Pegasus जासूसी मामला: सुप्रीम कोर्ट ने टेक्निकल टीम को रिपोर्ट दाखिल करने के लिए दिया 20 जून तक का समय

Pegasus स्पाईवेयर मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई | जिसके बाद कोर्ट ने टेक्निकल टीम को रिपोर्ट दाखिल करने के लिए ने 20 जुलाई तक समय दिया गया है, साथ ही अभी तक 29 मोबाइल फोन की जांच पूरी हुई है।

Pegasus Case Supreme Court gives more time to probe panel, wants report by June 20
Pegasus मामले पर SC में आज भी हुई सुनवाई  
मुख्य बातें
  • पेगासस मामला : सुप्रीम कोर्ट ने जांच रिपोर्ट सौंपने की समय-सीमा बढ़ाई
  • कोर्ट ने कहा यह प्रक्रिया चार हफ्ते में पूरी कर ली जानी चाहिए
  • सुप्रीम कोर्ट ने ही 2021 में मामले पर लिया था संज्ञान

Pegasus Case: सुप्रीम कोर्ट ने कथित पेगासस जासूसी मामले की जांच रिपोर्ट को पर्यवेक्षी न्यायाधीश को सौंपे जाने की समय-सीमा बढ़ाते हुए कहा कि यह चार सप्ताह में पूरी हो जानी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, पेगासस स्पाइवेयर को लेकर 29 मोबाइल फोन की जांच कर रही तकनीकी समिति, कुछ लोगों के बयान भी दर्ज किए गए। कोर्ट ने कहा कि ‘प्रभावित उपकरणों’ की जांच के लिए मानक संचालन प्रक्रिया को भी अंतिम रूप दिया जाएगा।

29 मोबाइल की जांच

देश की शीर्ष अदालत ने कहा कि इजराइली स्पाईवेयर को लेकर 29 ‘प्रभावित’ मोबाइल फोन की जांच की जा रही है और यह प्रक्रिया चार हफ्ते में पूरी कर ली जानी चाहिए। चीफ जस्टिस एन. वी. रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि तकनीकी समिति स्पाइवेयर के लिए प्रभावित मोबाइल फोन की जांच कर रही है और उसने पत्रकारों समेत कुछ लोगों के बयान भी दर्ज किए हैं। पीठ ने कहा कि तकनीकी समिति की जांच मई के अंत तक पूरी की जा सकती है और फिर पर्यवेक्षी न्यायाधीश पीठ के विचार के लिए एक रिपोर्ट तैयार करेंगे।

ममता बनर्जी का दावा- हमें मिला था 25 करोड़ में पेगासस स्पाईवेयर खरीदने का प्रस्ताव, मैंने ठुकरा दिया

कोर्ट ने दिए थे आदेश

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर 2021 में इजरायली स्पाइवेयर के कथित उपयोग की जांच के आदेश दिए थे। एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया संघ ने दावा किया था कि पेगासस स्पाइवेयर के जरिये कथित निगरानी के संभावित लक्ष्यों की सूची में 300 से अधिक सत्यापित भारतीय मोबाइल फोन नंबर शामिल थे। इस खुलासे के बाद देश की राजनीति में भूचाल आ गया था और कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे।

आंध्र प्रदेश: YSRCP का आरोप- पूर्व CM चंद्रबाबू नायडू ने किया था पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल, कई कॉल-डेटा से की छेड़छाड़

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर