Haryana Polls : कांग्रेस का घोषणापत्र, सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण देने का वादा

हरियाणा चुनाव
Updated Oct 11, 2019 | 17:18 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Congress manifesto for Haryana Polls : कांग्रेस ने कहा है कि सत्ता में आने पर वह गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म तक 3500 रुपए और जन्म के बाद बच्चे के पांच वर्ष की आयु तक 5000 रुपए की आर्थिक सहायता देगी।

Congress releases manifesto for Haryana assembly elections, promises women reservation
हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • चुनावी घोषणापत्र में कांग्रेस ने महिलाओं, युवाओं, दलितों और किसानों को लुभाया
  • सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत और बेरोजगार युवाकों भत्ता देने का वादा
  • प्रत्येक परिवार को सरकारी नौकरी देने का भी वादा, 21 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट

चंडीगढ़ : कांग्रेस ने शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। पार्टी ने अपने घोषणापत्र के जरिए मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की है। पार्टी ने वादा किया है कि सत्ता में आने पर वह सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देगी। इसके अलावा किसानों की कर्ज माफी और स्नातक एवं परास्नातक युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया है।

कांग्रेस के महासचिव गुलाम नबी आजाद, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा एवं अन्य नेताओं की मौजूदगी में घोषणापत्र जारी किया गया। कांग्रेस ने बड़ा वादा बेरोजगार ग्रेजुएट एवं पोस्टग्रेजुएट युवाओं के लिए किया है। पार्टी का कहना है कि सत्ता में आने पर वह बेरोजगार स्नातक को प्रति महीने 7000 रुपए और परास्तानक बेरोजगारों को 10000 रुपए देगी। घोषणापत्र में कहा गया है कि प्रत्यके परिवार को उसकी योग्यता के हिसाब से एक सरकारी नौकरी दी जाएगी।

घोषणापत्र के मुताबिक कांग्रेस का वादा है कि सरकार में आने के तुरंत बाद वह किसानों का ऋण माफ करेगी। इसके अलावा किसानों की फसल यदि प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हो जाती है तो सरकार प्रति एकड़ 12000 रुपए का मुआवजा देगी। महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण देने के अलावा उनके लिए हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का वादा किया गया है।

कांग्रेस ने कहा है कि सत्ता में आने पर वह गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म तक 3500 रुपए और जन्म के बाद बच्चे की पांच वर्ष की आयु तक 5000 रुपए की आर्थिक सहायता देगी। इसके अलावा दलित वर्ग के बच्चों को आर्थिक सहायता देने का वादा किया गया है। पार्टी ने क्रीमी लेयर का दायरा भी बढ़ाने की बात कही है। 

बता दें कि हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं। इन सीटों के लिए 21 अक्टूबर को  वोट डाले जाएंगे जबकि चुनाव नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे। हरियाणा में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और इनेलो के बीच है। भाजपा को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में वह एक बार फिर सरकार बनाने में सफल होगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर