India-Nepal Relation पर बोले PM Modi- हमारी जैसी दोस्ती की मिसाल कही देखने को नहीं मिलती

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा भारत के दौरे पर हैं। आज उन्होंने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात की। इसके बाद भारत-नेपाल के बीच साझा बयान जारी किया गया।

PM Modi said on India-Nepal Relation- An example of friendship like ours is nowhere to be seen
भारत नेपाल जैसी दोस्ती की मिसाल कही देखने को नहीं मिलती : PM 
मुख्य बातें
  • नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से की मुलाकात
  • शेर बहादुर देउबा ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजली दी
  • पीएम मोदी और बहादुर देउबा के बीच हुई बातचीत में बहुआयामी साझेदारी पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और पीएम मोदी के बीच आज दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई मुलाकात में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के उनके समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने बिहार में जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच सीमा पार रेल नेटवर्क का उद्घाटन किया।  India-Nepal की साझा Press Conference में PM Modi ने कहा- 'हमारे जैसी दोस्ती की मिसाल पुरे विश्व में कही देखने को नहीं मिलती'। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने नेपाल में रुपे भुगतान कार्ड का शुभारंभ करने के साथ नेपाल में सोलू बिजली ट्रांसमिशन लाइन का उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने कही ये बात

भारत और नेपाल के घनिष्ठ संबंधों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'भारत और नेपाल की दोस्ती, हमारे लोगों के आपसी सम्बन्ध, ऐसी मिसाल विश्व में कहीं और देखने को नहीं मिलती। हमारी सभ्यता, हमारी संस्कृति, हमारे आदान-प्रदान के धागे, प्राचीन काल से जुड़े हुए हैं।अनादिकाल से हम एक-दूसरे के सुख-दुःख के साथी रहे हैं। हमारी पार्टनरशिप के आधार, उस आधार में हमारे लोगों के आपसी संबंध, उनके बीच आदान-प्रदान है। ये हमारे संबंधों को उर्जा देते हैं, संबल देते हैं।और नेपाल के संबंध में भारत की नीतियां, हमारे प्रयास, इसी आत्मीयता की भावना से प्रेरित रहते हैं। नेपाल की शांति, प्रगति और विकास की यात्रा में भारत एक दृढ़ साथी रहा है। और हमेशा रहेगा।'

भारत-नेपाल संबंध सुधारने की कवायद! PM मोदी से मिले नेपाल के प्रधानमंत्री, हैदराबाद हाउस में अहम वार्ता

सोमवार काशी जाएंगे देउबा

नेपाल के पीएम का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'आप कल काशी में होंगे। नेपाल और बनारस का सदियों पुराना सम्बन्ध रहा है।मुझे पूरा विश्वास है कि काशी के नए स्वरुप को देखकर आप जरूर प्रभावित होंगे। एक बार फिर, आपका और आपके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत है।'

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री ओली बोले- भारत से वापस लेंगे लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर