आतंकियों की धमकी की परवाह नहीं, खीर भवानी मंदिर में लगा जयकारा, पीएम मोदी ने भी दी बधाई

गांदरबल स्थित खीर भवानी मंदिर में श्रद्धालुओं मे अपने इष्ट देव को याद किया और इसके साथ ही आतंकियों को संदेश दिया कि आतंकवाद पर आस्था भारी है।

Kheer Bhavani Temple, Terrorist, Narendra Modi, Jammu and Kashmir
गांदरबल स्थित खीर भवानी मंदिर में लगा जयकारा(सौजन्य- Wikipedia) 

खीर भवानी मंदिर में श्रद्धालुओं मे पूरी जोश के साथ अपने आराध्य को याद किया और आतंकियों को संदेश भी दिया कि आतंकवाद पर आस्था भारी है। उनके लिए आतंकियों की धमकी कोरी है। वो लोग आतंकियों से डरने वाले नहीं हैं। इस खास मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट के जरिए श्रद्धालुओं को बधाई दी। सभी को, विशेषकर मेरी कश्मीरी पंडित बहनों और भाइयों को ज्येष्ठ अष्टमी की बधाई। हम माता खीर भवानी से सभी की भलाई और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं।

आतंकियों ने दी थी धमकी
कश्मीरी पंडितों और गैर-स्थानीय लोगों की हाल ही में आतंकवादियों द्वारा की गई हत्याओं के बावजूद, जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के तुलमुल गांव में बुधवार को बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडित यहां पहुंचे।आपसी भाईचारे का मिसाल पेश करते हुए स्थानीय मुसलमान बड़ी संख्या में अपने पंडित भाइयों के स्वागत के लिए निकले।माता खीर भवानी मंदिर के बाहर मिट्टी के बर्तनों में दूध लेकर और भक्तों पर पुष्पवर्षा करते हुए, दोनों समुदाय पुराने दिनों की तरह एक दूसरे के साथ मिले।

तुलमुल के 52 वर्षीय निवासी जलाल-उद-दीन ने कहा, , "किसने कहा कि हिंसा दो समुदायों के दिल और दिमाग को बदल सकती है? सैकड़ों वर्षों ने हमें प्यार और सह-अस्तित्व सिखाया है। बंधन इतना मजबूत है कि हिंसा केवल इसे मजबूत करेगी।"माता राग्या देवी मूल रूप से श्रीलंका की थीं। रावण के अनैतिक तरीकों से देवता अप्रसन्न थे और उन्होंने हनुमान को अपनी सीट तुलमुल में स्थानांतरित करने का आदेश दिया।एक झरने के अंदर स्थित मंदिर कश्मीरी पंडितों का सबसे पवित्र मंदिर है। हर साल, घाटी से पलायन के बावजूद, कश्मीरी पंडित वार्षिक उत्सव पर आते हैं।

मंदिर के अंदर झरने का इतिहास
मंदिर के अंदर के झरने का अपना एक इतिहास है। हर साल, भक्तों का मानना है कि झरने के पानी का रंग उन घटनाओं की भविष्यवाणी करता है, जो वर्ष के दौरान होंगी।1947 और 1990 में, झरने का पानी कोयले की तरह काला हो गया। अफरीदी आदिवासियों के आक्रमण ने 1947 में कश्मीर को नष्ट कर दिया और विद्रोही हिंसा ने घाटी में आग लगा दी, जिससे स्थानीय पंडितों का बड़े पैमाने पर पलायन हुआ।

45 वर्षीय महाराज कृष्ण ने कहा, "इस साल झरने के पानी का रंग पीला है। यह दोनों समुदायों के बेहतर भविष्य की भविष्यवाणी करता है।त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो इसके लिए अधिकारियों ने इस साल सुरक्षा के असाधारण इंतजाम किए हैं।स्थानीय स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न सरकारी विभागों ने किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति में भाग लेने के लिए धर्मस्थल पर शिविर लगाए हैं।भाजपा, नेशनल कांफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, पीपुल्स कांफ्रेंस और पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने भक्तों से बातचीत करने और मंदिर में शांति के लिए प्रार्थना करने के लिए मंदिर का दौरा किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर