'आपके वनलाइनर्स कमाल के हैं', उप राष्ट्रपति नायडू को विदाई देते हुए PM ने उनकी खूबियों का जिक्र किया 

M Venkaiah Naidu farewell news: पीएम ने कहा, 'आजादी के अमृत महोत्सव में देश अपनी 25 वर्षों की यात्रा शुरू कर रहा है। देश का नेतृत्व एक नए युग के हाथों में है। इस बार हम 15 अगस्त ऐसे समय में मना रहे हैं जब राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, पीएम, स्पीकर ये सभी आजाद भारत में पैदा हुए हैं। ये सभी बहुत ही साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं।

 PM Modi bids farewell to VP Venkaiah Naidu in Rajya Sabha mentions his oneliners
10 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • राज्यसभा में पीएम मोदी ने उप राष्ट्रपति एवं उप सभापति नायडू को दी विदाई
  • नायूड का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है, धनखड़ होंगे नए सभापति
  • नायडू की खूबियों की जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि आपके वनलाइनर्स कमाल के हैं

M Venkaiah Naidu farewell : राज्यसभा के सभापति एवं उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को सोमवार को विदाई दी गई। उच्च सदन में उप राष्ट्रपति को विदाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नायूड ने अपनी हर भूमिका को जिम्मेदारी पूर्वक निभाया और युवाओं को हमेशा प्रेरित किया। पीएम ने नायडू की भाषायी खूबियों को बताते हुए उनके 'वन लाइनर्स' का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभापति रहते हुए उच्च सदन की कार्यक्षमता 70 प्रतिशत तक बढ़ी। इस पद पर आसीन रहते हुए जो आपने कार्य किए हैं वे आपके बाद के स्पीकरों को प्रेरित करते रहेंगे। पीएम ने देश और सदन की सेवा करने के लिए नायूड को शुभकामनाएं दीं और कहा कि नायडू का अनुभव देश को मिलता रहेगा। 

आपने युवाओं को हमेशा प्रेरित किया-पीएम
पीएम ने कहा, 'आजादी के अमृत महोत्सव में देश अपनी 25 वर्षों की यात्रा शुरू कर रहा है। देश का नेतृत्व एक नए युग के हाथों में है। इस बार हम 15 अगस्त ऐसे समय में मना रहे हैं जब राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, पीएम, स्पीकर ये सभी आजाद भारत में पैदा हुए हैं। ये सभी बहुत ही साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं। यह एक नए युग का प्रतीक है। आप ऐसे उप राष्ट्रपति हैं जिसने अपनी सभी भूमिकाओं में हमेशा युवाओं के लिए काम किया। आपने सदन में भी हमेशा युवा सांसदों को आगे बढ़ाया और उन्हें प्रोत्साहन दिया। आप विश्वविद्यायों एवं संस्थाओं में जाकर युवाओं से संवाद करते रहे।' 

'युवा सांसद से आपसे बहुत कुछ सीख सकते हैं'
प्रधानमंत्री ने कहा कि 'मैंने निकट से आपको अलग-अलग भूमिकाओं में देखा है। मुझे आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का मौका मिला है। सदन के सभापति के रूप में आपकी गरिमा एवं निष्ठा सभी को प्रभावित करती रही है। आपने किसी काम को बोझ नहीं माना। आपने अपने कार्यों में प्राण फूंकने का काम किया है। आपके जज्बे और लगन को हमने देखा है। ये सदन के लिए भावुक पल है। युवा सांसद आपसे बहुत कुछ सीख सकते हैं।' 

'आपके वन लाइनर्स ग्रीन लाइनर हैं'
पीएम मोदी ने उप राष्ट्रपति की किताबों का भी जिक्र किया। आपके वन लाइनर्स ग्रीन लाइनर हैं। किसी भी संवाद की सफलता का पैमाना यही है कि लोग इसे याद रखें। जो कहें उसके बारे में लोग सोचने के लिए मजबूर हों। आपकी अभिव्यक्ति का अंदाज बेबाक और बेजोड़ रहा है। आपकी बातों में गंभीरता और गहराई भी होती है। बता दें कि उप राष्ट्रपति पद के लिए छह अगस्त को चुनाव हुआ। इस पद पर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ विजयी हुए हैं। उप राष्ट्रपति के रूप में नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर