LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

BJP Foundation Day 2022: 'बीजेपी एक भारत श्रेष्ठ भारत को सशक्त कर रही', भाजपा के 42वें स्‍थापना दिवस पर बोले PM मोदी

BJP Foundation Day 2022, PM Modi BJP Foundation Day Images, Quotes, Speech, History, Program: केंद्र के साथ-साथ देश के कई राज्‍यों में सत्‍तारूढ़ बीजेपी आज 42वां स्‍थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास संबोधन बीजेपी नेतओं व कार्यकर्ताओं के लिए हुआ। इससे पहले पार्टी के अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कार्यक्रम को संबोधित किया।

BJP Foundation Day 2022: दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी आज 42वां स्‍थापना दिवस मना रही है। भारतीय जनता पार्टी की स्थापना आज ही के दिन (6 अप्रैल) वर्ष 1980 में हुइ थी। इससे पहले यह भारतीय जन संघ के नाम से जाना जाता था, जिसकी स्‍थापना साल 1951 में डॉ.  श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने की थी। 1977 में देश में कांग्रेस विरोधी मोर्चा जब तैयार हुआ तो भारतीय जनसंघ सहित कई अन्य दलों का विलय जनता पार्टी के रूप में सामने आया, जो केंद्र में पहली गैर-कांग्रेसी सरकार थी। लेकिन आपसी कलह और खींचतान के बीच जनता पार्टी बहुत दिनों तक नहीं चल पाई और फिर 1980 में 6 अप्रैल को बीजेपी अस्तित्‍व में आई, ज‍िसका आज 42वां स्‍थापना दिवस मनाया जा रहा है। 

Apr 06, 2022  |  10:38 AM (IST)
भेदभाव की गुंजाइश खत्‍म करने का संकल्‍प

बीजेपी के 42वें स्‍थापना दिवस पर प्रधानमंत्री ने कहा, 'आजादी के इस अमृत काल में हमने सैचुरेशन यानि जनकल्याण की हर योजना को शत प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचाने का जो संकल्प लिया है, वो बहुत विराट है। सैचुरेशन तक पहुंचने के इस अभियान का मतलब है- भेदभाव की सारी गुंजाइश को खत्म करना, तुष्टिकरण की आशंकाओं को समाप्त करना, स्वार्थ के आधार पर लाभ पहुंचाने की प्रवृत्ति को खत्म करना और समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति तक सरकारी लाभ पहुंचे, ये सुनिश्चित करना।'

Apr 06, 2022  |  10:36 AM (IST)
भाजपा ने वोटबैंक की राजनीति को टक्कर दी : पीएम मोदी

विपक्ष, खासकर कांग्रेस पर हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान 'परिवारवाद की राजनीति' पर भी सियासी वार किए। उन्‍होंने इस क्रम में हालांकि किसी पार्टी का नाम नहीं किया। पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर 'वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप भी लगाया। पीएम मोदी ने कहा, 'हमारे देश में दशकों तक कुछ राजनीतिक दलों ने सिर्फ वोटबैंक की राजनीति की। कुछ लोगों को ही वायदे करो, ज्यादातर लोगों को तरसाकर रखो, भेदभाव-भ्रष्टाचार ये सब वोटबैंक की राजनीति का साइड इफेक्ट था। लेकिन भाजपा ने इस वोटबैंक की राजनीति को ना सिर्फ टक्कर दी है, बल्कि इसके नुकसान, देशवासियों को समझाने में भी सफल रही है।
 

Apr 06, 2022  |  10:31 AM (IST)
'डबल इंजन की सरकार लोगों की प्राथमिकता'

पीएम मोदी ने कहा कि बीते वर्षों में देश ने ये देखा कि अपने नागरिकों का जीवन आसान बनाना भाजपा सरकारों की, डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता रही है। गरीबों को पक्के घर से लेकर शौचालय के निर्माण तक, आयुष्मान योजना से लेकर उज्ज्वला तक, हर घर जल से लेकर हर गरीब को बैंक खाते तक ऐसे कितने ही काम हुए हैं, जिनकी चर्चा में कई घंटे निकल सकते हैं।

Apr 06, 2022  |  10:28 AM (IST)
'आज देश के पास नीतियां भी और नीयत भी'

पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी सरकार राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखते हुए काम कर रही है। आज देश के पास नीतियाँ भी हैं, नियत भी है। आज देश के पास निर्णयशक्ति भी है, और निश्चयशक्ति भी है। इसलिए आज हम लक्ष्य तय कर रहे हैं, उन्हें पूरा भी कर रहे हैं। आज दुनिया के सामने एक ऐसा भारत है जो बिना किसी डर या दबाव के, अपने हितों के लिए अडिग रहता है। जब पूरी दुनिया दो विरोधी ध्रुवों में बंटी हो, तब भारत को ऐसे देश के रूप में देखा जा रहा है, जो दृढ़ता के साथ मानवता की बात कर सकता है।'

Apr 06, 2022  |  10:25 AM (IST)
ये भाजपा के हर कार्यकर्ता के लिए कर्तव्य काल : पीएम मोदी

वैश्विक दृष्टिकोण से देखें या राष्ट्रीय दृष्टिकोण से, भाजपा का दायित्व, भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता का दायित्व लगातार बढ़ रहा है। इसलिए भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता, देश के सपनों का प्रतिनिधि है, देश के संकल्पों का प्रतिनिधि है। इस अमृत काल में भारत की सोच आत्मनिर्भरता की है, लोकल को ग्लोबल बनाने की है, सामाजिक न्याय और समरसता की है। इन्हीं संकल्पों को लेकर एक विचारबीज के रूप में हमारी पार्टी की स्थापना हुई थी। इसलिए ये अमृत काल भाजपा के हर कार्यकर्ता के लिए कर्तव्य काल है।

Apr 06, 2022  |  10:23 AM (IST)
3 कारणों से अहम है ये स्‍थापना दिवस : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि स बार का स्थापना दिवस 3 और वजहों से महत्वपूर्ण हो गया है। पहला कारण है कि इस समय हम देश की आजादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहे हैं, आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। ये प्रेरणा का बहुत बड़ा अवसर है। दूसरा कारण है- तेजी से बदलती हुई वैश्विक परिस्थितियां, बदलता हुआ ग्लोबल ऑर्डर। इसमें भारत के लिए लगातार नई संभावनाएं बन रही हैं। तीसरा कारण भी उतना ही अहम है। कुछ सप्ताह पहले चार राज्यों में भाजपा की डबल इंजन की सरकारें वापस लौटी हैं। तीन दशकों के बाद राज्यसभा में किसी पार्टी के सदस्यों की संख्या 100 तक पहुंची है।

Apr 06, 2022  |  10:21 AM (IST)
'बीजेपी एक भारत श्रेष्ठ भारत को सशक्त कर रही'

बीजेपी के 42वें स्‍थापना दिवस समारोह में पीएम मोदी ने देश-दुनिया में फैले भाजपा के प्रत्येक सदस्य को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी, कच्छ से कोहिमा तक भाजपा एक भारत, श्रेष्ठ भारत के संकल्प को निरंतर सशक्त कर रही है।

Apr 06, 2022  |  10:16 AM (IST)
देश को मजबूत बनाएंगे : नड्डा

जेपी नड्डा ने कहा, 'मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वह हमारे करोड़ों कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के बताए रास्ते पर चलने के लिए शक्ति और ताकत दे, ताकि हम समाज में जो परिवर्तन लाते हुए, देश को मजबूती की ओर ले जा रहे हैं, उसमें हमें ताकत मिले और उसे हम सही ढंग से पूरा कर सकें।

Apr 06, 2022  |  10:10 AM (IST)
जेपी नड्डा का संबोधन

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भारतीय जनता पार्टी के 42वें स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज भाजपा का 42वां स्थापना दिवस है। ये हम सबके लिए बहुत खुशी का अवसर है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा की विकास यात्रा में अपने जीवन को लगाया है, ये यशस्वी प्रधानमंत्री जी का हमें संबोधन आज मिलेगा। मैं करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूं।

