गोरखपुर मंदिर हमला: पूछताछ में मुर्तजा कर रहा है बड़े खुलासे, हिस्ट्री और आतंकवाद की न्यू केमिस्ट्री

देश
Updated Apr 10, 2022 | 14:11 IST

बात करते हैं गोरखपुर मंदिर परिसर में हुए आतंकी हमले की, हमले के आरोपी मुर्तजा से पूछताछ के बाद जो खुलासा हुआ है वो सन्न कर देने वाला है।

मुख्य बातें
  • IIT मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग, मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी
  • अंग्रेजी स्कूल से पढ़ाई, ऐप डेवलपर की पढ़ाई 
  • मुर्तजा बना अब देश का पहला लोन वुल्फ हमलावर

3 अप्रैल को मुर्तजा अहमद अब्बासी ने गोरखपुर मंदिर के बाहर लोन वुल्फ अटैक किया था। वो फिलहाल UP ATS की गिरफ्त में है और पूछताछ में हर रोज नए और चौंकाने वाले खुलासे कर रहा है अब इस मामले में जो नया खुलासा हुआ है वो है हनीट्रैप का मुर्तजा ने बताया कि वो ISIS से जुड़ी एक लड़की से बात करता था और उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए यहां से पैसे भी भेजता था। हमले के आरोपी मुर्तजा से पूछताछ के बाद जो खुलासा हुआ है वो सन्न कर देने वाला है।

हर कोई रह गया था सन्न

जब गोरखपुर शाम की सुस्ती में डूब रहा था तब एक संदिग्ध हमलावर ने गोरखपुर धाम परिसर में धारदार हथियार से हमला करके पूरी देश को सन्न कर दिया। PAC के दो जवानों पर ताबड़तोड़ हमला और फिर जेहादी और धार्मिक नारे। चंद मिनटों में अहमद मुर्तजा अब्बासी पुलिस की गिरफ्त में आ गया। और इसके साथ ही आतंक की वो फाइल खुल गई जो अपने में कई खौफनाक साजिशों और राज समेटे हुए था। मुर्तजा के कबूलनामे को सुनकर लग रहा है कि उसे कितना रेडिक्लाइज किया गया है। उसका इतना ब्रैनवॉश किया गया था कि वो मरने और मारने की तैयारी के साथ आया था।

गंडासे से किया था हमला

3 अप्रैल को किसी ने ये नहीं सोचा था गोरखपुर मंदिर में गंडासा हाथ में लिए इस युवक का गठजोड़ बगदादी के गिरोह से होगा। यानी मुर्तजा का ISIS कनेक्शन निकल आएगा। इस वीडियो में ISIS के आतंकियों के पास ठीक वैसा ही गंडासा है जैसे गंडासे से मुर्जता से पुलिस वालों पर हमला किया था। ISIS के आतंकियों का ये वीडियो 25 मार्च का है। यानी गोरखपुर हमले से करीब एक सप्ताह पहले...4 मिनट के इस वीडियो में ISIS दावा करता है कि भारत में उसके स्लीपर सेल एक्टिव हैं और हमले के फिराक में हैं और एक सप्ताह बाद गोरखपुर मंदिर में ठीक वैसे ही गंडासे के साथ हमला हो जाता है यानी ये साफ हो गया कि मुर्तजा और ISIS के बीच कोई कड़ी जरूर है।

गोरखपुर हमले के आरोपी मुर्तजा का कबूलनामा- CAA-NRC को लेकर गुस्से में था, लगा था कि मुस्लिमों के साथ गलत हो रहा है

लैपटॉप दे रहा है गवाही

अहमद मुर्तजा अब्बासी का लैपटॉप उसके खिलाफ गवाही दे रहा है। उसके तमाम राज सामने आ रहे हैं। लैपटॉप से संदिग्ध दस्तावेज और वीडियो मिले हैं। पुलिस उसके पुराने लैपटॉप को भी कब्जे में लेकर उसका डेटा रिकवर करने की कोशिश कर रही है। लैपटॉप की जांच में पुलिस को ये पता चला है कि इंटरनेट सोशल और मीडिया का माहिर मुर्तजा कुछ प्रतिबंधित साइट से भी जुड़ा हुआ था। पुलिस ने उसके सर्च इंजन की पड़ताल करके ये भी देखा है कि वो इंटरनेट में किन बातों की तलाश करता था। कितने देर पर संदिग्ध साइट्स पर रहता था। सुरक्षा एजेंसियों को अहमद मुर्तजा अब्बासी के घर से गोरखनाथ मंदिर का नक्शा, ऊर्दू से मिलती-जुलती भाषा की एक किताब जैसी कई चीजें बरामद हुई हैं। जो इस घटना के पीछे कहीं न कहीं आतंकी संगठन के जुड़ाव की दिशा की ओर इशारा कर रही।

बड़ी साजिश की थी तैयारी

यानी अब तक की जांच में एक बात तय मानी जा सकती है कि मुर्तजा किसी बड़े आतंकी साजिश को अंजाम देने की तैयारी कर रहा था। सूत्रों के मुताबिक मुर्तजा अब्बासी इंटरनेट पर हथियार चलाने और  लोन वुल्फ अटैक के बारे में भी सर्च कर रहा था।गोरखनाथ मंदिर में किया गया हमला लोन वुल्फ अटैक ही कहा जा सकता है। आमतौर पर लोन वुल्फ अटैक के मामलों में आतंकी किसी छोटे हथियार के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं। और, इन लोगों को अपनी जान की परवाह नहीं होती है। मुर्तजा भी हमले के दौरान 'मुझे गोली मार दो' जैसी बातें कह कर इसी लोन वुल्फ अटैक की ओर इशारा कर रहा था।

ISIS ने वीडियो जारी कर किया दावा, भारत में चार स्लीपर सेल ऐक्टिव, हंसिए वाले शख्स भी भारत का रहने वाला

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर