LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

PM Modi in Jammu-Kashmir updates: पीएम मोदी ने किया कई योजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला, बोले- जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र जमीनी स्तर पर पहुंच गया

PM Narendra Modi Jammu and Kashmir Visit updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। उन्होंने यहां निहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया। इसके अलावा किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी।

PM Narendra Modi Jammu Kashmir Visit
पीएम नरेंद्र मोदी का जम्मू-कश्मीर का दौरा

PM Narendra Modi Jammu and Kashmir Visit updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने के लिए जम्मू एवं कश्मीर के दौरे पर हैं और यहां से उन्होंने देशभर की सभी ग्राम सभाओं को संबोधित किया। वो सांबा जिले की पल्ली पंचायत पहुंचे। उन्होंने जम्मू कश्मीर में लगभग 20,000 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं यहां विकास का संदेश लेकर आया हूं। जम्मू-कश्मीर में विकास को गति देने के लिए आज 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है। प्रधानमंत्री आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने के लिए जम्मू एवं कश्मीर आए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को सबको साथ लेकर एक और काम भी करना है। कुपोषण, एनीमिया से देश को बचाने का जो बीड़ा केंद्र सरकार ने उठाया है, उसके प्रति जमीन पर लोगों को जागरूक भी करना है।

Apr 24, 2022  |  01:34 PM (IST)
आज हर समाज के बेटे-बेटियां अपने सपनों को पूरा कर पा रहे: मोदी

दशकों-दशक से जो बेड़ियां वाल्मीकि समाज के पांव में डाल दी गई थीं, उनसे वो मुक्त हुआ है। आज हर समाज के बेटे-बेटियां अपने सपनों को पूरा कर पा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में बरसों तक जिन साथियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिला, अब उन्हें भी आरक्षण का लाभ मिल रहा है। आजादी के अमृत काल यानी आने वाले 25 वर्षों में नया जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा। आजादी के 7 दशकों के दौरान जम्मू कश्मीर में मात्र 17,000 करोड़ रुपये का ही प्राइवेट इंवेस्टमेंट हो पाया था। पिछले 2 साल में ये आंकड़ा 38,000 करोड़ रुपये पहुंचा है। कभी दिल्ली से एक सरकारी फाइल चलती थी, तो जम्मू कश्मीर पहुंचते-पहुंचते 2-3 हफ्ते लग जाते थे। मुझे खुशी है कि आज 500 किलो वॉट का सोलर पावर प्लांट सिर्फ 3 हफ्ते के अंदर यहां लागू हो जाता है, बिजली पैदा करना शुरू कर देता है।

Apr 24, 2022  |  01:31 PM (IST)
हमारा उद्देश्य जम्मू-कश्मीर को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान: PM

जब मैं 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की बात करता हूं, तो हमारा ध्यान संपर्क और दूरियों को पाटने पर होता है। हमारा उद्देश्य जम्मू-कश्मीर को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

Apr 24, 2022  |  01:17 PM (IST)
कई निजी निवेशक जम्मू-कश्मीर आने के इच्छुक: मोदी

लोकतंत्र हो या विकास, आज जम्मू-कश्मीर एक नई मिसाल कायम कर रहा है। पिछले 2-3 सालों में जम्मू-कश्मीर में विकास के नए आयाम गढ़े गए हैं। जम्मू-कश्मीर में विकास की नई कहानी लिखी जा रही है। कई निजी निवेशक जम्मू-कश्मीर आने के इच्छुक हैं।

Apr 24, 2022  |  01:11 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र जमीनी स्तर पर पहुंच गया है: मोदी

इस साल जम्मू-कश्मीर में मनाया जा रहा पंचायती राज दिवस एक बड़े बदलाव का प्रतीक है। यह बड़े गर्व की बात है कि जब जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र जमीनी स्तर पर पहुंच गया है, तो मैं यहां से आप सभी से बातचीत कर रहा हूं।

Apr 24, 2022  |  01:06 PM (IST)
पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन

पीएम मोदी ने कहा कि सांबा जिले के पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन के साथ, यह कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बनने की ओर बढ़ रहा है। पल्ली के लोगों ने प्रदर्शित किया है कि 'सबका प्रयास' क्या कर सकता है।

Apr 24, 2022  |  01:00 PM (IST)
'अमृत सरोवर मिशन' की शुरुआत

पीएम नरेंद्र मोदी ने 'अमृत सरोवर मिशन' की भी शुरुआत की और राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार की राशि को सांबा में विजेता पंचायतों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया।

Apr 24, 2022  |  12:54 PM (IST)
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला

पीएम मोदी ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी और सांबा में 108 जन औषधि केंद्रों के साथ पल्ली गांव में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया।

Apr 24, 2022  |  12:47 PM (IST)
बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन हुआ

प्रधानमंत्री मोदी ने 3100 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया। 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी। 

Apr 24, 2022  |  12:43 PM (IST)
PM ने क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी। 

Apr 24, 2022  |  12:34 PM (IST)
पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में नई औद्योगिक योजना दी: मनोज सिन्हा

एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में नई औद्योगिक योजना दी है। आजादी के बाद से अब तक सिर्फ 15,000 करोड़ रुपए का निवेश था, अब हमने 52,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा है जबकि 38,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन पीएम करेंगे। हमें उम्मीद है कि निवेश 70,000 करोड़ रुपयेए को पार कर जाएगा।

Apr 24, 2022  |  12:17 PM (IST)
सांबा के पल्ली पंचायत पहुंचे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने के लिए सांबा जिले के पल्ली पंचायत पहुंचे। लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने पीएम मोदी का स्वागत किया। 

Apr 24, 2022  |  12:12 PM (IST)
जम्मू पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी जम्मू पहुंच गए हैं। कुछ देर में पीएम मोदी सांबा जिले के पल्ली पंचायत का दौरा करेंगे। पीएम के कार्यक्रम के लिए पल्ली में भव्य तैयारी की गई है। पल्ली से पीएम मोदी देशभर की जिला पंचायतों से संवाद करेंगे। साथ ही जम्मू कश्मीर को 20 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। 

Apr 24, 2022  |  11:38 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर को मिलेंगी ये सौगातें

20,000 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाएं
बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन
500 किलोवाट क्षमता वाले पावर प्लांट का उद्घाटन
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे का 3 रोड पैकेज
रतले हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की आधारशिला
क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की आधारशिला
100 नए जन औषधि केंद्र राष्ट्र को समर्पित
अमृत सरोवर पहल का शुभारंभ
प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को कार्ड
उपलब्धियों के लिए पंचायतों को पुरस्कार
 

Apr 24, 2022  |  09:44 AM (IST)
बनिहाल काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे। कुल 8.45 किलोमीटर लंबी यह सुरंग सड़क मार्ग से बनिहाल और काजीगुंड के बीच की दूरी को 16 किलोमीटर कम कर देगी और यात्रा में लगने वाले समय में लगभग डेढ़ घंटे की कमीला देगी।

Apr 24, 2022  |  09:44 AM (IST)
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला

प्रधानमंत्री 7500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेजों की आधारशिला रखेंगे। ये रोड पैकेजराष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर बलसुआ से गुरहा बैलदारन, हीरानगर तक; गुरहा बैलदारन, हीरानगर से जाख, विजयपुर तक; और जाख, विजयपुर से कुंजवानी, जम्मूतक जम्मू हवाई अड्डे से स्पर कनेक्टिविटी के साथ दिल्ली-कटरा-अमृतसर एक्सप्रेसवे पर नियंत्रित पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से 4/6 लेन वालीसडकों के निर्माण से संबंधित हैं।

Apr 24, 2022  |  09:44 AM (IST)
पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री रतले और क्वार पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट की रतले पनबिजली परियोजना का निर्माण किया जाएगा। 540 मेगावाट की क्वार पनबिजली परियोजना का निर्माण भी किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 4500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा। इन दोनों पनबिजली परियोजनाओं से इस क्षेत्र की बिजली संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।