JNU नॉनवेज विवाद: जानिए रामनवमी के मौके पर क्यों हुई ABVP और लेफ्ट छात्रों में झड़प? 20 लोग घायल

देश
मोहित ओम
मोहित ओम | Senior correspondent
Updated Apr 11, 2022 | 09:49 IST

JNU students clash over non-veg food: JNU विवाद में इस वक्त बड़ी खबर आ रही है। इस पूरे विवाद में अब तक 20 छात्रों के घायल होने की खबर है। घायल छात्रों का मेडिकल कराया जा रहा है

JNU Non-Veg Controversy Know why ABVP and Left students clashed on the occasion of Ram Navami
Hindi News | JNU में फिर बवाल, जानिए रामनवमी के मौके पर क्यों हुई ABVP और लेफ्ट छात्रों में झड़प? 
मुख्य बातें
  • ABVP के छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज SFI, AISA, DSF ने दर्ज कराई शिकायत
  • IPC की धारा 323, 341, 509 के तहत केस दर्ज
  • नॉनवेज खाना और पूजा को लेकर विवाद, छात्रों ने नि‍काला पैदल मार्च

JNU News: जेएनयू में नॉनवेज खाने और रामनवमी की पूजा को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद देर रात तक जेएनयू परिसर में दिल्ली पुलिस तैनात रही। जेएनयू परिसर में रविवार को दो बार वाम संगठनों और एबीवीपी से जुड़े छात्रों के बीच टकराव हुआ। छात्रों का कहना है कि दोपहर के समय हुई घटना के बाद पर जेएनयू में पुलिस पहुंच गई थी लेकिन इसके बावजूद रात को छात्रों में झड़प हुईं। इसे देखते हुए रात को अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई।

केस दर्ज

छात्रों के बीच नॉनवेज बनाने को लेकर विवाद हो गया और ये विवाद बाद में पत्थरबाजी और मारपीट में बदल गया। इस मामले दिल्ली पुलिस ने जेएनयू छात्र संघ, एसएफआई, डीएसएफ और AISA से जुड़े छात्रों की शिकायत पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। ये मामला IPC की धारा 323/341/509/506/34 के तहत दर्ज किया गया है। इस पूरे विवाद में अब तक 20 छात्रों के घायल होने की खबर है।

JNU में भिड़े लेफ्ट और ABVP के छात्र, नॉनवेज खाने और रामनवमी को लेकर बवाल

आज छात्रों का प्रदर्शन

पुलिस के मुताबिक अभी 16-20 छात्र ऐसे सामने आए है जिनको चोट लगी जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया है लेकिन जिन छात्रों को चोट आई है उनकी MLC करवाई गई है। अभी और छात्र अस्तपताल पहुंच रहे है और हो सकता है घायलों की संख्या बढ़े।  पुलिस का यह भी कहना है कि विद्यार्थी परिषद के छात्रों की तरफ से अभी उन्हें लिखित शिकायत नहीं मिली है उनसे बातचीत हुई है वो आज अपनी शिकायत थाने में देंगे जिसके बाद उनकी शिकायत पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस बीच लेफ्ट छात्र विंग्स और JNU छात्र संघ की तरफ से आज दोपहर 2 बजे दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर का घेराव करने के लिए JNU कैंपस से अशोक रोड की तरफ जाएंगे तो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, ये पूरा विवाद कैंपस के कावेरी हॉस्टल में रामनवमी की पूजा और नॉनवेज खाने को लेकर शुरू हुआ..अब दोनों तरफ से आरोपों की झड़ी लग रही है। लेफ्ट का आरोप है कि..ABVP वालों ने नॉनवेज खाने से रोका। ABVP का कहना है कि लेफ्ट वाले रामनवमी की पूजा में खलल डाल रहे थे और जान-बूझकर नॉनवेज खा रहे थे। असल में तीन दिन पहले से ही ये तय था कि। इस बार रामनवमी की पूजा जेएनयू के कावेरी हॉस्टल में होगी      तब किसी को शायद ही मालूम था कि विवाद इतना बड़ा हो जाएगा फिर लड़ाई हुई भी तो रामनवमी के दिन ही और बहाना बना मेस में बना नॉनवेज। पता नहीं कौन सच बोल रहा है..कौन झूठ..लेकिन तस्वीरें बता रही है कि..जेएनयू में सब ठीक नहीं है। 

रामनवमी पर देश के कई राज्यों में हिंसक झड़प, शोभायात्रा के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और बंगाल में हंगामा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर