ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे पर केजरीवाल बोले-बूस्टर डोज के लिए दिल्ली तैयार, केंद्र सरकार दे इजाजत 

Omicron cases in Delhi : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ओमीक्रोन का लक्षण हल्का है लेकिन लोगों को यदि अस्पतालों, दवाओं एवं ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो उसकी कमी नहीं होने दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने पर्याप्त इंतजाम कर लिए हैं।

 No need to panic with omicron, Delhi is ready for booster dose center give permission : Kejriwal
केजरीवाल ने केंद्र सरकार से बूस्टर डोज लगाने की इजाजत मांगी।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए तैयार है सरकार
  • सीएम ने कहा कि लोगों को जरूरत पड़ने पर अस्पताल, दवाएं एवं ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी
  • दिल्ली के सीएम ने बताया कि 70 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लग चुके हैं, बूस्टर डोज लगाने की केंद्र इजाजत दे

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि लोगों को ओमीक्रोन से घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन उन्होंने केंद्र सरकार से लोगों को बूस्टर डोज लगाने की अनुमति देने की मांग की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए उनकी सरकार ने पूरी तैयार की है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दवाओं, अस्पताल एवं ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था की है। दिल्ली में 99 प्रतिशत लोगों को कोरोना टीके की पहले डोज लग चुकी है। जबकि 70 फीसदी लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है।

ओमीक्रोन के नए चार केस मिले

सोमवार को दिल्ली में ओमीक्रोन के चार और नए केस मिले। इन चार लोगों को साकेत के मैक्स अस्पताल में भर्ती किया गया है। इसके साथ ही दिल्ली में ओमीक्रोन मरीजों की संख्या बढ़कर 28 हो गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी दिल्ली में अब कोरोना के जितने पॉजिटिव केस मिलेंगे उन सभी की जिनोम सिक्वेंसिंग कराई जाएगी। इससे यह पता चल सकेगा कि दिल्ली में लोग आखिर किस वैरिएंट-डेल्टा या ओमीक्रोन से संक्रमित हो रहे हैं। 

बू्स्टर डोज के लिए तैयार है दिल्ली-केजरीवाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि ओमीक्रोन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, इसे देखते हुए दोनों डोज ले चुके बूस्टर डोज दिया जा सकता है। इसके लिए दिल्ली सरकार तैयार है। केंद्र सरकार को बूस्टर डोज की इजाजत देनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ओमीक्रोन का लक्षण हल्का है लेकिन लोगों को यदि अस्पतालों, दवाओं एवं ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो उसकी कमी नहीं होने दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने पर्याप्त इंतजाम कर लिए हैं। सीएम ने कहा कि बूस्टर डोज पहले स्वास्थ्य कर्मियों और फिर इसके बाद आम लोगों को लगाया जाएगा।

Corona In Delhi:क्या दिल्ली में फिर पैर पसार रहा कोरोना? 6 महीने बाद मिले सबसे ज्यादा केस

टीचर्स यूनिवर्सिटी बनाएगी दिल्ली सरकार

केजरीवाल ने कहा कि आने वाले समय में उनकी सरकार का जोर होम आइसोलेशन पर होगा। इस बारे में जल्द कैबिनेट की एक और बैठक होगी। सीएम ने लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने की अपील की। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अच्छे गुणवत्तायुक्त शिक्षक तैयार करने के लिए दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। आगामी सत्र में इस बारे में विधेयक लागू जाएगा। इस विश्वविद्यालय में बीए बीएड, बीएसी बीएड और बी कॉम बीएड की पढ़ाई होगी। 
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर