कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं होने पर 6-8 हफ्तों के भीतर कोरोना की तीसरी लहर की आशंका- डॉ रणदीप गुलेरिया

दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि अगर लोगों ने कोविड से संबंधित प्रोटोकॉल का नहीं किया तो देश 6 से 8 हफ्तों के भीतर कोरोना की तीसरी लहर का सामना कर सकता है।

Third wave of Corona, AIIMS Director Dr Randeep Guleria, Corona infection, Second wave of Corona in India, Corona case in India, Impact on children in third wave
दिल्ली एम्स डॉ रणदीप गुलेरिया ने दी चेतावनी 
मुख्य बातें
  • कोविड प्रोटोकाल के पालन ना करने पर 6-8 हफ्तों के भीतर तीसरी लहर की आशंका
  • दिल्ली एम्स के निदेशन डॉ रणदीप गुलेरिया ने चेताया
  • देश इस समय कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है।

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं किया गया और भीड़ को नहीं रोका गया तो अगले छह से आठ सप्ताह में देश में तीसरी लहर आ सकती है।टीकाकरण पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि जब तक बड़ी संख्या में आबादी को टीका नहीं लगाया जाता है, तब तक COVID-उपयुक्त व्यवहार का आक्रामक रूप से पालन करने की आवश्यकता है।राष्ट्रीय स्तर के लॉकडाउन को खारिज करते हुए, एम्स के निदेशक ने कहा कि यह एक समाधान नहीं हो सकता है और एक महत्वपूर्ण वृद्धि के मामले में कड़ी निगरानी और क्षेत्र-विशिष्ट लॉकडाउन का आह्वान किया।

'तीसरी लहर में बच्चे अधिक संक्रमित होंगे, यह बताने के लिए कोई सबूत नहीं'
इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या तीसरी लहर में बच्चे अधिक संक्रमित होंगे, गुलेरिया ने दोहराया कि अब तक ऐसा कोई सबूत नहीं है।एम्स निदेशक का यह बयान भारतीय महामारी विज्ञानियों द्वारा संकेत दिए जाने के बाद आया है कि COVID-19 की तीसरी लहर अपरिहार्य है और सितंबर-अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है।कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर ने अप्रैल और मई में भारत में कहर बरपाया, जिससे ऑक्सीजन सिलेंडर, अस्पताल के बिस्तर और रेमेडिसविर इंजेक्शन के लिए कई लोगों की मौत हो गई।हालांकि, पिछले कई दिनों में सकारात्मकता दर घटने के साथ ही मामलों की संख्या में कमी आ रही है।

'छह से आठ हफ्ते में आ सकती है तीसरी लहर अगर...'
“अगर COVID-उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं किया जाता है, तो तीसरी लहर छह से आठ सप्ताह में हो सकती है। हमें टीकाकरण शुरू होने तक एक और बड़ी लहर को रोकने के लिए आक्रामक तरीके से काम करने की जरूरत है, ”पीटीआई ने गुलेरिया के हवाले से कहा।

उन्होंने आगे कहा कि यदि सकारात्मकता दर 5 प्रतिशत से अधिक हो जाती है, तो क्षेत्र-विशिष्ट लॉकडाउन और रोकथाम के उपायों को लागू किया जाना चाहिए।भारत ने पिछले 24 घंटों में 60,753 नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामले और 1,647 मौतें दर्ज की हैं।एक सरकारी बयान के अनुसार, 385,137 मौतों के साथ भारत में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 29.82 मिलियन हो गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर