Rajasthan flood : राजस्थान में आसमानी आफत से मचा त्राहिमाम, नदी-नाले, बांध उफान पर

Rajasthan flood news: कोटा जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि राणा प्रताप सागर बांध (चित्तौड़गढ़) और जवाहर सागर बांध (कोटा) के जलग्रहण क्षेत्र में बारिश के कारण चंबल नदी पर कोटा बैराज में पानी का प्रवाह बढ़ गया है।

Heavy rains trigger flood fury in Rajasthan, Dams gate opened
राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हुई है।  
मुख्य बातें
  • राजस्थान के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है
  • कोटा में बाढ़ से बुरा हाल है, यहां लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है
  • राजस्थान के बारां में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है, सड़कें जलमग्न हो गी हैं

Rajasthan flood : राजस्थान में भारी बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं। भारी बारिश के चलते कोटा, झालावाड़ और सीकर में सड़कें तालाब बन गई हैं। हर जगह पानी जमा होने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य में 36 से ज्यादा गांवों का संपर्क टूट गया है। कोटा में 700 लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है। राजस्थान के 200 डैम खतरे के निशान से ऊपर हैं। टोंक और बूंदी में चारो तरफ पानी ही पानी है। कई जिलों में स्कूलों को दो दिनों तक बंद कर दिया गया है। राज्य में बांध खतरा न बनें इसे टालने के लिए छापी डैम के 10 गेट, भीमसागर के 5 गेट और रागजगढ़ बांध के 7 गेट खोल दिए गए हैं। मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमें तैनात हैं।

झालावाड़ में बारिश से बुरा हाल
अधिकारियों ने बताया कि इस अवधि के दौरान झालावाड़ के डग में सबसे अधिक 234 मिमी और कोटा शहर में 224 मिमी बारिश दर्ज की गई।
विभाग के अनुसार, आज सुबह से शाम तक कोटा में 24.7 मिमी बारिश हुई। बारां में 25.5 मिमी, बूंदी में 24.4 मिमी और चित्तौड़गढ़ में 24 मिमी दर्ज किया गया। इस दौरान कई अन्य क्षेत्रों में 24 मिमी से कम बारिश दर्ज की गई। इस बीच, कोटा जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि राणा प्रताप सागर बांध (चित्तौड़गढ़) और जवाहर सागर बांध (कोटा) के जलग्रहण क्षेत्र में बारिश के कारण चंबल नदी पर कोटा बैराज में पानी का प्रवाह बढ़ गया है।

राजधानी जयपुर में रुक-रुक कर हो रही बारिश
कोटा और झालावाड़ के अलावा, बूंदी, बारां, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, दौसा और करौली के कई इलाकों में भी भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई। पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान में व्यापक बारिश हुई है। मौसम विभाग ने सोमवार को पूर्वी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा और पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। राजधानी जयपुर में भी कल शाम से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

मध्य प्रदेश में बारिश-बाढ़ से लोग हुए परेशान, NDRF-SDRF के जरिए रेस्क्यू ऑपरेशन

बारिश से एमपी में बिगड़े हालात 
बीते तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से मध्य प्रदेश का बुरा हाल है। लगातार हो रही बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं। नदी, नाले उफान पर हैं तो आवासीय बस्तियों में कई-कई फुट तक पानी भर गया है, राजधानी की एक कॉलोनी में नाव चलाकर घरों में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना पड़ा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रषासन को सजग व सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर