अक्टूबर में बच्चों के लिए आ सकती है कोरोना वैक्सीन, अदार पूनावाला का दावा

देश
Updated Aug 06, 2021 | 19:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बच्चों के लिए खतरा बढ़ गया हैै। ऐसे में बच्चों के लिए वैक्सीन की उम्मीद बड़ी राहत लेकर आई है।

COVID vaccine for children, covishield, covid-19, Serum institute, SII, Adar poonawala, amit shah
सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए अक्टूबर में आ सकती है कोविड-19 वैक्सीन
  • अदार पूनावाला ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात
  • 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 2022 की पहली तिमाही में आ सकती है कोविज-19 वैक्सीन

नई दिल्ली:  कोरोना लहर की तीसरी आशंका के बीच अच्छी खबर है। देश में जल्द ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बच्चों के लिए वैक्सीन लांच करेगी।  कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने आज (शुक्रवार) को कहा है कि 12 साल से ज्यादा के उम्र के बच्चों के लिए अक्टूबर में कंपनी वैक्सीन लांच कर सकती है। जबकि उससे छोटे बच्चों के लिए साल 2022 की पहली तिमाही में वैक्सीन आ सकती है। वैक्सीन की कीमत क्या होगी, इसका ऐलान लांचिंग के समय किया जाएगा। जो कि कोवोवैक्स नाम से बाजार में आएगी।

इस बीच पूनावाला ने गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से नई दिल्ली में मुलाकात की है। उन्होंने वैक्सीन के विकास में  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिल रहे सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए, यह भी बताया कि कच्चे माल खरीदने के लिए जो वित्तीय संकट था, वह भी खत्म हो गया है। ऐसे में किसी तरह का कोई वित्तीय संकट नहीं है।  इसके पहले पूनावाला ने कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की थी। उन्होंने कहा कि हम वैक्सीन का उत्पादन बढ़ा रहे हैं। साथ ही अब कोविशील्ड को यूरोप के 17 से ज्यादा देशों से मंजूरी मिल गई है। ऐसे में भारत से यात्रा करने वालों के लिए यह अच्छी खबर है।

तीसरी लहर में बच्चों पर सबसे ज्यादा खतरे का डर

देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। 5 अगस्त को देश में 45 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आए थे। जो कि  एक जुलाई के बाद सबसे ज्यादा संख्या है। एक जुलाई को 46781 संक्रमण के मामले सामने आए थे। ऐसे में इस बात की आशंका बढ़ गई है कि क्या देश में तीसरी लहर का आगाज हो चुका है। हालांकि अभी तक सरकार का यही कहना है कि देश में अभी दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि अगर तीसरी लहर आती है तो सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को होगा। क्योंकि अभी तक उन्हें वैक्सीन एक भी डोज नहीं लगी है। इस समय हर रोज करीब 50 फीसदी मामले केरल से सामने आ रहे हैं। 5 अगस्त को 19 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले राज्य में आए हैं।


अगस्त में 25.65 करोड़ वैक्सीन डोज का होगा उत्पादन

सरकार के अनुसार अगस्त 2021 में 23 करोड़ कोविशील्ड और 2.65 करोड़ कोवैक्सीन का उत्पादन किया जाएगा। इसी तरह सितंबर में कुल 26.15 करोड़, अक्टूबर में 28.25 करोड़ वैक्सीन डोज का उत्पादन होगा। सरकार का दिसंबर 2021 तक देश की बड़ी आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लगाने की योजना है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर