LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Independence Day 2022: 15 अगस्त के भाषण में महान क्रांतिकारियों के काम और उनके बलिदान का जरूर करें जिक्र, मिलेगा फायदा

आप अपनी स्पीच के दौरान आजादी से जुड़े शेर और कविता के साथ स्वतंत्रता सेनानियों के अहम कथन (कोट्स) जोड़ कर उन्हें दमदार बना सकते हैं। कुछ पुरानी ऐतिहासिक घटनाओं का जिक्र कर आप उसे तथ्यात्मक और वजनदार भी कर सकते/सकती हैं।

75th Independence Day 2022 Speech, Bhashan Updates:
हिंदुस्तान इस साल आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।

स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त का भाषण बेहद आसान तरीके से तैयार किया जा सकता है। आपको इसलिए हल्का सा होम वर्क करना, जिसके बाद आपके पास एक बेहतरीन स्पीच होगी। खास बात यह भी है कि उस भाषण को लिखने के साथ उसे सबके सामने देने की कला भी आना जरूरी है, वरना कितना भी बढ़िया भाषण क्यों न हो...आप लोगों पर अपना इंप्रेशन छोड़ने में नाकामयाब रहेंगे। 

स्पीच की शुरुआत मुस्कुराते हुए अपने अभिवादन से करें। फिर ओपनिंग में कोई शेर या कविता पढ़ें। बीच में भाषण की मुख्य बातों का विस्तार से जिक्र करते हुए आगे बढ़ें। इस बीच, आपको कुछ स्वतंत्रता सेनानियों, महानायकों के बलिदान और ऐतिहासिक घटनाओं का जिक्र करना होगा। बाद में सभी को शुभकामनाएं देते हुए जय हिंद कहें और अपनी वाणी को विराम दें। यह तो स्पीच देने का एक बेसिक फॉर्मेट है। आप नीचे दिए टिप्स को समझ कर इसे और अपनी स्पीच को और बेहतर बना सकते हैं। जानें- तैयारी किस तरह करनी है:  

Aug 14, 2022  |  11:10 PM (IST)
श्रीनगर में 1850 मीटर लंबा तिरंगा प्रदर्शित किया गया

श्रीनगर में रविवार को एक कार्यक्रम में 1850 मीटर से अधिक लंबा एक तिरंगा प्रदर्शित किया गया, जो देश का सबसे लंबा राष्ट्रीय ध्वज है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि कार्यक्रम में करीब 5,000 लोग शामिल हुए। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि इतने विशाल तिरंगे ने केंद्र शासित प्रदेश के इतिहास में एक उत्कृष्ट अध्याय जोड़ दिया है। आधिकारिक प्रवक्ता ने उन्हें उद्धृत करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान के तहत यहां बख्शी स्टेडियम में यह तिरंगा प्रदर्शित किया गया। प्रवक्ता ने कहा कि श्रीनगर जिला प्रशासन ने देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर सबसे लंबा राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित कर एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है।

Aug 14, 2022  |  10:26 PM (IST)
तिरंगे की रोशनी से जगमग हुआ कामाख्या रेलवे जंक्शन

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर जनता भवन और कामाख्या रेलवे जंक्शन को तिरंगे की रोशनी से जगमग किया गया।

Aug 14, 2022  |  09:45 PM (IST)
भारतीय तटरक्षक बल ने पानी के अंदर फहराया तिरंगा

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारतीय तटरक्षक बल ने पानी के अंदर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

Aug 14, 2022  |  09:18 PM (IST)
बिहार के विद्यार्थियों ने स्वतंत्रता दिवस से पहले भारत के नक्शे के आकार की मानव श्रृंखला बनाई

बिहार के बक्सर जिले में सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थियों ने रविवार को भारत के नक्शे के आकार में 75 मीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई, जिसे रिकॉर्ड बुक में जगह मिली है। ये कार्यक्रम बक्सर के एमपी हाईस्कूल में आयोजित किया गया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर दो बार चढ़ाई करने वाली पहली महिला पर्वतारोही संतोष यादव भी मौजूद रहीं। स्थानीय सांसद चौबे ने कहा कि ये विश्व रिकॉर्ड है और स्वतत्रंता दिवस की पूर्व संध्या पर गर्व का विषय का है। मंत्री ने प्रतिभागियों को वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया की ओर से जारी प्रमाणपत्र भी सौंपा।

Aug 14, 2022  |  08:28 PM (IST)
हरियाणा के मुख्यमंत्री 'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल, आवास पर फहराया तिरंगा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल होते हुए रविवार को यहां अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  उन्होंने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं भी दीं।
मुख्यमंत्री ने कहा, राष्ट्रीय ध्वज प्रत्येक भारतीय का गौरव है। देश के सभी नागरिक अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने पर गर्व महसूस करते हैं। खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए यह अनूठा अभियान शुरू किया है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि हरियाणावासियों ने अपने घरों में तिरंगा फहराकर 'हर घर तिरंगा' अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई की है। उन्होंने कहा कि 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत अब तक राज्यभर में दस हज़ार से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं और कई अन्य कार्यक्रम आगे भी आयोजित किए जाएंगे।

Aug 14, 2022  |  07:54 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह 7:30 फहराएंगे तिरंगा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को लगातार 9वीं बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे। इस साल 15 अगस्त को होने वाला समारोह बेहद खास है, क्योंकि ये भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हो रहा है और सरकार इस मौके पर कई कार्यक्रम शुरू कर रही है। भारत सरकार ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ‘हर घर तिरंगा’ समेत कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। 

Aug 14, 2022  |  07:30 PM (IST)
कन्याकुमारी से शुरू हुई तिरंगा यात्रा का तिरुवनंतपुरम में हुआ समापन

तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई 75 किलोमीटर लंबी ‘तिरंगा यात्रा’ का रविवार को यहां स्थित पानगोडे सैन्य स्टेशन पर समापन हुआ और इस अवसर पर केरल के राज्यपाल मौजूद थे। आजादी के अमृत महोत्सव अभियान के तहत आयोजित इस यात्रा के समापन समारोह के अवसर पर पानगोडे के कोलाचल स्टेडियम में 1,750 सैनिकों, स्कूली बच्चों और एनसीसी कैडेटों ने साथ मिलकर दो प्रतीक चिह्न बनाए- ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का चिह्न और भारतीय सेना का चिह्न।

Aug 14, 2022  |  07:09 PM (IST)
स्कूलों में ‘हमर तिरंगा' अभियान चलाएगी छत्तीसगढ़ सरकार

छत्तीसगढ़ सरकार देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 20 से 30 अगस्त के बीच सभी स्कूलों में ‘‘हमर तिरंगा’’ अभियान चलाएगी। राज्य सरकार के अधिकारी ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ.भारतीदसन द्वारा इस अभियान के लिए सभी जिलाधिकारियों, जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मिशन समन्वयकों को विस्तृत निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि सरकारी, निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम ‘हमर तिरंगा’ अभियान के तहत आयोजित किए जाएंगे। इसका मकसद देशप्रेम की भावना का प्रसार करना और शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों की गाथाओं से लोगों को अवगत कराना है। इससे मौजूदा समय में स्वतंत्रता के वास्तविक अर्थ को समझने में मदद मिलेगी। अधिकारी ने बताया कि अभियान के तहत 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को नजदीकी सिनेमाघरों या स्मार्ट कक्षाओं में ‘गांधी’ फिल्म दिखाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को इस संबंध में तैयारी करने को कहा गया है।

Aug 14, 2022  |  06:38 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर 'हील इन इंडिया', 'हील बाय इंडिया' परियोजनाओं की घोषणा कर सकते हैं प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 'हील इन इंडिया', 'हील बाय इंडिया' जैसी कई पहलों और 2047 तक ‘सिकल सेल’ बीमारी को खत्म करने के लिए एक रोडमैप की घोषणा कर सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में सर्विकल कैंसर के खिलाफ क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस टीके (क्यूएचपीवी) को शामिल करने और एक नए नाम 'पीएम समग्र स्वास्थ्य मिशन' के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का विस्तार भी सोमवार को लालकिले से मोदी के भाषण में शामिल हो सकता है। सूत्रों ने कहा कि 'हील इन इंडिया' पहल के तहत मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 12 राज्यों के 37 अस्पतालों में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाया जाएगा। पहल का उद्देश्य मेडिकल टूरिज्म के लिए देश को एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना है।

Aug 14, 2022  |  06:16 PM (IST)
अहमदाबाद में जिम के सदस्यों ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ किया गरबा

गुजरात के अहमदाबाद में एक जिम के सदस्यों ने 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय ध्वज के साथ गरबा किया। 
 

Aug 14, 2022  |  05:38 PM (IST)
15 अगस्त 1947 को देश को मिली थी आजादी

15 अगस्त 1947 को भारत गुलामी की बेड़ियों से आजाद हुआ था। इस दिन से हर साल 15 अगस्त का दिन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस के तौर पर पूरे देश में मनाया जाता है। स्कूल, कॉलेज से लेकर सरकारी संस्थाओं और सरकारी कार्यालयों में इस दिन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
 

Aug 14, 2022  |  05:12 PM (IST)
क्रांतिकारियों के काम और उनके बलिदान का भी भाषण में करें जिक्र

15 अगस्त के भाषण में भारत के इतिहास और जंग ए आजादी पर बात कर सकते हैं। साथ ही देश के महान क्रांतिकारियों के काम और उनके बलिदान पर भी अपने भाषण में चर्चा कर सकते हैं। 

Aug 14, 2022  |  04:48 PM (IST)
5 से 7 मिनट का हो 15 अगस्त का भाषण

स्वतंत्रता दिवस के दिन भाषण देते समय ध्यान रखें कि आपके चेहरे का एक्सप्रेशन भाषण के अनुसार ही होना चाहिए। आपका इंप्रेशन ही भाषण में चार चांद लगा सकता है और इसलिए भाषण देने के दौरान बीच बीच में कविता या शायरी का जिक्र अवश्य करें। साथ ही ध्यान रहे कि भाषण का समय कम से कम 5 से 7 मिनट का ही हो। 

Aug 14, 2022  |  04:14 PM (IST)
कुतुब मीनार से लेकर चारमीनार तक 'तिरंगा' के रंगों से रोशन नजर आए एएसआई के स्मारक

बिहार स्थित शेरशाह सूरी के मकबरे से लेकर दिल्ली स्थित कुतुब मीनार तक, देशभर में बड़ी संख्या में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) स्मारकों को तिरंगे के रंगों से रोशन किया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि यह प्रयास ‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को निश्चित ही मजबूत करेगा। एएसआई ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ से पहले भारत के रंगों में सरोबार कुछ स्थलों की हवाई फुटेज सहित तस्वीरें साझा की हैं।

Aug 14, 2022  |  03:40 PM (IST)
कैसे पाएं स्पीच के दौरान घबराहट से निजात?


बहुत सारे लोग भीड़ के सामने बोलने में घबराते हैं। कुछ लोग तो कांपने तक लगते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसी ही स्थिति का सामना करते हैं, तब आप ये स्टेप्स अपनाएं।

- पानी पीकर मंच पर जाएं।
- सबसे पहले गहरी सांस लें।
- किसी प्रकार का तनाव न लें।
- सोचें कि आप सामान्य तौर पर बात कर रहे हैं।
- धीरे-धीरे अपनी बात रखना शुरू करें।
- लोगों की नजरों में देखकर बोलें। आपको इससे आत्मबल मिलेगा।  

Aug 14, 2022  |  02:03 PM (IST)
आजादी से जुड़ी फिल्मों का भी कर सकते हैं जिक्र

आप अपनी स्पीच में मंगल पांडे, दि लीजेंड ऑफ भगत सिंह, लगान, मणिकर्णिकाः दि क्ववीन ऑफ झांसी सरीखी फिल्मों का जिक्र कर सकते हैं और उसे आजादी, साहस, वीरता, गौरव, बलिदान आदि से जोड़ सकते हैं।

Aug 14, 2022  |  11:23 AM (IST)
एकता की थीम पर दें जोर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि भारत जिस प्रकार से विविधता को समेटे हुए है, दुनिया उसे सराहती है। यह बात उन्होंने रविवार को महाराष्ट्र के नागपुर में 'उत्तीष्ट भारत' कार्यक्रम के दौरान कही। वह बोले, "हम अलग दिख सकते हैं। हम अलग-अलग चीजें खा सकते हैं। लेकिन अस्तित्व में एकता है... आगे बढ़ना कुछ ऐसा है जो दुनिया भारत से सीख सकती है। विश्व में उत्कृष्टता की कीमत होती है।"
 

Aug 14, 2022  |  10:57 AM (IST)
यह कविता भी कर सकते हैं यूज

किस को बापू की नहीं आ रही आज याद

किसके मन में है आज नहीं जागा विषाद

जिसके सबसे ज्यादा श्रम यत्नों से आई आजादी

उसको ही खा बैठा है प्रमाद

जिसके शिकार हैं दोनों हिन्दू-मुसलमान

आज़ादी का दिन मना रहा हिन्दोस्तान

-हरिवंश राय बच्चन

Aug 14, 2022  |  09:11 AM (IST)
'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर PM ने किया यह ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज, 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर, मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई, और हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना करता हूं।

Aug 14, 2022  |  08:47 AM (IST)
यह शेर आएगा भाषण में काम

वतन की सर-ज़मीं से इश्क़ ओ उल्फ़त हम भी रखते हैं

खटकती जो रहे दिल में वो हसरत हम भी रखते हैं

- जोश मलसियानी