LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Coronavirus News Update: महाराष्ट्र 3 लाख के पार तो मुंबई में हुए 1 लाख से ज्यादा कोरोना मामले

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े 10 लाख को पार कर चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 26 हजार से अधिक हो गई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्‍यों में सीमित अवधि के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। इस बीच यहां रोजाना अब तीन लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है, जिससे संक्रमण के मामलों का तेजी से पता चल रहा है।

coronavirus in india
तस्वीर साभार:  AP, File Image
कोरोना वायरस लाइव अपडेट्स

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रोज रिकॉर्ड नए मामले सामन आ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां एक बार फिर रिकॉर्ड 30 हजार से अधिक केस दर्ज किए गए हैं। संक्रमण के कुल केस बढ़कर जहां 10 लाख से अधिक हो गए हैं, वहीं मृतकों की संख्‍या बढ़कर 26 हजार के पार जा पहुंची है। इस बीच संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्‍यों में सीमित अवधि के लिए लॉकडाउन और अन्‍य पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। उत्‍तराखंड में भी आज से दो दिनों के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है, जबकि हरिद्वार की सीमा 20 जुलाई तक के लिए सील कर दी गई है।

Jul 18, 2020  |  11:20 PM (IST)
महाराष्ट्र में अब कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 3,00,937 पहुंची

कोरोना का कहर देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है, देश में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 10 लाख के पार हो चुका है तो वहीं अकेले मुंबई में अब एक लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं वहीं राज्य की बात करें तो महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा तीन लाख के पार जा चुका है गौरतलब है कि देश में महाराष्ट्र कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है, महाराष्ट्र में अब कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 3,00,937 हो चुकी है।

Jul 18, 2020  |  10:11 PM (IST)
क्या देश में कम्युनिटी स्प्रेड शुरु हो गया है? जताई जा रही है आशंका

कोरोना से प्रभावित होने वाले दस लाख लोगों के साथ,IMA का मानना ​​है कि कोरोना का community spread शुरू हो गया है और स्थिति काफी खराब है। एएनआई से बात करते हुए आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉ. वीके मोंगा ने कहा, "यह अब exponential growth है और हर दिन मामलों की संख्या लगभग 30,000 से अधिक बढ़ रही है।उन्होंने कहा कि यह वास्तव में देश के लिए एक बुरी स्थिति है। इसके साथ बहुत सारे कारक जुड़े हुए हैं लेकिन कुल मिलाकर यह अब ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहा है। यह एक बुरा संकेत है। यह अब एक समुदाय के प्रसार को दिखाता है।'

Jul 18, 2020  |  08:07 PM (IST)
तमिलनाडु में कोरोना के 4,807 नए मामले सामने आए

दिल्ली सरकार ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के 1475 नए मामले सामने आए हैं और 26 लोगों की मौत हुई। राजधानी में कुल केस 1,21,582 मामले सामने आए हैं, वहीं दिल्ली में 6246 RTPCR/CBNAAT/TrueNat टेस्ट और 15412 रैपिड ऐंटीजन टेस्ट हुए है और अब तक 3597 लोगों की मौत हुई वहीं तमिलनाडु की बात करें तो राज्य में कोरोना के 4,807 नए मामले सामने आए हैं और 88 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कुल केस 1,13,856 हुए, अब तक 2403 की मौत हो चुकी है।

Jul 18, 2020  |  04:32 PM (IST)
हेल्थ मिनिस्टर बोले- हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे
कोरोना वायरस का खात्‍मा करने वाली वैक्‍सीन की खोज जारी है। आईसीएमआर-भारत बायोटेक की देसी कोरोना वैक्‍सीन Covaxin का फेज 1 और 2 ट्रायल भी शुरू हो गया है। शुरुआती डोज दिए जाने के बाद वॉलंटिअर्स में किसी तरह के साइड-इफेक्‍ट्स देखने को नहीं मिले हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि स्वदेशी कोरोना #Vaccine का #humantrials शुरू! #COVID19 के खिलाफ ज़ंग अब निर्णायक दौर में है।पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं।हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे।
Jul 18, 2020  |  03:37 PM (IST)
यूपी में रैपिड एन्टीजन जांच बढ़ाने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 से संक्रमित हुए बच्चों से लेकर बुजुर्गों का राज्य में सफल उपचार किया गया है। उन्होंने कहा कि गंभीर हालत वाले रोगियों का भी सफलतापूर्वक इलाज हुआ है। योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए रैपिड एन्टीजन जांच की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि घर-घर की जाने वाली चिकित्सकीय जांच में जो लोग संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध मिले, उनकी रैपिड एन्टीजन जांच की जाए और संक्रमण की पुष्टि होने पर उन्हें उपचार के लिए चिकित्सालयों में भर्ती कराया जाए। मुख्यमंत्री ने समस्त जिलों में एम्बुलेंस की संख्या में वृद्धि के निर्देश दिए हैं।

Jul 18, 2020  |  02:59 PM (IST)
बिहार, बंगाल में बढ़ रहा संक्रमण, केंद्र ने दिए निर्देश

बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और ओडिशा में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों को वायरस का संक्रमण रोकने और मृत्यु दर एक प्रतिशत से नीचे रखने के लिए नए सिरे से प्रयास करने को कहा है। इन राज्यों में लॉकडाउन को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जोर दिया है कि संक्रमण के मामलों का जल्द पता लगाने और मृत्यु दर कम करने के लिए पाबंदी का इस्तेमाल निषिद्ध क्षेत्र पर ध्यान देने, संक्रमण के ज्यादा मामले वाले क्षेत्रों में जांच और निगरानी बढ़ाने के वास्ते किया जाए। स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इन राज्यों के प्रधान सचिवों (स्वास्थ्य) को पत्र लिखकर कहा है कि नए मामलों के कम से कम 80 प्रतिशत संपर्क का पता लगाना और संक्रमण की पुष्टि होने पर 72 घंटे के भीतर पृथक-वास करना सुनिश्चित किया जाए। केंद्र ने महामारी से निपटने की दिशा में समन्वय और समीक्षा को लेकर बिहार के लिए एक बहु-विषयक टीम भी तैनात करने का फैसला भी किया है।

Jul 18, 2020  |  01:38 PM (IST)
इंदौर में संक्रमण के उच्चतम स्तर की आहट

देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में लगातार तीसरे दिन 125 से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं। अनुमान लगाया गया है कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण जुलाई के अंत या अगस्त की शुरूआत में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच सकता है। यहां महामारी के मरीजों की कुल तादाद बढ़कर 5,906 हो गई है। यहां चिकित्सा इंतजामों की नए सिरे से समीक्षा की जा रही है। आने वाले दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के अनुमान के मद्देनजर अस्पतालों में इस महामारी के मरीजों के लिए 10,000 से ज्यादा बिस्तर आरक्षित रखने की तैयारी की जा रही है।

Jul 18, 2020  |  12:38 PM (IST)
ओडिशा में 591 नए केस

ओडिशा में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 591 नए मामले सामने आए तथा महामारी से तीन और मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 16,701 हो गई है और अब तक 86 लोग इस महामारी की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं। संक्रमण के कुल मामलों में 5,259 एक्टिव केस हैं, जबकि 11,330 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं।

Jul 18, 2020  |  10:52 AM (IST)
राजस्‍थान में 184 नए केस

राजस्थान में शनिवार को सुबह 10:30 बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 184 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 4 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर अब 27,973 हो गए हैं, जबकि कुल 550 लोगों की अब तक यहां जान गई है।

Jul 18, 2020  |  09:55 AM (IST)
कोविड के सही आंकड़े नहीं दे रही नीतीश सरकार: तेजस्‍वी


कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बिहार में भी तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां मुख्‍यमंत्री आवास, राजभवन, बीजेपी कार्यालय में भी बड़ी संख्‍या में कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। दुनिया की सबसे पुरानी और प्रसिद्ध चिकित्सा पत्रिकाओं में से एक 'द लांसेट' के अध्ययन में भी चेताया गया है कि मध्‍य प्रदेश के बाद बिहार और तेलंगाना के कुछ जिलों में आने वाले दिनों में हालात बिगड़ सकते हैं। इस बीच बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि यहां देश में सबसे कम जांच हो रही है और यहां हालात खराब हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्‍य सरकार कोविड-19 के सही आंकड़े पेश नहीं कर रही है। यहां संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही केंद्र सरकार तीन सदस्यीय टीम बिहार भेज रही है, ताकि हालात की समीक्षा की जा सके।

Jul 18, 2020  |  09:34 AM (IST)
24 घंटों में फिर बढ़े 34 हजार से अधिक मरीज

देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के 34 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, यहां 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 34,884 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि 671 अन्‍य लोगों की जान गई। इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 10,38,716 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 26,273 हो गई है। यहां संक्रमण के कुल मामलों में 3,58,692 एक्टिव केस हैं, जबकि 6,53,751 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं।

Jul 18, 2020  |  09:26 AM (IST)
उत्‍तराखंड में आज-कल लॉकडाउन

उत्‍तराखंड के चार जिलों में आज से दो दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया गया है। राज्‍य के चार जिलों देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और उधमसिंह नगर में शनिवार और रविवार के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां लॉकडाउन का फैसला लिया गया है। इस दौरान सड़कों पर सन्‍नाटा देखा जा रहा है। हालांकि शराब की दुकानें खुली हुई हैं, क्‍योंकि इन्‍हें 'आवश्‍यक सेवाओं' के तहत छूट दी गई है।

 

Jul 18, 2020  |  09:25 AM (IST)
रोजाना तीन लाख नमूनों की जांच

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में जहां बीते कुछ समय में उछाल देखा जा रहा है, वहीं यह भी गौर करने वाली बात है कि पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में भी तेजी आई है। अब यहां रोजाना 3 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है। भारतीय चिकित्‍सा एवं अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, शुक्रवार को यहां 3,61,024 नमूनों की जांच की गई है, जबकि 17 जुलाई तक यहां 1,34,33,742 नमूनों की जांच हो चुकी है।

Jul 18, 2020  |  09:25 AM (IST)
महाराष्‍ट्र जेल में 848 कोरोना केस

महाराष्‍ट्र में जहां संक्रमण के सबसे अधिक करीब पौने तीन लाख मामले हैं, वहीं यहां जेलों में भी संक्रमण केस बढ़ रहे हैं।  महाराष्‍ट्र के जेल विभाग के अनुसार, अब तक यहां 642 कैदियों और 206 जेल स्टाफ को कोरोना संक्रमित पाया गया है। 408 कैदी जहां इस घातक संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, वहीं 156 जेल स्‍टाफ भी इस घातक संक्रामक रोग से ठीक हुए हैं।