Drone: जम्मू एयरबेस के पास फिर दिखा ड्रोन, अलर्ट सुरक्षाबलों ने ध्वस्त किए मंसूबे 

जम्मू एयरबेस पर लगे एंटी ड्रोन सिस्टम ने इस ड्रोन को जाम कर दिया जिसकी वजह से वह आगे नहीं बढ़ पाया। बताया जा रहा है कि यह ड्रोन आसपास के इलाकों में कहीं गिरा है।

 A drone was spotted near the Air Force station in Jammu last night
जम्मू एयरबेस के पास बुधवार रात दिखा ड्रोन। 
मुख्य बातें
  • बुधवार रात जम्मू एयरबेस पर एक बार फिर दिखा ड्रोन
  • एयबेस पर लगे एंट्री ड्रोन सिस्टम ने ड्रोन को जाम कर दिया
  • गत 27 जून को जम्मू एयरबेस पर दो ड्रोन से हमला हुआ था

श्रीनगर : जम्मू स्थित एयरफोर्स स्टेशन के समीप बुधवार रात एक ड्रोन दिखा। हालांकि, एयरफोर्स स्टेशन के पास लगे एंटी-ड्रोन सिस्टम ने इस ड्रोन का डिटेक्ट करते हुए उसके आगे बढ़ने के प्रयासों को विफल कर दिया। सूत्रों के मुताबिक यह ड्रोन कंट्रोल टॉवर से करीब 670 मीटर की दूरी तक आ गया था। जम्मू एयरबेस पर लगे एंटी ड्रोन सिस्टम ने इस ड्रोन को जाम कर दिया जिसकी वजह से वह आगे नहीं बढ़ पाया। बताया जा रहा है कि यह ड्रोन आसपास के इलाकों में कहीं गिरा है। गिरे हुए इस ड्रोन का पता लगाने के लिए सुरक्षाबलों ने इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया है। जम्मू एयरबेस पर पिछले महीने दो ड्रोन हमलों के बाद यहां एंटी ड्रोन सिस्मट की तैनाती हुई है।  

जम्मू एयरबेस पर 27 जून को दो ड्रोन से हुए हमले
गत 27 जून को जम्मू एयरबेस पर दो ड्रोन से हमले हुए। इन ड्रोन्स में विस्फोटक थे। इनमें से एक ड्रोन एयरबेस के टेक्निकल एरिया में एक इमारत पर गिरा जबकि दूसरा ड्रोन खुले इलाके में गिरा। ड्रोन के इन हमलों के बाद जम्मू एयरबेस की सुरक्षा काफी कड़ी कर दी गई है। यहां अब एंटी ड्रोन सिस्टम लगाया गया है। यह सिस्टम तीन-चार किलोमीटर की दूरी से ड्रोन को डिटेक्ट करने के बाद उसे जाम कर देता है। सिग्नल जाम हो जाने पर ड्रोन आगे नहीं बढ़ पाता।  

एंटी ड्रोन सिस्टम ने ड्रोन को डिटेक्ट किया
बुधवार रात नजर आए इस ड्रोन के साथ भी यही हुआ। सुरक्षाबलों ने समय रहते इस ड्रोन को डिटेक्ट कर लिया। समझा जाता है कि यह ड्रोन आस-पास के इलाके में कहीं गिरा है। शुरुआती जांच में सुरक्षाबलों ने पाया है कि यह ड्रोन प्रति सेकेंड 9 मीटर की दूरी तय कर रहा था। एंटी ड्रोन सिस्टम के एक्टिवेट हो जाने के बाद सुरक्षाबल ड्रोन को जाम करने में सक्षम हो जाते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर