Covid Booster dose: आज से लगने लगी बूस्टर डोज, लोगों में उत्साह, इतने की पड़ रही एक वैक्सीन

देश
हर्षा चंदवानी
हर्षा चंदवानी | Principal Correspondent
Updated Apr 10, 2022 | 11:40 IST

Covid Booster dose: आज से सभी वयस्कों को कोविड 19 के खिलाफ बूस्टर डोज लगने लगी है। इसके लिए लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। विदेशों की यात्रा करने वाले इसे लेकर ज्यादा उत्साहित हैं।

booster dose
वैक्सीनेशन सेंटर 

देशभर में आज से कोरोना वायरस के खिलाफ प्रीकॉशन डोज 18 प्लस आयु के ऊपर के सभी लोगों को लगना शुरू हो गई है। बूस्टर डोज के लिए पहले ही दिन लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला है। प्राइवेट वैक्सीन सेंटर पर ऑनलाइन से ज्यादा वॉक इन लोग पहुंचे। काफी सारे ऐसे लोग हमें मिले जो विदेश जाने के लिए खास बूस्टर डोज लगवाने पहुंचे हैं। लोगों ने बताया कि विदेशों में तीन डोज अनिवार्य कर दी गई हैं। कई देशों में बूस्टर के बिना यात्रा नहीं हो सकती हैं। ये भी बड़ी वजह है कि कई लोग यहां पहुंच रहे हैं।

अगर बूस्टर डोज के दाम की बात करें तो सर्विस चार्ज के बाद वैक्सीन का दाम 386.25 रुपए है जो लगवाने के लिए देने होंगे। हमने युवाओं से बात की जो वैक्सीन लगवाने पहुंचे। वैक्सीन के दाम को लेकर युवाओं ने बताया कि वैक्सीन को सरकार को मुफ्त कर देना चाहिए। बूस्टर अब समय की जरूरत है, क्योंकि लगातार कोविड के नए-नए स्ट्रेन आ रहे हैं और गरीब वर्ग के लिए ये 386.25 रुपए भी बहुत हैं। कई लोग हैं जो ये दाम भी नहीं दे सकते, इसलिए सरकार को अब बूस्टर भी फ्री कर देना चाहिए।

Corona Vaccine Price:कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ने कोरोना वैक्सीन डोज का दाम घटाकर 225 रूपये किए

प्राइवेट वैक्सीन सेंटर के हेड समीर भाटी बताते हैं कि अब बूस्टर की जरूरत थी क्योंकि स्वास्थ्यकर्मियों को और बुजुर्गों को ये पहले लग चुकी थी। लिहाजा अब ऐंटीबाडी जो पहले बनी थी वो अब नहीं रही, इसलिए भी बूस्टर की जरूरत हैं। समीर भाटी की मानें तो ज्यादातर जिन्हें देश के बाहर ट्रैवल करना है वो सुबह से ही प्रीकॉशन डोज लगवाने के लिए पहुंचे हैं। जहां तक बात बूस्टर को फ्री करने की है तो सरकार को गरीबों का ध्यान रखते हुए आगे बूस्टर को फ्री करने का निर्णय लेना चाहिए।

Novovax Covid 19 vaccine: 12-18 आयु ग्रुप में नोवोवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली मंजूरी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर