LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Bundelkhand Expressway Inauguration में 'रेवड़ी कल्चर' का जिक्र कर बोले PM- ये विकास के लिए घातक, रहें बहुत सावधान

PM Narendra Modi Bundelkhand Expressway Inauguration: उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड को शनिवार (16 जुलाई, 2022) को पीएम मोदी ने विकास की बड़ी सौगात दी। बटन दबाकर पीएम मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया।

Bundelkhand Expressway, Narendra Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश
तस्वीर साभार:  Twitter
Bundelkhand Expressway से इलाके में कनेक्टिविटी और औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Bundelkhand Expressway Inauguration, Bundelkhand Expressway Route Map, Opening, Status:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (16 जुलाई, 2022) को उत्तर प्रदेश के दौरे पर जालौन जिले की उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इसके बाद अपने संबोधन में बिना नाम लिए विपक्ष पर निशाना भी साधा। कहा कि सरकार के साथ मिजाज भी बदला, क्योंकि ये मोदी-योगी हैं, जो पुरानी सोच पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम ने यह भी कहा कि हमारे देश में मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बंटोरने का कल्चर लाने की कोशिश हो रही है। ये रेवड़ी कल्चर देश के विकास के लिए बहुत घातक है। इस रेवड़ी कल्चर से देश के लोगों को बहुत सावधान रहना है।

रोचक बात है कि यह एक्सप्रेस वे 36 माह में बनना था, पर यह टाइमलाइन से पहले ही तैयार हो गया। पीएम ने इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास फरवरी, 2020 में किया था। कुल 296 किमी लंबे इस चार लेन वाले एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग 14,850 करोड़ रुपये की लागत से उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) के तत्वावधान में  किया गया है। यह एक्सप्रेसवे इस इलाके में कनेक्टिविटी और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगा।

किन सात जिलों से होकर गुजरता है यह एक्सप्रेस-वे?: आगे चलकर इसे छह लेन तक भी विस्तारित किया जा सकता है। यह एक्सप्रेसवे चित्रकूट जिले में भरतकूप के पास गोंडा गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग-35 से लेकर इटावा जिले के कुदरैल गांव तक फैला हुआ है, जहां यह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साथ मिल जाता है। यह एक्सप्रेसवे सात जिलों यानी चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर गुजरता है।

Jul 16, 2022  |  02:46 PM (IST)
जिस काम को शुरू करते हैं उसे पूरा भी करते हैं

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का शिलान्यास और लोकार्पण दोनों हमारी सरकार में हुआ। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे भी इसी का उदाहरण है। इसका काम अगले साल फरवरी में पूरा होना था, लेकिन ये 7-8 महीने पहले ही सेवा के लिए तैयार है। हम समय की मर्यादा का पालन कैसे करते हैं, इसके अनगिनत उदाहरण यूपी में ही हैं। काशी में विश्वनाथधाम के सुंदरीकरण का काम हमारी ही सरकार ने ही शुरु किया और हमारी सरकार ने ही पूरा किया।
 

Jul 16, 2022  |  02:46 PM (IST)
गढ़ रहे हैं देश का भविष्य

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले की सरकार के समय यूपी में हर साल औसतन 50 किमी रेल लाइन का दोहरीकरण होता था, आज औसतन 200 किमी रेल लाइन का दोहरीकरण हो रहा है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले यूपी में सिर्फ 11,000 कॉमन सर्विस सेंटर थे, आज यूपी में 1.30 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकास की जिस धारा पर आज देश चल रहा है उसके मूल में दो पहलू हैं। एक है इरादा और दूसरा है मर्यादा। हम देश के वर्तमान के लिए नई सुविधाएं ही नहीं गढ़ रहे बल्कि देश का भविष्य भी गढ़ रहे हैं।

Jul 16, 2022  |  02:45 PM (IST)
डबल इंजन की सरकार में यूपी का अभूतपूर्व विकास

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में आज यूपी जिस तरह आधुनिक हो रहा है, ये अभूतपूर्व है। सरयू नहर परियोजना को पूरा होने में 40 साल लग गए, उसे हमने पूरा किया। 30 साल से बंद गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट को डबल इंजन की सरकार ने शुरू किया, 12 साल से चल रही अर्जुन डैम परियोजना को तेज गति से हमने पूरा किया। उन्होंने कहा कि एक समय में यूपी में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे, आज यूपी में 35 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज हैं और 14 नए मेडिकल कॉलेज में काम चल रहा है।

