Corona New Strain: भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री, यूके से आने वाले 33 हजार लोगों की हुई थी जांच

भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री हो चुकी है। यूके से आने वाले सभी 33 हजार लोगों की जांच रिपोर्ट में 6 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

Corona New Strain: भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री, ऐहतियात के बारे में दी गई जानकारी
ब्रिटेन से भारत आने वाले कुल 33 हजार लोगों की हुई थी जांच 
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री, ब्रिटेन से लौट करीब 33 हजार लोगों में 6 पॉजिटिव
  • तीन की जांच NIMHANS, बेंगलुरु में, 2 का टेस्ट CCMB, हैदराबाद में और 1 शख्स की जांच NIV, पुणे में
  • इलाज के लिए स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल बदलने की जरूरत नहीं

 नई दिल्ली। 26 दिसंबर 2020 को एनटीएफ द्वारा पूरे मामले की जांच की गई और एनटीएफ ने निष्कर्ष निकाला कि उत्परिवर्ती संस्करण के मद्देनजर मौजूदा राष्ट्रीय उपचार प्रोटोकॉल या मौजूदा परीक्षण प्रोटोकॉल को बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है। एनटीएफ ने यह भी सिफारिश की कि मौजूदा निगरानी रणनीति के अलावा, बढ़ाया जीनोमिक निगरानी का संचालन करना महत्वपूर्ण है।

6 यात्रियों में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन
लंदन से आने वाले कुल 33 हजार यात्रियों में से 6 नमूनों में नए यू.के. वैरिएंट जीनोम के साथ सकारात्मक पाया गया है। जिसमें तीन की जांच NIMHANS, बेंगलुरु में, 2 का टेस्ट CCMB, हैदराबाद में और 1 शख्स की जांच NIV, पुणे में की गई।इन सभी व्यक्तियों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा नामित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में एकल कमरे के अलगाव में रखा गया है। उनके घनिष्ठ संपर्कों को भी संगरोध के तहत रखा गया है। सह-यात्रियों, पारिवारिक संपर्कों और अन्य लोगों के लिए व्यापक संपर्क के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। अन्य नमूनों पर जीनोम अनुक्रमण चल रहा है।
25 नवंबर से 23 दिसंबर तक ब्रिटेन से 33 हजार यात्री आए
25 नवंबर से 23 दिसंबर 2020 की मध्यरात्रि तक, लगभग 33,000 यात्री यूके के विभिन्न भारतीय हवाई अड्डों पर पहुंचे। इन सभी यात्रियों को राज्यों या  केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए ट्रैक और अधीन किया जा रहा है। अब तक केवल 114 सकारात्मक पाए गए हैं। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए ये पॉजिटिव सैंपल 10 INSACOG लैब (NIBMG कोलकाता, ILS भुवनेश्वर, NIV पुणे, CCS पुणे, CDFD हैदराबाद, CDFD हैदराबाद, इनामो बेंगलुरु,NIMHANS बेंगलुरु,IGIB दिल्ली, NCDC दिल्ली को भेजे गए थे। SARS- सीओवी -2 के बाद की कार्रवाई
भारत सरकार ने SARS- सीओवी -2 वायरस के उत्परिवर्ती संस्करण की रिपोर्टों का संज्ञान लिया और ब्रिटेन से उत्परिवर्ती संस्करण का लगाने और उसमें शामिल होने के लिए एक सक्रिय और निवारक रणनीति बनाई। ​इस रणनीति में शामिल हैं, लेकिन निम्न चरणों तक सीमित नहीं है ।

  1. 23 दिसंबर 2020 की मध्यरात्रि से 31 दिसंबर 2020 तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों का अस्थायी निलंबन।
  2. आरटी-पीसीआर परीक्षण के माध्यम से सभी यूके रिटर्निंग हवाई यात्रियों का अनिवार्य परीक्षण। सभी यूके रिटर्न के नमूने आरटी-पीसीआर परीक्षण में सकारात्मक पाए गए जो कि 10 सरकार के संघ द्वारा जीनोम अनुक्रमित होंगे। लैब यानी INSACOG।
  3. परीक्षण, उपचार, निगरानी और कंटेनर रणनीति पर विचार करने और सिफारिश करने के लिए 26 दिसंबर 2020 को कोविद -19 पर राष्ट्रीय कार्य बल (एनटीएफ) की बैठक।
  4. 22 दिसंबर 2020 को जारी किए गए SARS-CoV-2 के उत्परिवर्ती संस्करण से निपटने के लिए राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के लिए मानक संचालन प्रोटोकॉल।

सरकार का कहना है कि  INSACOG प्रयोगशालाओं को नमूनों की बढ़ी निगरानी, ​​नियंत्रण, परीक्षण और प्रेषण के लिए राज्यों को नियमित सलाह प्रदान की जा रही है।यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अब तक डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर द्वारा नए यूके वेरिएंट की उपस्थिति की सूचना दी जा चुकी है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर