दिखने लगा है 'लॉकडाउन' का असर, सड़कों और बाजार में सन्नाटा, जानिए इन राज्यों का हाल

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 21, 2020 | 10:33 IST

कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं जिसे देखते हुए कई राज्य सरकारों ने बाजारों को बंद करने का भी फैसला किया है।

Coronavirus Mumbai Nagpur Punjab Srinagar Delhi on Partial Lockdown as India Tries to Contain Covid 19
दिखने लगा है 'लॉकडाउन' का असर, सड़कों और बाजार में सन्नाटा  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन जैसी स्थिति, सड़कों और बाजारों में सन्नाटा
  • महाराष्ट्र के मुंबई, नागपुर और पुणे में सड़के सूनी, बाजार हुए बंद
  • पंजाब में भी बस अड्डों पर पसरा सन्नाटा, जम्मू-कश्मीर में बाजार पूरी तरह से हुए बंद

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले देश में लगातार बढ़ रहे हैं। वायरस के संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए राज्य सरकारें एहतियाती कदम उठा रही है। शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चार शहरों में मुंबई, पुणे, नागपुर और पिंपरी चिंचवाड़ में  'आंशिक लॉकडाउन' की घोषणा की। मुख्यमंत्री की इस घोषणा का असर आज साफ देखा जा रहा है और बाजारों तथा सड़कों पर सन्नाना पसरा हुआ है। इक्का-दुक्का लोग ही सड़कों पर दिख रहे हैं और बाजार पूरी तरह से बंद दिख रहे हैं।

महाराष्ट्र में कैसे हैं हालात
महाराष्ट्र के नागपुर में सड़कों पर सुनसानी दिखायी दे रही है। राज्य सरकार ने सभी गैर-जरूरी सेवाओं को बंद करने का ऐलान किया है और लोगों से अपील की है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर एकत्रित न हों, जिससे कोरोना से निपटने में मदद मिल सके।  मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या घट गई है। मुंबई, पुणे और नागपुर सहित प्रमुख शहरों में आवश्यक सेवाओं के अलावा सभी कार्यालय और दुकानें 31 मार्च तक बंद रहेंगी।

पंजाब में सरकार ने ट्रांसपोर्ट सेवा सस्पेंड की
पंजाब के अमृतसर में शहीद मदन लाल ढींगरा अंतरराज्यीय बस टर्मिनल पर सन्नाटा पसरा हुआ है। राज्य सरकार ने कोरोनावायरस के कारण कई अंतरराज्यीय बस सेवाओं को निलंबित कर दिया है।  पंजाब में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। राज्य सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं।

कश्मीर में बाजार बंद
जम्मू और कश्मीर के  श्रीनगर में अधिकारियों ने कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में बाजार बंद कर दिए हैं। राज्य में चार लोगो कोरोना वायरस के चार मामले आ चुके हैं।  जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने किराना, मेडिकल, सब्जियां, फल, दूध को छोड़कर जम्मू, उधमपुर और कठुआ जिले में दुकानें बद करने का निर्देश दिया है।

दिल्ली में तीन दिन बाजार बंद

कोरोना वायरस महामारी के संकट को देखते दिल्ली के बाजार शनिवार से तीन दिन के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, दवा, डेयरी और सामान्य जरूरतों की दुकानें खुली रहेंगी। ताकि लोगों की सामान्य जरूरतें पूरी होती रहें। इसका असर मेट्रो सेवा, बस सेवा और बाजारों में साफ दिख रहा है। अक्सर भीड़ से पटे रहने वाले सराय काले खां बस अड्डे पर लोगों को बहुत कम भीड़ देखने को मिल रही है। वहीं कश्मीरी गेट बस अड्डे पर भी पहले की तुलना में भीड़ काफी कम है।

लखनऊ में भी लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के भी कुछ इलाकों में 'लॉकडाउन' लागू कर दिया गया है और यहां बाजार बंद हैं। यूपी सरकार ने अपने मंत्रियों को भी हिदायत देते हुए कहा है कि वो जनता दरबार से फिलहाल दूरी बनाए रखें। दरअसल लखनऊ की रहने वाली बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद लखनऊ के खुर्रम नगर, गुडंबा और इंदिरा नगर, विकास नगर, अलीगंज, महानगर, में सभी दफ्तर, संस्था और प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए हैं जहां अब लॉकडाउन जैसे हालात हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर