी को मिला था। उद्धव ठाकरे ने CM पद के लालच में हमारा साथ छोड़कर विपक्ष के साथ सरकार बनाई थी। भाजपा ने महाराष्ट्र की जनता की भलाई के लिए बड़े मन का परिचय देते हुए एकनाथ शिंदे जी का समर्थन करने का निर्णय किया। श्री देवेन्द्र फडणवीस जी ने भी बड़े मन दिखाते हुए मंत्रिमंडल में शामिल होने का निर्णय किया है, जो महाराष्ट्र की जनता के प्रति उनके लगाव को दर्शाता है। भाजपा ने ये निर्णय लेकर एक बार फिर साबित कर दिया है कि कोई पद पाना हमारा उद्देश्य नहीं है अपितु नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश और महाराष्ट्र की जनता की सेवा करना हमारा परम लक्ष्य है।
Jun 30, 2022  |  06:19 PM (IST)
एकनाथ शिंदे का मुख्यमंत्री होना, उद्धव ठाकरे के लिए बुरी खबर- उमर अब्दुल्ला

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता देवेंद्र फडणवीस द्वारा महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे के नाम की घोषणा के तुरंत बाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इसे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के लिए "बुरी खबर" कहा। अब्दुल्ला कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे उद्धव ठाकरे और शिवसेना की उनके गुट के लिए बहुत बुरी खबर है। उद्धव शायद भाजपा के मुख्यमंत्री को शिंदे को निशाना बनाने के लिए एक राजनीतिक हथियार देने पर भरोसा कर रहे थे। यह काम बनाता है। ठाकरे परिवार के लिए शिवसेना का पुनर्निर्माण करना और भी मुश्किल है।

Jun 30, 2022  |  05:45 PM (IST)
एकनाथ शिंदे होंगे सीएम, शिंदे गुट के विधायकों ने मनाया जश्न
बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने शिंदे के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की, "एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, शपथ समारोह आज शाम 7.30 बजे होगा। उसके बाद गोवा के एक होटल में ठहरे एकनाथ शिंदे गुट के विधायकों ने उनके नाम की महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में घोषणा के बाद जश्न मनाया।
Jun 30, 2022  |  05:10 PM (IST)
बालासाहेब के हिंदुत्व और विकास कार्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं- महाराष्ट्र के मनोनीत सीएम एकनाथ शिंदे

देवेंद्र फडणवीस द्वारा मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद एकनाथ शिंदे ने कहा कि हमने जो निर्णय लिया है वह बालासाहेब के हिंदुत्व और हमारे विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे साथ 50 विधायक हैं। हम अपने निर्वाचन क्षेत्र की शिकायतों और विकास कार्यों के साथ पूर्व सीएम ठाकरे के पास गए और उन्हें सुधार की आवश्यकता पर सलाह दी क्योंकि हमें यह एहसास होने लगा कि हमारे लिए अगला चुनाव जीतना मुश्किल होगा। हमने भाजपा के साथ स्वाभाविक गठबंधन की मांग की। महाराष्ट्र के मनोनीत सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि शिवसेना के 40 विधायकों समेत कुल 50 विधायक हमारे साथ हैं। उनकी मदद से हमने अब तक यह लड़ाई लड़ी है। इन 50 लोगों ने मुझ पर जो भरोसा किया है, मैं उस पर एक खरोंच भी नहीं पड़ने दूंगा। उस भरोसे को तोडने की बात तो दूर है।

Jun 30, 2022  |  05:12 PM (IST)
एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम 

बीजेपी नेता देवेंद्र फड़णवीस का ऐलान किया- एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए सीएम होंगे। बीजेपी शिंदे सरकार को बाहर से पूरा समर्थन देगी। सरकार पीएम मोदी के विजन को आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि हम शिंदे को पूरा समर्थन देंगे। फडणवीस ने कहा कि शिवसेना विधायक मांग कर रहे थे कि कांग्रेस और एनसीपी से गठबंधन खत्म किया जाए लेकिन उद्धव ठाकरे ने इन विधायकों की अनदेखी कर एमवीए गठबंधन के सहयोगियों को प्राथमिकता दी, इसलिए इन विधायकों ने आवाज तेज की। शिवसेना ने उन लोगों के साथ गठबंधन किया जो हिंदुत्व और सावरकर के खिलाफ हैं। शिवसेना ने जनता के जनादेश का अपमान किया। उन्होंने कहा कि 2019 में बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन हुआ था और हमें विधानसभा चुनावों में आवश्यक संख्या मिली थी। हमें सरकार बनाने की उम्मीद थी लेकिन शिवसेना ने उन लोगों के साथ गठबंधन करना चुना जिनके खिलाफ बालासाहेब ने जीवन भर विरोध किया।

Jun 30, 2022  |  03:53 PM (IST)
फडणवीस और शिंदे का शपथ ग्रहण शाम 7 बजे

देवेंद्र फडणवीस ऑफिस के मुताबिक भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे दोपहर साढ़े तीन बजे राजभवन पहुंचेंगे और फिर राजभवन में मीडिया से बातचीत करेंगे। फडणवीस और शिंदे का शपथ ग्रहण शाम 7 बजे होगा।
 

Jun 30, 2022  |  03:07 PM (IST)
आज ही शपथ लेंगे फडणवीस और शिंदे

सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन आज ही हो जाएगा तथा आज ही मुख्यमंत्री के रूप में देवेंद्र फडणवीस भी शपथ लेंगे। इसके अलावा आज ही एकनाथ शिंदे भी उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। खबर के मुताबिक, शाम 7 बजे शपथग्रहण का आयोजन हो सकता है।

Jun 30, 2022  |  02:46 PM (IST)
एकनाथ शिंदे पहुंचे मुंबई

महाराष्ट्र शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई एयरपोर्ट पर उतरे। शिंदे यहां से सीधे राज्यपाल से मिलने के जाएंगे और इसके बाद उनकी मुलाकात बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस से होगी।  शिंदे की अगुवाई में शिवसेना के बागी विधायकों के सरकार बनाने के लिए भाजपा का समर्थन करने की संभावना है।
 

Jun 30, 2022  |  02:31 PM (IST)
एकनाथ शिंदे गुट ने जारी किया व्हिप

शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट ने अब उद्धव ठाकरे गुट के विधायकों पर दवाब बनाना शुरू कर दिया है। शिंदे गुट की तरफ से शिवसेना के सभी विधायकों को आज व्हिप जारी किया गया है और आज होने वाली बैठक में शामिल होने को कहा है। 

Jun 30, 2022  |  02:12 PM (IST)
शिंदे का बड़ा बयान-आज राज्यपाल से मिलूंगा

शिंदे कैंप से जुड़ी बड़ी खबर, एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं । मुंबई पहुंचते ही शिंदे राज्यपाल से मिलेंगे और उनके साथ देवेंद्र फडणवीस भी हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि शिंदे गवर्नर से मिलेंगे और उन्हें बीजेपी को समर्थन देने की जानकारी देंगे। इस बीच एकनाथ शिंदे को Z कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। 
 

Jun 30, 2022  |  01:58 PM (IST)
तो कल ही मुंबई आ सकते हैं बागी विधायक

शिवसेना विधायक और एकनाथ शिंदे खेमे के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने कहा, 'महाराष्ट्र भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस शपथ ग्रहण की तारीख तय करेंगे। उसे वह तारीख देना राज्यपाल का विशेषाधिकार है। हमारी बातचीत शुरू हो चुकी है और हम सरकार बनाएंगे। अगर कल शपथ ग्रहण समारोह होगा, तो हम कल (मुंबई) जाएंगे।'

Jun 30, 2022  |  01:06 PM (IST)
शिंदे को मिली जेड कैटेगरी की सुरक्षा

बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे को केंद्र सरकार ने Z कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है। शिंदे मुंबई आ रहे हैं, यहां आकर वो राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। शिंदे के फडणवीस के साथ भी मुलाकात होने की पूरी संभावना है।

Jun 30, 2022  |  12:59 PM (IST)
बागी केसरकर बोले- उद्धव को ठेस पहुंचाना मकसद नहीं

 पणजी, गोवा में शिवसेना विधायक दीपक केसरकर ने कहा, 'कल सीएम उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया था। हम किसी भी तरह के जश्न में शामिल नहीं हुए क्योंकि उन्हें हटाना हमारा इरादा नहीं था। हम अभी भी शिवसेना में हैं और उद्धव ठाकरे को चोट पहुंचाने और उनका अपमान करने का हमारा इरादा नहीं है।'

Jun 30, 2022  |  12:39 PM (IST)
बागी शिंदे आज लौटेंगे मुंबई

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि विधायक अभी भी यहां गोवा में हैं, लेकिन मैं आज मुंबई जा रहा हूं। बागी दोना पावला में एक आलीशान होटल में ठहरे हुए हैं। इससे पहले बागी गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने एक टेलीविजन चैनल से कहा, ‘हम भविष्य की कार्रवाई पर फैसला लेने के लिए बृहस्पतिवार को बैठक करेंगे।’ उच्चतम न्यायालय के बुधवार को आए फैसले के बारे में पूछने पर केसरकर ने कहा कि इसमें खुश होने की कोई बात नहीं है क्योंकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने शिवसेना के लोगों को आपस में लड़ा दिया।


 

Jun 30, 2022  |  12:28 PM (IST)
नाना पटोले बोले- हम विपक्ष में बैठने को तैयार

कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म होने के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि हम विपक्ष में बैठने के लिए तैयार है... बीजेपी के ट्वीट पर उन्होंने कहा है कि ठीक है नगर पालिका का चुनाव पर वह कह रहे हैं उनके पास सब कुछ है ईडी उनके पास है। सरकार खत्म होते ही गठबंधन खत्म हो गया इस सवाल पर नाना पटोले ने कहा कि अभी हम उद्धव ठाकरे से मिलने जा रहे हैं।
 

Jun 30, 2022  |  12:04 PM (IST)
थोराट बोले- उद्धव को करना चाहिए था इंतजार

महाराष्ट्र कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा 'मुझे लगता है कि उन्हें (उद्धव ठाकरे) विश्वास मत का सामना करना चाहिए था लेकिन उन्होंने कैबिनेट बैठक के अंत में ही अपना विदाई भाषण दिया। उद्धव जी सरल स्वभाव के संवेदनशील व्यक्ति हैं। उन्हें कुछ चीजें पसंद नहीं आईं,इसलिए उन्होंने इस्तीफा दिया। हमारे सभी विधायक आज विश्वास मत के लिए उपस्थित थे, लेकिन अब अगली रणनीति पर आज की बैठक में (महाराष्ट्र विधान भवन में) चर्चा होगी... औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर करने को लेकर कांग्रेस में कोई विवाद नहीं है।'

Jun 30, 2022  |  11:50 AM (IST)
एकनाथ शिंद का ट्वीट

बागी एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर कहा, 'कौन और कितने मंत्री पद होंगे, इसे लेकर बीजेपी से अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है, इस पर जल्द ही फैसला  हो जाएगा. तब तक, कृपया मंत्रिस्तरीय सूचियों और इसके बारे में अफवाहों पर विश्वास न करें'

Jun 30, 2022  |  11:38 AM (IST)
बीजेपी मुंबई का ट्वीट- यह तो झांकी है....
बीजेपी मुंबई ने ट्वीट कर लिखा, 'यह तो झांकी है.... मुंबई महापालिका अभी बाकी है...!'