Coronavirus: केजरीवाल ने गरीबों को मुफ्त राशन देने का किया ऐलान, कल दिल्ली में नहीं चलेंगी 50 फीसदी बसें

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 21, 2020 | 17:15 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- हम अप्रैल महीने के लिए विधवा, वृद्धावस्था, दिव्यांग पेंशन को दोगुना कर रहे हैं। हम रैन बसेरों में मुफ्त में भोजन उपलब्ध कराएंगे।

Coronavirus Arvind Kejriwal Says We've decided to provide free ration to over 72 Lakh people
केजरीवाल ने गरीबों को मुफ्त राशन देने का किया ऐलान 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना के 26 मामले आ चुके हैं जिसमें से एक की हो चुकी है मौत
  • कल दिल्ली की सड़कों पर जनता कर्फ्यू के समर्थन में नहीं चलेंगी 50 फीसदी बसें
  • 72 लाख लोग गरीब लोगों को मुफ्त राशन देगी अरविंद केजरीवाल की सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'दिल्ली सरकार पिछले कई दिनों से कोरोना से निपटने के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर कई कदम उठा रही है। आज की स्थिति ये है कि दिल्ली में कोरोना के 26 मामले आ चुके हैं जिसमें से एक की मौत हो गई है। इसमें चार केस ऐसे हैं जो एक से दूसरे में फैले थे बांकि 22 लोग विदेश से आए थे। फैलने का सिलसिला अभी तेजी से नहीं बढ़ा है। लेकिन हम लोगों को एहतियात बरतनी है। हम नहीं चाहते कि दिल्ली के अंदर चीन, इटली, स्पेन जैसे हालात बने।'

50 फीसदी बसें कल नहीं चलेंगी

 मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कुछ महत्वपूर्ण निर्देश जारी करते हुए कहा, 'कोरोना से केवल आप ही खुद को बचा सकते हैं और कोई नहीं बचा सकता है। आज हमने कुछ नए नियम निकाले हैं जिसके तहत अब एक जगह पर पांच से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते हैं, पहले तीस लोगों तक की अनुमति थी। अगर कहीं हैं तो एक-एक मीटर का फासला अपने बीच में रखें। कल पीएम मोदी ने जनता कर्फ्यू का ऐलान किया और ऐसे में मेट्रो और कई ट्रेन नहीं चल रही हैं। ऐसे में सड़क पर कई ऑटो, टैक्सी भी नहीं होंगे। हमने भी इस बारे में काफी विचार किया क्या सारी बसें बंद कर दें लेकिन ऐसा नहीं हो सकता इसलिए हमने कल 50 फीसदी बसें बंद करी हुईं हैं।'

मुफ्त राशन का ऐलान

 जो लोग क्वारंटाइन में के तहत होटल में अपने पैसे खर्च कर रह रहे हैं उन्हें जीएसटी नहीं देना होगा। कोरोना का असर मजदूरों और श्रमिकों पर पड़ रहा है। इसके लिए हमने काफी विचार किया। हमने तय किया कि राशन की दुकानों से जुड़े जो 72 लाख लोग हैं उनके लिए हम राशन बढ़ा रहे हैं। एक आदमी को इस महीने को 4 की जगह साढ़े सात किलो राशन यानि डेढ़ गुना दिया जाएगा जो फ्री होगा।

पेंशन दोगुनी

मुख्यमंत्री ने कहा, 'अप्रैल महीने का राशन  30 मार्च से देने की योजना बना रहे हैं। लोग राशन की दुकानों में भीड़ ना लगाएं, राशन की कमी नहीं होगी। इसके अलावा हम अप्रैल महीने के लिए विधवा, वृद्धावस्था, दिव्यांग पेंशन को दोगुना कर रहे हैं। पांच लाख बुजुर्गों और एक लाख विकलांगों की पेंशन को हम दोगुना कर रहे हैं क्योंकि सब गरीब तबके से आते हैं। इससे इनको थोड़ा मदद मिलेगी। जो बेघर लोग हैं उनके लिए हम रैन बसेरों में मुफ्त लंच और डिनर उपलब्ध कराएंगे।' इसके अलावा उन्होंने कहा कि अभी लॉकडाउन नहीं कर रहे हैं लेकिन अगर आपकी सेहत के लिए जरूरी हुआ तो वो हर कदम उठाएंगे जो जरूरी है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर