Free Electricity: हर माह मिलेगी फ्री बिजली, 780 रुपए तक होगा फायदा, सरकार ने की घोषणा

Jaipur Free Electricity: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा बाद उपभोक्ताओं को 50 यूनिट मुफ्त बिजली देने का प्रस्ताव फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेज दिया गया है। जयपुर डिस्कॉम ने प्रस्ताव भेजा है। इसके अनुसार उपभोक्ता को 780 रुपए तक का फायदा होगा।

Jaipur Free Electricity
सरकार ने की घोषणा 50 यूनिट तक का नहीं आएगा बिजली बिल   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • फाइनेंस डिपोर्टमेंट को भेजा गया प्रस्ताव
  • मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद कवायद तेज
  • जयपुर डिस्कॉम ने विभाग को भेजा प्रस्ताव

Jaipur Free Electricity: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा बाद उपभोक्ताओं को 50 यूनिट मुफ्त बिजली देने का प्रस्ताव फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेज दिया गया है। जयपुर डिस्कॉम ने प्रस्ताव भेजा है। इसके अनुसार, उपभोक्ता को 780 रुपए तक का फायदा होगा। बता दें, बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने यह ऐलान किया था। इस योजना से मिडिल क्लास और लोअर क्लास को काफी फायदा होगा। जयपुर डिस्कॉम अब मुख्यमंत्री की घोषणा को मूर्त रूप देने में जुटा है। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, इसका फायदा 50 यूनिट से कम बिजली उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को मिलेगा।

अशोक गहलोत की घोषणा के बाद 50 यूनिट तक के उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार का बिजली बिल या फिर चार्ज का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इतना ही नहीं राज्य सरकार ने 1.18 करोड़ उपभोक्ताओं को बिजली बिल में भी बड़ी राहत देने का ऐलान किया था। मुख्यमंत्री अशोक की बजट घोषणा के मुताबिक, घरेलू उपभोक्ताओं को 175 से 750 रुपए तक बिल में छूट दी जाएगी। इसमें 300 यूनिट से ज्यादा बिजली उपभोग करने वाले ग्राहक भी शामिल हैं। स्लैब के अनुसार, इन उपभोक्ताओं को छूट मिलेगी।

बीपीएल वाले उपभोक्ताओं का 50 यूनिट तक का माफ होगा बिल 
सरकारी घोषणा के मुताबिक, बीपीएल और छोटे घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं का 50 यूनिट तक उपभोग करने पर बिजली बिजली माफ हो जाएगा। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि, प्रदेश में लंबे समय से बिजली आपूर्ति का इंतजार कर रहे किसानों के लिए भी खुशखबरी है। जल्द किसानों को भी बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।

ग्राहकों में तीन केटेगरी
बता दें, राजस्थान सरकार की नई घोषणा के बाद सवा करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। गौरतलब है कि, जयपुर, जोधपुर और अजमेर डिस्कॉम के करीब 1.18 करोड़ घरेलू उपभोक्ता हैं। इन ग्राहकों में तीन कैटेगरी (BPL, लघु घरेलू और सामान्य घरेलू) उपभोक्ता शामिल हैं। इन सभी उपभोक्ताओं को 256 रुपए से लेकर अधिकतम 780 रुपए तक का लाभ मिलेगा।

75 यूनिट खपत पर 347.5 रुपए देने होंगे
उपभोक्ताओं को 75 यूनिट बिजली खपत पर 347.5 रुपए देने होंगे। 100 यूनिट बिजली का उपयोग करने वाले ग्राहकों को करीब 445 रुपए का भुगतान करना होगा। 150 यूनिट में 750 रुपए लगेंगे। 260 यूनिट बिजली खर्च करने पर करीब 1,444 रुपए देने होंगे। 350 यूनिट बिजली खपत करने वालों को 2,160 रुपए का भुगतान करना होगा।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर