LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Presidential Election 2022 Updates: राष्ट्रपति चुनाव के लिए पूरा हुआ मतदान, जानिए कब होगी मतगणना

Presidential Election 2022, Rashtrapati Chunav 2022 Voting News Updates:देश के नए राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है। 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज करीब 4,800 निर्वाचित सांसद एवं विधायक मतदान किया। इस चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की स्थिति विपक्ष के यशवंत सिन्हा की तुलना में स्पष्ट रूप से मजबूत है और उनके पक्ष में 60 प्रतिशत से अधिक मत पड़ने की संभावना है।

Presidential Election 2022, Rashtrapati Chunav 2022 :
राष्ट्रपति चुनाव 2022 अपडेट्स

 Presidential Election 2022, Rashtrapati Chunav 2022 Voting Updates: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। बीजू जनता दल (बीजद), वाईएसआर कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक), जनता दल (सेक्लुयर), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), शिरोमणि अकाली दल (शिअद), शिवसेना और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) जैसे क्षेत्रीय दलों के समर्थन के साथ राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की उम्मीदवार मुर्मू की वोट हिस्सेदारी करीब दो-तिहाई पहुंच सकती है और वह इस शीर्ष संवैधानिक पद पर पहुंचने वाली पहली आदिवासी महिला बन सकती हैं। एनडीए की उम्मीदवार के पास अब कुल 10,86,431 मतों में से 6.67 लाख से अधिक वोट हैं। मुर्मू की वोट हिस्सेदारी 61 प्रतिशत से ज्यादा हो सकती है, जिसके नामांकन पत्र दाखिल करने के समय करीब 50 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया जा रहा था।  

Jul 18, 2022  |  05:39 PM (IST)
21 जुलाई को होगी मतगणना

मतों की गिनती संसद भवन में होती है। मतगणना 21 जुलाई को होगी। जम्मू कश्मीर में विधानसभा नहीं होने की वजह से इस बार सांसदों के मतों का मूल्य 708 से घटकर 700 हो गया है।
 

Jul 18, 2022  |  05:25 PM (IST)
राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में मतदान समाप्त

भारत के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में मतदान संसद में समाप्त हो गया है। मतदान 10 बजे आरंभ हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले मतदान किया।  राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है, जिसमें संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य और केंद्र शासित प्रदेश सहित सभी राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं। कुल 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक मतदान करने के पात्र हैं।
 

Jul 18, 2022  |  05:02 PM (IST)
पीपीई किट पहनकर वोट देने पहुंचे पनीरसेल्वम
तमिलनाडु के पूर्व डिप्टी सीएम ओ पनीरसेल्वम ने पीपीई किट में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला क्योंकि वह COVID-19 से पीड़ित हैं।
Jul 18, 2022  |  04:49 PM (IST)
यूपी बीजेपी विधायक ने केरल में दिया वोट

उत्तर प्रदेश से भाजपा के एक विधायक ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए यहां मतदान किया और इस तरह राजग की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के लिए केरल से एकमात्र वोट पड़ने की संभावना है जहां भाजपा या उसके सहयोगी दलों का एक भी विधायक नहीं है।उत्तरी पलक्कड जिले के एक अस्पताल में आयुर्वेदिक उपचार करा रहे सेवापुरी से भाजपा विधायक नील रतन सिंह पटेल ने तिरुवनंतपुरम पहुंचकर राज्य विधानसभा परिसर में बनाये गये मतदान केंद्र में मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Jul 18, 2022  |  04:28 PM (IST)
ममता ने भी दिया वोट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डालने कोलकाता में राज्य विधानसभा पहुंचीं। इससे पहले राष्ट्रपति चुनाव से दो दिन पहले शनिवार को पश्चिम बंगाल में भाजपा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को ‘आदिवासी विरोधी’ करार देते हुए जगह-जगह पोस्टर लगाए थे

Jul 18, 2022  |  04:10 PM (IST)
सोनिया औऱ राहुल ने भी डाला वोट

 कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद पहुंचकर राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला। उनसे पहले  कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, शशि थरूर ने संसद पहुंचकर राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला।

Jul 18, 2022  |  03:33 PM (IST)
घायल अवस्था में वोट डालने पहुंचे बीजेपी विधायक
राष्ट्रपति चुनाव के लिए बिहार विधानसभा में वोटिंग जारी है। बीजेपी से सीतामढ़ी के विधायक मिथिलेश कुमार स्ट्रेचर पर लेटकर विधानसभा में वोट डालने पहुंचे। खुद को बीजेपी का जमीनी कार्यकर्ता बताते हुए मिथिलेश कुमार ने कहा कि देश के लिए लाखों जवानों ने आहुति दी है ऐसे में उनका एक्सीडेंट मायने नहीं रखता है।
Jul 18, 2022  |  03:17 PM (IST)
गौतम गंभीर और हरभजन सिंह ने भी डाला वोट
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह और भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा सांसद गौतम गंभीर ने भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला।
Jul 18, 2022  |  02:50 PM (IST)
असम से द्रौपदी मु्र्मू को मिलेगा जबरदस्त समर्थन

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट किया है। हमें उम्मीद है कि एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को हमारे राज्य से सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे।

Jul 18, 2022  |  02:46 PM (IST)
बीजेपी और सुभासपा में दिखी गर्मजोशी

राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के दौरान सोमवार को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और समाजवादी पार्टी (सपा) के सहयोगी दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर के बीच विधानसभा में काफी ‘गर्मजोशी’ दिखी ।मतदान करने जाने से पहले दोनों नेताओं ने मीडियाकर्मियों को मुस्कुराते हुए देखा। राजभर ने कहा, "द्रौपदी मुर्मू जी राष्ट्रपति चुनाव जीतने जा रही हैं, दिल्ली का रास्ता लखनऊ से होकर गुजरता है। वह भारी बहुमत से जीतने जा रही हैं। सभी जनप्रतिनिधियों ने फैसला किया है कि वे एक आदिवासी बहन को देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर देखना चाहते हैं।''

उन्होंने कहा,"सभी मतदाताओं को धन्यवाद, जिन्होंने अंतरात्मा की आवाज सुनी है, और द्रौपदी मुर्मू को वोट दिया है या उन्हें वोट देंगे। उन्हें सभी दलों का समर्थन है।"सुभासपा अध्यक्ष के साथ गाजीपुर के जखनियां से पार्टी विधायक बेदी भी मौजूद थे। राजभर ने राष्ट्रपति चुनाव में राजग उम्मीदवार को अपनी पार्टी के समर्थन की घोषणा की थी, जो भाजपा विरोधी विपक्षी गठबंधन में दरार का संकेत है, क्योंकि विपक्ष प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन कर रहा है।सुभासपा सपा प्रमुख अखिलेश यादव के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन का हिस्सा है।

राजभर ने शुक्रवार को कहा था कि उनकी पार्टी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रपति चुनाव में राजग की उम्मीदवार मुर्मू तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील पर उनका (मुर्मू का) समर्थन करने का फैसला किया है।सुभासपा प्रमुख ने स्पष्ट किया था कि सपा के साथ उनकी पार्टी का गठबंधन बरकरार है और वह गठबंधन से अलग नहीं हो रहे हैं।राजभर ने कहा था, "मैं अभी भी समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में हूं। राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी राजग उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन कर रही है।"उत्तर प्रदेश विधानसभा में सुभासपा के छह विधायक हैं, जिनमें राजभर भी शामिल हैं।उल्लेखनीय है कि 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सुभासपा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ थी और राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद सत्ता में शामिल भी हुई थी लेकिन बाद में पार्टी (सुभासपा) सरकार से अलग हो गयी थी।

Jul 18, 2022  |  02:30 PM (IST)
कांग्रेस पर एआईयूडीएफ का आरोप

करीमुद्दीन बरभुइया, एआईयूडीएफ विधायक ने कहा कि रविवार को असम विधानसभा में कांग्रेस की बैठक थी उसमें केवल 2-3 विधायक ही शामिल हुए थे। केवल जिला अध्यक्ष मौजूद थे। विधानसभा में बैठक की क्या आवश्यकता थी? स्पष्ट करें कि कांग्रेस क्रॉस वोटिंग कर रही है, यह 20+ हो सकती है। आप परिणाम के दिन संख्या देख सकते हैं। 

Jul 18, 2022  |  02:26 PM (IST)
इन दिग्गजों ने मताधिकार का किया इस्तेमाल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू, कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला और समाजवादी पार्टी सांसद जया बच्चन ने दिल्ली में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला।

कांग्रेस के पी चिदंबरम, नेकां के फारूक अब्दुल्ला, शिअद के सिमरनजीत सिंह मान और आप के राघव चड्ढा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, हरदीप सिंह पुरी, समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव और राकांपा प्रमुख शरद पवार ने दिल्ली में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला।

Jul 18, 2022  |  02:17 PM (IST)
कांग्रेस विधायक ने एनडीए कैंडिडेट को दिया वोट
ओडिशा से कांग्रेस विधायक मोहम्मद मोकीम ने कहा कि वो कांग्रेस विधायक हूं लेकिन उन्होंने एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट दिया है। यह मेरा निजी फैसला है क्योंकि मैंने अपने दिल की सुनी है जिसने मुझे धरती के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित किया और इसलिए उन्हें वोट दिया।
Jul 18, 2022  |  02:13 PM (IST)
कांग्रेस विधायक ने एनडीए कैंडिडेट को दिया वोट

ओडिशा से कांग्रेस विधायक मोहम्मद मोकीम ने कहा कि वो कांग्रेस विधायक हूं लेकिन उन्होंने एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट दिया है। यह मेरा निजी फैसला है क्योंकि मैंने अपने दिल की सुनी है जिसने मुझे धरती के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित किया और इसलिए उन्हें वोट दिया।

Jul 18, 2022  |  02:12 PM (IST)
एनसीपी विधायक ने की क्रॉस वोटिंग
एनसीपी विधायक कांधल एस जडेजा का कहना है कि उन्होंने एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट दिया है।गुजरात एनसीपी के इकलौते विधायक कांधल जाडेजा ने NDA उम्मीदवार वोट किया,कांधल जाडेजा ने टाइम्स नाउ ने भारत से कहा, मैंने कोई क्रॉस वोटिंग नहीं की है, मैंने बीजेपी उम्मीदवार को वोट किया है,पोरबंदर के कुतियाना सीट से जाडेजा NCP विधायक हैं और बाहुबली छबि के लिए जाने जाते हैं। राज्यसभा चुनाव में BJP उम्मीदवार को वोट किया था
Jul 18, 2022  |  01:56 PM (IST)
यशवंत सिन्हा को नहीं करेंगे समर्थन- शिवपाल सिंह यादव

पीएसपी के शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि नेताजी (सपा के मुलायम एस यादव) को आईएसआई एजेंट कहने वाले (विपक्षी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा) हम उनका कभी समर्थन नहीं कर सकते। सपा के कट्टर नेता, नेताजी के सिद्धांतों का पालन करने वाले ऐसे आरोप लगाने वाले उम्मीदवार का कभी समर्थन नहीं करेंगे।

Jul 18, 2022  |  01:22 PM (IST)
राष्ट्रपति चुनाव के लिए तेलंगाना विधानसभा में मतदान जारी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को यहां तेलंगाना विधानसभा में मतदान जारी है।सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के विधायक यहां बंजारा हिल्स में पार्टी मुख्यालय में एकत्रित हुए और पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष तथा प्रदेश सरकार में मंत्री केटी रामाराव के नेतृत्व में विधानसभा परिसर पहुंचे।टीआरएस के सूत्रों ने बताया कि विधायकों के विधानसभा पहुंचने से पहले पार्टी मुख्यालय में मतदान के लिए अभ्यास किया गया।टीआरएस राष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन कर रही है।विधानसभा में टीआरएस के 103, एआईएमआईएम के सात, कांग्रेस के छह और भाजपा के तीन विधायक हैं।टीआरएस के लोकसभा में नौ और राज्यसभा में सात सदस्य हैं।

Jul 18, 2022  |  12:43 PM (IST)
द्रौपदी मुर्मू की जीत के लिए ओडिशा में पूजा अर्चना

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत की कामना करते हुए रविवार को ओडिशा में विभिन्न पूजा स्थलों पर भाजपा कार्यकर्ताओं तथा आदिवासी समुदायों के लोगों ने मिट्टी के दीये जलाए और यज्ञ का आयोजन किया।राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज यानी 18 जुलाई को सुबह 10 बजे विभिन्न राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान शुरू हुआ था।संथाल समुदाय के सदस्यों ने मयूरभंज में मारंगबुरु, ऐरा और जहेरायो देवताओं की पूजा की। राज्य के मयूरभंज जिले से आने वाली मुर्मू भी इसी समुदाय से नाता रखती हैं।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के साथ-साथ संघ परिवार के कार्यकर्ताओं ने मंत्रों का जाप किया और भगवान जगन्नाथ की पूजा की और ‘‘ओडिशा की बेटी’’ के लिए उनका आशीर्वाद मांगा।मुर्मू का मुकाबला विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से है।मयूरभंज जिले के स्थानीय पुजारी बबलू मुर्मू ने कहा, ‘‘ मुर्मू की जीत के लिए हजारों लोगों ने पूजा की।’’भाजपा की सभी जिला इकाइयों में मुर्मू की जीत के लिए यज्ञ किए गए।जगतसिंहपुर और बरगढ़ के अधिकारियों ने बताया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्थानीय मंदिरों में पूजा की।

Jul 18, 2022  |  12:17 PM (IST)
करीब 350 सांसदों ने डाले वोट

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान के शुरुआती डेढ़ घंटे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत 350 संसद सदस्यों ने मत डाला। राज्यों में दिग्गज अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

Jul 18, 2022  |  12:06 PM (IST)
हमें चाहिए ऐसा राष्ट्रपति- तेजस्वी यादव

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि  इस देश में अराजकता की स्थिति है। लोकतंत्र के लिए खतरा है। संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है। हम ऐसा राष्ट्रपति चाहते हैं जो इस पर गौर करे। हमारे पीएम युवाओं या किसानों के मुद्दों पर चर्चा तक नहीं करते हैं।