Apr 06, 2022  |  09:51 AM (IST)
बीजेपी के स्‍थापना दिवस पर अमित शाह का खास ट्वीट

बीजेपी के 42वें स्‍थापना दिवस पर पीएम मोदी का खास संबोधन अब से कुछ ही देर में होने जा रहा है। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि 2014 से पहले गरीबों के लिए दो वक्त की रोटी भी एक बड़ा संघर्ष था। नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद भाजपा सरकार ने गरीबों को घर, बिजली, गैस, शौचालय, बैंक अकाउंट व स्वास्थ्य बीमा देने के साथ-साथ मुफ्त राशन देकर उनको एक सुरक्षित और सम्मानित जीवन देने का काम किया। भाजपा की ये 42 वर्षों की यात्रा राष्ट्रसेवा, राष्ट्रउत्थान व राष्ट्रीय पुनर्निर्माण की यात्रा रही है और 2014 से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा 7 दशकों से वंचित देश के करोड़ों गरीबों, किसानों, वंचितों और महिलाओं की आकांक्षाओं की पूर्ति का साधन बनी है।

Apr 06, 2022  |  09:40 AM (IST)
बीजेपी मुख्‍यालय में फहराया गया पार्टी का झंडा

बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के मुख्‍यालय में भाजपा का झंडा फहराकर 42वें स्‍थापना दिवस कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। बीजेपी दफ्तर में इस मौके पर भारी भीड़ एकत्र हुई है और सभी भगवा टोपी में नजर आ रहे हैं। पार्टी अध्‍यक्ष ने इस मौके पर यहां रक्‍तदान शिविर का भी आयोजन किया है, जहां लोग ब्‍लड डोनेट कर रहे हैं।

Apr 06, 2022  |  09:35 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री ने फहराया झंडा

बीजेपी के स्‍थापना दिवस समारोह को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में खासा उत्‍साह है। पार्टी के नेता अपने आवास परिसर में भाजपा का झंडा फहरा रहे हैं। इसी क्रम में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने आवास पर पार्टी का झंडा फहराया। उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने बीते आठ साल में शासन की एक नई परिभाषा दी है- सुशासन भी अच्छी राजनीति है। इसका ताजा उदाहरण उत्‍तर प्रदेश है, जहां पार्टी को लगातार दूसरी बार सफलता मिली। यहां तेजी से और पूरी ईमानदारी के साथ विकास हुआ।

Apr 06, 2022  |  09:25 AM (IST)
पीएम मोदी का संबोधन कुछ ही देर में

बीजेपी के 42वें स्‍थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी कार्यकर्ताओं, मंत्रियों, सांसदों और विधायकों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के संबोधन पर देशभर की नजरें टिकी हुई हैं, जो कुछ ही देर में होने वाला है। इस दौरान नेताओं व कार्यकर्ताओं को मोदी सरकार की नीतियों के बारे में जागरूकता फैलाने के संदेश दिए जाएंगे।

Apr 06, 2022  |  09:25 AM (IST)
विदेशी दूतों से चर्चा

बीजेपी के 42वें स्‍थापना दिवस के मौके पर पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा की बुधवार को पहली बार विदेशी दूतों के एक समूह के साथ भी बातचीत होने वाली है, जिसमें वह पार्टी की विचारधारा, संस्कृति और कामकाज से उन्‍हें अवगत कराएंगे। एशियाई और यूरोपीय देशों के 13 राजदूतों के साथ यह बातचीत 'भाजपा को जानो' कार्यक्रम के तहत होगी।

Apr 06, 2022  |  09:25 AM (IST)
जेपी नड्डा का दिल्‍ली में जुलूस

बीजेपी के स्थापना दिवस के मौके पर पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा दिल्ली के राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र में एक जुलूस में हिस्सा लेंगे। आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता राघव चड्ढा के राज्यसभा सदस्य बनने के बाद राजेंद्र नगर की सीट पर विधानसभा उपचुनाव होना है, जिसे देखते हुए नड्डा के यहां रोड शो को बेहद अहम समझा जा रहा है। पिछले सात में से चार विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने इस सीट से जीत हासिल की थी, लेकिन 2020 के चुनाव में आप को यहां से जीत मिली थी।