Jul 16, 2022  |  02:45 PM (IST)
बनाया जाए टूरिज्म सर्किट

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे के बगल में जो स्थान हैं, वहां बहुत सारे किले हैं। यूरोप के बहुत सारे देशों में किले देखने का बहुत बड़ा पर्यटन उद्योग चलता है। उन्होंने कहा कि मैं आज योगी जी की सरकार से कहूंगा कि अब बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनने के बाद आप भी इन किलो को देखने के लिए एक शानदार टूरिज्म सर्किट बनाईये।

Jul 16, 2022  |  02:45 PM (IST)
नए संकल्पों को लेकर तेज गति से दौड़ने को तैयार यूपी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी नए संकल्पों को लेकर अब तेज गति से दौड़ने के लिए तैयार हो चुका है। यही सबका साथ है, सबका विकास है। कोई पीछे न छूटे, सब मिलकर काम करें, इसी दिशा में डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है। यूपी के छोटे-छोटे जिले हवाई सेवा से जुड़ें, इसके लिए भी तेजी से काम किया जा रहा है।

Jul 16, 2022  |  02:19 PM (IST)
एक्सप्रेसवे वाहनों को ही नहीं बुंदेलखंड के औद्योगिक प्रगति को गति देगा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये एक्सप्रेसवे यहां सिर्फ वाहनों को गति नहीं देगा, बल्कि ये पूरे बुंदेलखंड की औद्योगिक प्रगति को गति देगा। एक समय था जब माना जाता था कि यातायात के आधुनिक साधनों पर पहला अधिकार सिर्फ बड़े-बड़े शहरों का ही है। लेकिन अब सरकार भी बदली है, मिजाज भी बदला है। ये मोदी है, ये योगी है। पुरानी सोच को पीछे छोड़कर, हम एक नए तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।
 

Jul 16, 2022  |  02:19 PM (IST)
यूपी में चुनौतियों को चुनौती देने का माद्दा है- PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि खराब कानून व्यवस्था और कनेक्टिविटी उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख मुद्दे थे। अगर इनको ठीक कर दिया जाए तो यूपी में चुनौतियों को चुनौती देने का माद्दा है। उन्होंने कहा कि योगी के नेतृत्व वाली सरकार में कानून व्यवस्था भी सुधरी है और कनेक्टिविटी में भी तेजी से सुधार हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को जालौन जिले के कैथरी गांव में आयोजित 296 किमी. लंबे 4 लेन बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस धरती ने अनगिनत सूरवीर पैदा किए, जहां के खून में भारत भक्ति बहती है, जहां के बेटे-बेटियों के पराक्रम और परिश्रम ने हमेशा देश का नाम रोशन किया है, उस बुंदेलखंड की धरती को आज एक्सप्रेसवे का उपहार देते हुए, उत्तर प्रदेश का सांसद होने के नाते मुझे बहुत खुशी हो रही है।

Jul 16, 2022  |  02:05 PM (IST)
जालौन: PM नरेंद्र मोदी ने किया वृक्षारोपण
जालौन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के उद्घाटन स्थल पर वृक्षारोपण किया।
Jul 16, 2022  |  12:47 PM (IST)
बुंदेलखंड क्षेत्र में कई किलों को लेकर PM ने CM से कहा- बनाया जाए कॉरिडोर...

पीएम मोदी ने कहा- इस क्षेत्र में कई सारे किले हैं। मैं सीएम योगी से आग्रह करूंगा कि इन किलों को जोड़ते हुए एक कॉरिडोर बनाया जाए, ताकि पर्यटन का विस्तार हो। साथ ही यहां के युवाओं के लिए प्रतिस्पर्धा का आयोजन करें। ठंड में युवाओं के लिये किले पर चढ़ने की प्रतिस्पर्धा कराएं।

Jul 16, 2022  |  12:26 PM (IST)
बुंदेलखण्ड में प्यास की समस्या दूर हो रही- CM

प्रधानमंत्री के ग्रामोदय से राष्ट्रोदय की परिकल्पना साकार हो रही है। घरौनी कार्यक्रम में जालौन पहला ज़िला बना, जिसने इस कार्यक्रम को सबसे पहले पूरा किया। बुंदेलखण्ड को 2014 के बाद विकास की सभी सुविधाएं मिलनी शुरू हुई,दशकों से यहां का आमजनमानस प्रतीक्षा करता था। आज़ादी के अमृतवर्ष में बुंदेलखण्ड में प्यास की समस्या दूर हो रही है,अतिरिक्त सिंचाई की कार्ययोजना पूरी हो रही है। बुंदेलखंड के हर घर मे नल योजना प्रधानमंत्री जी के मंशा को जल्दी पूरी होने जा रही है। 
 

Jul 16, 2022  |  12:26 PM (IST)
"अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे"

सीएम योगी ने कार्यक्रम में कहा- बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे उत्तरप्रदेश और बुंदेलखण्ड की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा। फरवरी 2020 में इस एक्सप्रेस वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री जी ने चित्रकूट से किया था। कोरोना महामारी के बावजूद 28 महीने के रिकॉर्ड समय मे पूरा किया गया। 

Jul 16, 2022  |  12:17 PM (IST)
ये एक्सप्रेस वे विकास को रफ्तार देगा- CM योगी

बुलेंदलखंड को पीएम मोदी के 'विकास पथ' की सौगात देने से पहले कार्यक्रम को सीएम योगी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा- ये एक्सप्रेस वे विकास को रफ्तार देगा। यह 36 महीने में बनना था, पर 28 माह में तैयार किया गया। बुंदेलखंड अब विकास की भूमि बन रहा है। पहले यहां पर गरीब को हक नहीं मिल पाता था। 
 

Jul 16, 2022  |  12:06 PM (IST)
UP: जालौन पहुंचे पीएम मोदी, थोड़ी देर में करेंगे उद्घाटन
UP: जालौन पहुंचे पीएम मोदी, थोड़ी देर में करेंगे उद्घाटन
Photo Credit: ANI
जालौन में कार्यक्रम के दौरान जनता का अभिवादन स्वीकारते पीएम मोदी
उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने जालौन पहुंचे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ मौजूद रहे।
Jul 16, 2022  |  11:20 AM (IST)
देखें, कानपुर में कैसे किया CM ने PM का जबरदस्त स्वागत
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करने के लिए पीएम मोदी जब शनिवार को कानपुर पहुंचे तो वहां सीएम योगी ने उनका जोरदार स्वागत किया।
Jul 16, 2022  |  11:19 AM (IST)
देखें, कानपुर में कैसे किया CM ने PM का जबरदस्त स्वागत
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करने के लिए पीएम मोदी जब शनिवार को कानपुर पहुंचे तो वहां सीएम योगी ने उनका जोरदार स्वागत किया।
Jul 16, 2022  |  11:09 AM (IST)
कानपुर से जालौन की ओर PM रवाना
कानपुर से जालौन की ओर PM रवाना
Photo Credit: पीएमओ इंडिया
सीएम योगी का अभिवादन स्वीकारते पीएम मोदी।
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से शनिवार सुबह करीब 11 बजे बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के कानपुर पहुंचे। वह बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने जालौन जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।
Jul 16, 2022  |  10:41 AM (IST)
PM ने एक रोज पहले शेयर किए थे फोटोज़
बुंदेलखंड एक्सप्रेस कैसा नजर आता है? यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टि्वटर हैंडल पर शेयर किए गए फोटोज़ में साफ देखा जा सकता है।
Jul 16, 2022  |  10:39 AM (IST)
ऐसे फायदा पहुंचाएगा यह एक्सप्रेस-वे

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इस इलाके की कनेक्टिविटी में सुधार के साथ-साथ आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगा, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय लोगों के लिए हजारों रोजगार का सृजन होगा। बांदा और जालौन जिलों में इस एक्सप्रेसवे के समीप औद्योगिक कॉरिडोर बनाने का काम पहले ही शुरू हो चुका है। 

Jul 16, 2022  |  10:39 AM (IST)
28 महीने के भीतर पूरा कर लिया गया एक्सप्रेसवे का काम

केन्द्र सरकार देश भर में कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसकी एक प्रमुख विशेषता सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार लाने की दिशा में काम करना है। इसी कड़ी में एक महत्वपूर्ण प्रयास के रूप में प्रधानमंत्री द्वारा 29 फरवरी, 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया था। इस एक्सप्रेसवे का काम 28 महीने के भीतर पूरा कर लिया गया है और अब इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा।