Yoga Day 2020: योग दिवस पर बोले पीएम मोदी- योग का साधक कभी संकट में धैर्य नहीं खोता है

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 21, 2020 | 07:20 IST

International Yoga Day 2020: आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) देशवासियों को संबोधित किया और कहा कि योग का साधक कभी संकट में धैर्य नही खोता है।

Yoga Day 2020 PM Modi Live Speech Updates watch here Yog diwas
Yoga Day 2020: योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन, यहां देखें लाइव 

International Yoga Day 2020 : कोरोना वैश्विक महामारी के मद्देनजर आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) बिना लोगों के बड़े जमावड़े के डिजिटल मीडिया मंचों पर मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया और योग को लेकर तमाम विचार लोगों के सामने रखे। पीएम मोदी ने कहा कि एक सजग नागरिक के रूप में हम परिवार और समाज के रूप में एकजुट होकर आगे बढ़ेंगे। हम प्रयास करेंगे कि Yoga at home and Yoga with family को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

पीएम मोदी ने कहा, 'योग का साधक कभी संकट में धैर्य नहीं खोता है। योग का अर्थ ही है- ‘समत्वम् योग उच्यते’ अर्थात, अनुकूलता-प्रतिकूलता, सफलता-विफलता, सुख-संकट, हर परिस्थिति में समान रहने, अडिग रहने का नाम ही योग है'। यह पहला मौका रहा जब अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी लोगों के बीच में नहीं थे। संयुक्त राष्ट्र महासभा में 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की गई थी कि हर साल 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जाएगा।

योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तबसे हर वर्ष उस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है लेकिन यह पहला मौका होगा जब इसे डिजिटल तरीके से मनाया जाएगा। योग दिवस के अवसर पर इस बार भले ही पहले जैसी भीड़भाड़ नहीं है लेकिन लोगों में उत्साह बरकरार है। दूरदराज के इलाकों में लोग सोशल डिस्टेंसिंग को कायम रखते हुए योग कर रहे हैं। कोरोना महामारी के इस दौर में योग लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बना हुआ है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर