LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी पर अगली सुनवाई 4 जुलाई को, दोनों पक्षों को वीडियोग्राफी और फोटो सौंपे गए

Gyanvapi Masjid Case News Live Updates : वाराणसी की जिला अदालत में सोमवार को ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर सुनवाई हुई। गत शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष अपनी दलीलें पूरी नहीं कर पाया था। इसके बाद जिला जज ने कहा कि वह सोमवार को दोपहर दो बजे सुनवाई करेंगे। आज करीब 2 घंटे तक सुनवाई हुई। अब 4 जुलाई को सुनवाई होनी है।

Gyanvapi Masjid Case Live Updates :
वाराणसी जिला अदालत में ज्ञानवापी मामले की सुनवाई LIVE अपडेट्स

शुक्रवार को सुनवाई के दौरान हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि मस्जिद में मौजूद शिवलिंग के साथ छेड़छाड़ हुई है। उसे फव्वारे का रूप देने की कोशिश हुई है। जैन ने कहा कि वह इस मामले में भी अर्जी दायर करेंगे। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी के सभी मामलों को सिविल अदालत से जिला अदालत में ट्रांसफर किया है। ज्ञानवापी के सभी मामलों की सुनवाई जिला अदालत में होनी है। हिंदू पक्ष का कहना है कि ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जो सबूत मिले हैं वे सभी साक्ष्य उनके दावों की पुष्टि कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने जिला प्रशासन से मस्जित में शिवलिंग की सुरक्षा एवं वजू के लिए पानी की व्यवस्था करने का आदेश दिया है।    

Gyanvapi Masjid Case News Live Updates

May 30, 2022  |  06:41 PM (IST)
दोनों पक्षों को सौंपी गई सर्वे रिपोर्ट

अदालत ने हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों को सर्वे रिपोर्ट सौंप दी है। हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि किसी को भी सर्वे की फुटेज नहीं मिलेगी। हमने एक वचन दिया है। हम इसे सार्वजनिक नहीं करेंगे।

May 30, 2022  |  06:10 PM (IST)
वीडियोग्राफी सर्वे की रिपोर्ट मामले के सभी पक्षों को उपलब्ध कराई

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने संवाददाताओं को बताया कि जिला न्यायाधीश एके विश्वेश की अदालत में मामले की सुनवाई करने के औचित्य संबंधी याचिका पर मुस्लिम पक्ष की जिरह आज भी जारी रही और उसके मुकम्मल होने से पहले ही अदालत का समय समाप्त हो गया, जिसके बाद अदालत ने कहा कि वह अब इस मामले को एक जून से शुरू होने वाली गर्मियों की छुट्टी के बाद चार जुलाई को सुनेगी। जैन ने बताया कि अदालत ने स्पष्ट कर दिया है कि परिसर की वीडियोग्राफी सर्वे की रिपोर्ट मामले के सभी पक्षों को उपलब्ध कराई जाएगी। मगर इसके लिए क्या शर्ते होंगी वह अदालत ही बताएगी।
 

May 30, 2022  |  06:26 PM (IST)
तस्वीरें और वीडियो दिए गए

दोनों पक्षों को तस्वीरें और वीडियो दिए गए हैं। रिपोर्ट सौंपने से पहले ने शपथपत्र लिया गया। कोर्ट ने दोनों पक्षों से हस्ताक्षर लिए। सर्वे के सबूत लीक ना करने की शपथ ली। दोनों पक्षों ने लिखित में वादा किया।

May 30, 2022  |  04:16 PM (IST)
अगली सुनवाई 4 जुलाई को

आज की सुनवाई समाप्त हुई। सुनवाई की अगली तारीख 4 जुलाई है। वाराणसी कोर्ट ज्ञानवापी मस्जिद की रिपोर्ट, वीडियोग्राफी और तस्वीरें सौंपने का आदेश देगा। कुछ देर में आदेश आएगा। न्यायालय उन शर्तों को तय करेगा जिन पर संबंधित सामग्री जारी की जाएगी।

May 30, 2022  |  03:55 PM (IST)
ज्ञानवापी केस में शाम 4 बजे शिवलिंग पूजा पर आएगा बड़ा फैसला
May 30, 2022  |  03:43 PM (IST)
शिवलिंग की पूजा करने के दावे पर आपत्ति

हिंदुओं के दावे पर मुस्लिम पक्ष ने आपत्ति जताई है। हिंदू पक्ष ने शिवलिंग की पूजा की इजाजत मांगी थी। मुस्लिम पक्ष ने पूजा के दावे पर आपत्ति जताई।

May 30, 2022  |  03:23 PM (IST)
हिंदू पक्ष के पैराग्राफ 22 का मुस्लिम पक्ष विरोध कर रहा है

पैराग्राफ उत्तर प्रदेश काशी विश्वनाथ मंदिर अधिनियम 1983 को संदर्भित करता है, जिस पर हिंदू पक्ष कहता है कि सभी अधीनस्थ मंदिरों, मंदिरों, उप मंदिरों और अन्य सभी छवियों और देवताओं, मंडपों, कुओं, टैंकों आदि के अस्थान सहित ज्योतिर्लिंग की पूजा करने के हिंदुओं के अधिकार को मान्यता देता है।

May 30, 2022  |  03:37 PM (IST)
1937 के दीन मोहम्मद मामले का दिया हवाला

मुस्लिम पक्ष 1937 के दीन मोहम्मद मामले का हवाला देता है, जिसमें यह तय किया गया था कि मस्जिद की संपत्ति कितनी है और मंदिर की संपत्ति कितनी है। मस्जिद समिति का कहना है कि ज्ञानवापी मस्जिद का पूरा परिसर मुस्लिम वक्फ का है और मुसलमानों को इसमें नमाज अदा करने का अधिकार है।

May 30, 2022  |  02:49 PM (IST)
जज ने मुस्लिम पक्ष के वकील को टोका

कोर्ट में बीते 40 मिनट से बहस जारी है। जज ने मु्स्लिम पक्ष के वकील को तेज आवाज में बहस करने से मना किया। मुस्लिम पक्ष के वकील अभयनाथ यादव जोर-जोर से बोल रहे थे जिस पर जज ने आपत्ति जताई। 

May 30, 2022  |  02:44 PM (IST)
हिंदू पक्ष ने रखे हैं 56 बिंदु

हिंदू पक्ष ने अपनी अर्जी में 56 बिंदुओं को रखा है। पहले दिन की सुनवाई में मुस्लिम पक्ष केवल 12 बिंदुओं पर बहस कर सका। इस गति से सभी बिंदुओं पर बहस करने में उसे तीन से चार दिनों का समय लगेगा। 

May 30, 2022  |  02:37 PM (IST)
अभयनाथ यादव रख रहे दलीलें

अभयनाथ यादव मुस्लिम पक्ष की ओर से कोर्ट रूम में दलीलें रख रहे हैं। मुस्लिम पक्ष के वकील ने 1991 के वर्शिप एक्ट का हवाला देकर कहा है कि इस कानून का उल्लंघन हो रहा है। 

May 30, 2022  |  02:25 PM (IST)
सभी लोग करें कोर्ट के फैसले का सम्मान 

कोर्ट के बाहर एक वकील ने कहा कि मामला न्यायालय में है। कोर्ट जो भी आदेश दे, उसे दोनों पक्षों को मानना चाहिए। एक मुस्लिम व्यक्ति ने कहा कि कोर्ट के फैसले का सम्मान सभी को करना चाहिए। लोगों की राय है कि सभी लोगों को अदालत का फैसला मानना चाहिए। 

May 30, 2022  |  02:14 PM (IST)
कोर्ट में मामले की सुनवाई शुरू

वाराणसी जिला अदालत में ज्ञानवापी मामले की सुनवाई शुरू हो गई है। सिर्फ 47 लोगों को कोर्ट रूम में जाने की इजाजत है। जज अजय कुमार विश्वेसा मामले की सुनवाई कर रहे हैं। मुस्लिम पक्ष के वकील दलीलं दे रहे हैं। 

May 30, 2022  |  02:02 PM (IST)
सर्वे की कॉपी मीडिया को न देने की अपील

मुस्लिम पक्ष के वकील मोहम्मद तौहीद ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि वह कोर्ट से मांग करेंगे कि सर्वे के वीडियो एवं फोटोग्राफी की कॉपी मीडिया को न दी जाए।  

May 30, 2022  |  01:56 PM (IST)
कोर्ट पहुंचे हिंदू पक्ष के वकील, लगे 'हर हर महादेव' के नारे

ज्ञानवापी मामले में सुनवाई के लिए हिंदू पक्ष के वकील कोर्ट रूम में पहुंच चुके हैं। कोर्ट में मुस्लिम पक्ष के वकील का इंतजार है। कोर्ट रूम के बाहर 'हर हर महादेव' के नारे लगे हैं। जिला जज एके विश्वेसा के कोर्ट रूम के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। कोर्ट में दो बजे से सुनवाई शुरू होनी है।

May 30, 2022  |  12:28 PM (IST)
ऑर्डर 7/11पर जल्द फैसला हो जाए-विष्णु जैन

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का कहना है कि सर्वे का वीडियो सार्वजनिक होना चाहिए, हर 'व्यक्ति को जानने' का अधिकार है। वह मामले में रोजाना सुबह साढ़े 10 बजे से शाम चार बजे तक बहस करने के लिए तैयार हैं। मुस्लिम पक्ष ने हमारे दावों के अभी 12 पैरा पढ़े हैं। उनकी बहस पूरी हो जाने के बाद हमें अपनी बात रखने का मौका मिलेगा। मुस्लिम पक्ष यदि दो दिनों में अपनी दलीलें पूरी नहीं कर पाता तो हिंदू पक्ष रोजाना सुनवाई करना चाहेगा। हम चाहते हैं कि आर्डर 7/11पर जल्द फैसला हो जाए।  

May 30, 2022  |  12:23 PM (IST)
ज्ञानवापी पर शाम 4 बजे फैसला

ज्ञानवापी मामलें कोर्ट आज शाम चार बजे फैसला सुनाएगा। कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है।

May 30, 2022  |  12:19 PM (IST)
ज्ञानवापी पर रोजाना सुनवाई चाहता है हिंदू पक्ष
ज्ञानवापी मामले में आज का दिन काफी अहम रहने वाला है। जिला अदालत में मुस्लिम पक्ष की ओर से अपनी बहस पूरी की जाएगी। कोर्ट हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों को सर्वे के साक्ष्य की कॉपी सौंपेगा। फास्ट ट्रैक कोर्ट में विश्व सनातन संघ की याचिका पर सुनवाई होगी। ज्ञानवापी मामले में दायर अर्जियों पर सुनवाई हो सकती है कि आज इस पर फैसला आएगा। हिंदू पक्ष ज्ञानवापी मामले की रोजाना सुनवाई चाहता है।
May 30, 2022  |  11:27 AM (IST)
कोर्ट पर भरोसा करे मुस्लिम पक्ष-चतुर्वेदी

हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि शुक्रवार की सुनवाई के दौरान जो बातें अधूरी रह गई थीं, उन्हें आज पूरा किया जाएगा। मुस्लिम पक्ष आज अपनी दलीलों को कोर्ट के सामने रखेगा। पिछली सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षकारों ने कहा कि हिंदू पक्ष का दावा अधूरा है। यह मामला प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट को कहीं न कहीं प्रभावित कर रहा है। इसलिए यह मामला इस एक्ट का उल्लंघन कर रहा है। मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष की अर्जियों को रद्द करने की मांग की है। मामला कोर्ट में है। मुस्लिम पक्ष को न्यायालय पर भरोसा करना चाहिए। 

May 30, 2022  |  11:26 AM (IST)
साक्ष्यों को हम उजागर करेंगे-विष्णु जैन

टाइम्स नाउ से बातचीत में हिंदू पक्ष के दूसरे वकील विष्णु जैन ने कहा कि सर्वे की बातों वीडियो एवं फोटोग्राफी को हिंदू पक्ष उजागर करेगा। जैन ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि मुस्लिम पक्ष आज अपनी दलीलें पूरी कर पाएगा। हम इस मामले की रोजाना सुनवाई करने के लिए तैयार हैं। हम चाहते हैं कि इस केस का निपटारा जल्द से जल्द हो जाए।