एक परिवार के 1 व्यक्ति को टिकट मिले, लोगों से संबंध को पुनर्जीवित करना होगा, चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी

उदयपुर में कांग्रेस चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहना चाहता हूं कि आपको डरने की जरुरत नहीं है। यह देश सच में विश्वास रखता है। मैं जीवन भर आपके साथ लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हूं। कई बार हमारे सीनियर नेता डिप्रेशन में आ जाते हैं। यह बहुत सामान्य है क्योंकि यह कोई आसान लड़ाई नहीं है।

'One person from one family should get ticket, we have to revive our relationship with people' Rahul Gandhi at Congress Chintan Shivir
उदयपुर में कांग्रेस चिंतन शिविर में राहुल गांधी का संबोधन 

उदयपुर में कांग्रेस चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए राहुल गांधी संबोधित करते हुए कहा कि हमारी पार्टी में लोकतंत्र है। हमारी पार्टी में सभी को बात रखने का मौका मिलता है। बीजेपी में दलितों का अपमान होता है। 'बिना किसी झिझक सभी ने अपनी बात रखते हैं। दूसरी किसी पार्टी में लोकतंत्र नहीं है। उन्होंने  नव संकल्प शिविर में कहा कि इस देश का कौन सा राजनीतिक दल इस प्रकार की बातचीत की अनुमति देगा? निश्चित तौर पर बीजेपी और आरएसएस ऐसा कभी नहीं होने देंगे। भारत राज्यों का एक संघ है, भारत के लोग संघ बनाने के लिए एक साथ आते हैं। हमें लोगों के साथ अपने संबंध को पुनर्जीवित करना होगा और यह स्वीकार करना होगा कि यह टूट गया था। हम इसे मजबूत करेंगे, किसी शार्ट-कट से ऐसा नहीं होगा, इसके लिए मेहनत की जरुरत है। राहुल गांधी ने कहा कि मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहना चाहता हूं कि आपको डरने की जरूरत नहीं है। यह देश सच में विश्वास रखता है। मैं जीवन भर आपके साथ हूं। और मैं आपके साथ यह लड़ाई लड़ने जा रहा हूं।

जिस दिन बातचीत बंद हो जाएगी, उस दिन देश में बहुत गंभीर स्थिति पैदा हो जाएगी

उन्होंने कहा कि कभी मैंने एक भाषण दिया था जिसमें मैंने कहा था कि भारत राज्यों का एक संघ है। यह इस देश के संघ की आलोचना है कि राज्य के लोगों को बातचीत करने की अनुमति है। बातचीत करने का विकल्प हिंसा करना है? इस बातचीत का तंत्र संस्थाएं हैं। ये संस्थाएं किसी खास राजनीतिक दल की नहीं हैं। वे भारत के लोगों के हैं। हम कहते हैं कि बातचीत का गला घोंटा जा रहा है लेकिन हम इसके परिणामों को नहीं समझते हैं। जिस दिन ये बातचीत बंद हो जाएगी, उस दिन देश में बहुत गंभीर स्थिति पैदा हो जाएगी। हर राजनेता जानता है कि पेगासस क्या है। सवाल यह है कि कांग्रेस इसका जवाब कैसे देगी। आज देश के युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नोटबंदी और जीएसटी के माध्यम से भाजपा-आरएसएस द्वारा रीढ़ की हड्डी तोड़ी जा रही है।

हम अपनी पार्टी के अंदर बातचीत की अनुमति देते हैं

उन्होंने कहा कि हमारे कई नेता जो वापस आए हैं, उन्होंने मुझसे कहा है कि बीजेपी उन्हें क्या कहने की अनुमति देती है और क्या नहीं। कांग्रेस में यह कोई नई बात नहीं है। हम पर इसके लिए हमला किया जाता है क्योंकि हम अपनी पार्टी के अंदर बातचीत की अनुमति देते हैं। इस पार्टी का डीएनए इस देश की जनता के बीच की बातचीत है। दुर्भाग्य से देश की राजनीति इस तरह आगे नहीं बढ़ रही है। अब, यह विचारों की अभिव्यक्ति की आवश्यकता नहीं है।

हमें लोगों के पास जाने की जरूरत है, पूरी पार्टी लोगों के पास जाएगी

एक तरफ बेरोजगारी है तो दूसरी तरफ महंगाई। मौजूदा हालात के लिए बीजेपी जिम्मेदार है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम वैचारिक युद्ध में लड़ें और लोगों के लिए खड़े हों। हमारा आंतरिक फोकस हुआ करता था। लेकिन यह काम नहीं करेगा। हमें बाहरी फोकस रखना होगा। हमें उनके मुद्दों पर उचित चर्चा के लिए लोगों के पास जाने की जरूरत है। वरिष्ठ नेता हों या कोई अन्य सदस्य, हमें लोगों के पास जाने की जरूरत है। कांग्रेस ने तय किया है कि पूरी पार्टी लोगों के पास जाएगी, अक्टूबर के महीने में यात्रा करेगी। यहां कोई शॉर्टकट काम नहीं करेगा। हमें इस देश के लोगों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक परिवार के एक व्यक्ति को टिकट मिले

राहुल गांधी ने कहा कि हमने कुछ पेपर तैयार किए हैं। हमारे पास एक जन संपर्क कार्यक्रम होना चाहिए जहां हम सभी भारत के लोगों के पास जाएं और एक-दो दिन रुकें ताकि यह समझ सकें कि वे क्या कह रहे हैं। हमें कांग्रेस पार्टी की प्रकृति को समझने की जरूरत है। हमें संचार के बारे में सोचना चाहिए। अपने संचार प्रणालियों में पूरी तरह से सुधार करना होगा। यह विचार कि कुछ निश्चित पद युवा लोगों के लिए होने चाहिए। जब डीसीसी, बीसीसी और नेतृत्व की बात आती है, तो हमें युवाओं की स्वस्थ भागीदारी होनी चाहिए। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक परिवार के एक व्यक्ति को टिकट मिले। हमें परिवार के सदस्यों की संख्या सीमित करनी चाहिए। उन्हें संगठन में शामिल होने दें।

मैंने इस देश से एक पैसा भी नहीं लिया है और मुझे सच बोलने का कोई डर नहीं हैॉ

राहुल गांधी ने कहा कि मैं आपका परिवार हूं, आप मेरा परिवार हो। मैं प्रत्येक व्यक्ति के बारे में बात कर रहा हूं। मेरी लड़ाई बीजेपी-आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ है जो देश के लिए खतरा है। यह मेरे जीवन की लड़ाई है। हम सभी संस्थाओं के खिलाफ लड़ रहे हैं। कांग्रेस वालों को डरने की जरूरत नहीं है। मैं आपके साथ खड़ा हूं और आपके साथ यह लड़ाई लड़ूंगा। मैं इन संस्थानों से नहीं डरता। मैं भ्रष्ट नहीं हूं। मैंने इस देश से एक पैसा भी नहीं लिया है और मुझे सच बोलने का कोई डर नहीं है।

क्षेत्रीय दलों की अपनी कोई विचारधारा नहीं है, सबके लिए सिर्फ कांग्रेस है

कई बार हमारे सीनियर नेता डिप्रेशन में आ जाते हैं। यह बहुत सामान्य है क्योंकि यह कोई आसान लड़ाई नहीं है। क्षेत्रीय दलों की अपनी कोई विचारधारा नहीं है जो हमारे पास है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस देश के लोगों के पास जाएं और उन्हें बताएं कि वे विभाजित हो रहे हैं। यह तो कांग्रेस ही कर सकती है। क्षेत्रीय दल सबके लिए नहीं हैं। सबकी सिर्फ कांग्रेस है। हम सड़कों पर उतरेंगे और बीजेपी-आरएसएस की विचारधारा का मुकाबला करेंगे।

चिंतन शिविर में कई प्रस्ताव पास किए गए

कांग्रेस ने चिंतन शिविर में कई प्रस्ताव पारित किए हैं। कांग्रेस ने जो राजनीतिक प्रस्ताव पास किया है उसमें मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। कांग्रेस ने चीन को लेकर सरकार की नीति पर सवाल उठाया है साथ ही जम्मू-कश्मीर को लेकर भी मोदी सरकार पर अटैक किया है। कांग्रेस ने कहा है कि केंद्र सरकार राज्यपाल की शक्तियों का दुरुपयोग कर रही है। कांग्रेस ने किसानों को मुफ्त बिजली देने और ट्रैक्टर को टैक्स फ्री करने का भी प्रस्ताव पास किया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर