केजरीवाल की केंद्र से मांग- कोरोना के खिलाफ इन 5 चीजों को हर हाल में नेशनल लेवल पर लागू करें

Arvind Kejriwal on Delhi Model: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि किसी नीति के साथ कोरोना के खिलाफ लड़ा जा सकता है।

Arvind Kejriwal
अरविंद केजरीवाल 

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना की स्थिति में हाल ही में थोड़ा सुधार देखा गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसे लेकर संतुष्टि जाहिर की है। टाइम्स नाउ के 'Frankly Speaking' कार्यक्रम में ग्रुप एडिटर-पॉलिटिक्स नविका कुमार से खास बातचीत में केजरीवाल ने बताया कि आखिर दिल्ली में कोरोना पर किस तरह से काबू पाया गया।  उन्होंने कहा कि आज हर कोई कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 'दिल्ली मॉडल' की बात कर रहा है। केजरीवाल ने बताया कि हमने किन 5 चीजों से दिल्ली में कोरोना पर काबू पाया। उन्होंने कहा कि इन 5 चीजों को केंद्र को पूरे देश में लागू कर देना चाहिए।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के मामले में सबसे पहले हमने ये एहसास कर लिया कि जब तक हम सबकी मदद नहीं लेंगे, इससे नहीं लड़ा जा सकता। दूसरे नंबर पर है होम आइसोलेशन। इसे लेकर मैंने इटली, यूएस और यूके को स्टडी किया। हमारे कुछ राज्य ये गलती कर रहे हैं। जो पॉजिटिव है उसे सेंटर में डाल दो। आप हर किसी को सेंटर में नहीं डाल सकते, कई सेंटर में सुविधाएं नहीं हैं, कई जगह गंदगी है, इससे लोगों में डर पैदा होता है। इससे लोग टेस्टिंग नहीं कराते। हमने होम आइसोलेशन किया, इससे लोग खुश हैं। हमारी डॉक्टरों की टीम निगरानी रखती है। 

ये भी पढ़ें: क्या केंद्र पर निर्भर हो गए हैं अरविंद केजरीवाल? दिल्ली के CM ने दिया ये जवाब

होम आइसोलेशन के बाद हमने टेस्टिंग को बढ़ाया। टेस्टिंग अग्रेसिवली की गई, जो आए उसकी टेस्टिंग करो। आज 20000-25000 टेस्ट हो रहे हैं। होम आइसोलेशन और टेस्टिंग के बाद है तीसरी चीज अगर कोई सीरियस हो जाए तो उसे बेड मिलना चाहिए। आज दिल्ली में 16000 बेड हैं और सिर्फ 4000 भरे हुए हैं। चौथी चीज है कोरोना ऐप। आज सबको पता है कि किस अस्पताल में बेड है। इसके बाद आखिर में प्लाज्मा थेरेपी। 

मुझे लगता है कि नेशनल लेवल पर केंद्र को चाहे जैसे भी ऑर्डर निकालकर या जबरदस्ती ये पांचों चीजें लागू कर देनी चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर