Jaipur Crime News: जयपुर क्राइम ब्रांच ने पकड़ा विस्फोटकों का जखीरा, ऐसे चल रहा था अवैध तरीके से कारोबार

Jaipur Crime Branch Action: जयपुर क्राइम ब्रांच ने अवैध विस्फोटकों से भरा जखीरा पकड़ा है। जयपुर के रेजिडेंशियल इलाके में इसका गोदाम है। पकड़े गए दोनों आरोपी भाई हैं। ये पत्थर तोड़ने वाली खानों में विस्फोटक की अवैध तरीके से सप्लाई करते थे।

Jaipur Crime News
जयपुर में विस्फोटक बनाने वाले उपकरण के साथ दो गिरफ्तार  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • रेजिडेंशियल एरिया में अवैध विस्फोटकों का मिला गोदाम
  • जयपुर क्राइम ब्रांच ने अमोनियम नाइट्रेट व जिलेटिन की छड़ें बरामद की
  • विस्फोटक को अवैध तरीके से पत्थर की खानों में बेच देते थे आरोपी

Jaipur News: राजधानी जयपुर के रेजिडेंशियल एरिया में अवैध तरीके से संचालित विस्फोटकों का गोदाम मिला है। क्राइम ब्रांच की टीम ने 82 क्विंटल 64 किग्रा. अमोनियम नाइट्रेट, 2095 जिलेटिन की छड़ें, 3250 मीटर फ्यूज वायर और 1600 डेटोनेटर गोदाम से बरामद किए हैं। पकड़ें गए सामान की कीमत करीब 12 लाख रुपए बताई जा रही है। मौके से दो सगे भाइयों को जयपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनसे पुलिस पूछताछ कर रही है।

एडिशनल डीसीपी (क्राइम) सुलेश चौधरी ने बताया है कि अवैध धंधे में लिप्त कालू राम (56) और गोपाल लाल (48) निवासी गांव मोहनवाड़ी हरमाड़ा को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि क्राइम ब्रांच की टीम को एक गुप्त सूचना मिली थी कि हरमाड़ा के मोहनवाड़ी में एक मकान में दो भाइयों ने अवैध विस्फोटक का गोदाम बना रखा है। इसके बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने प्लान बनाकर मकान पर दबिश दी।

दो साल से चल रहा था अवैध विस्फोटकों का धंधा

मिली जानकारी के अनुसार सीआई खलील अहमद के नेतृत्व में पूरी कार्रवाई की गई है। खलील अहमद ने बताया है कि गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि पिछले दो साल से अवैध विस्फोटक की खरीद-फरोख्त की जा रही थी। पकड़े गए आरोपी अवैध विस्फोटक नीमकाथाना सीकर निवासी जगदीश सिंह से खरीदते हैं। इसकी सप्लाई पत्थर की खानों में अवैध रूप से की जा रही थी। इस पर 30 प्रतिशन तक का मुनाफा दोनों भाई कमाते थे। बता दें कि दोनों भाई अलग-अलग विस्फोटक का धंधा करते थे। किसी को अवैध काम का शक न हो, इसलिए रेजिडेंशियल एरिया में विस्फोटक का गोदाम बना रखा था। पकड़े गए आरोपी खुद भी पत्थर की खानों में अवैध ब्लास्टिंग का काम करते थे।

दोगुना मुनाफा कमा लेते थे आरोपी

जानकारी के लिए बता दें कि ये लोग अमोनियम नाइट्रेट के 50 केजी के पेटी को 7300 रुपए में खरीदकर जयपुर में करीब 15 हजार रुपए प्रति पेटी के हिसाब से बेच दिया करते थे। सरकार की ओर से प्रतिबंधित अमोनियम नाइट्रेट की 148 पेटी घर पर बने गोदाम में मिली हैं। क्राइम ब्रांच की पूछताछ में तमाम अहम जानकारियां मिलने की उम्मीद है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर