Jaipur Gold Smuggling Case: हवाई अड्डे पर फ्लाइट से उतरे शख्स की जांच, कस्टम अधिकारी रह गए दंग, मिला ये

Jaipur Gold Smuggling Case: सांगानेर इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर फ्लाइट से आए एक युवक के बैगों की तलाशी ली तो कस्टम अधिकारी चौंक गए। युवक के बैग में रेडियम कोटेड 2 किलो 170 ग्राम वजन से भी अधिक के सोने के तार मिले। अधिकारियों के मुताबिक बरामद किए गए सोने के बाजार कीमत 1 करोड़ 12 लाख से अधिक है।

Jaipur Godl Smuggling
जयपुर में एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 2 किलो गोल्ड  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • एयरपोर्ट पर 1.12 करोड़ कीमत का दो किलो से अधिक सोना पकड़ा
  • सऊदी अरब से आई फ्लाइट से सोना लाया था आरोपी
  • बीकानेर के आरोपी को किया गिरफ्तार

Jaipur Gold Smuggling: राजधानी के सांगानेर इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर एक फ्लाइट से आए एक युवक के बैगों की तलाशी ली गई तो कस्टम अधिकारी चौंक गए। युवक के बैग में रेडियम कोटेड 2 किलो 170 ग्राम वजन से भी अधिक के सोने के तार मिले। अधिकारियों के मुताबिक, बरामद किए गए सोने की बाजार में कीमत 1 करोड़ 12 लाख से अधिक है। इसके बाद कस्टम विभाग ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। महकमे के सहायक आयुक्त भारत भूषण ने बताया कि, आरंभिक पूछताछ में आरोपी ने बताया है कि, उसे किसी परिचित ने सऊदी अरब रियाद एयरपोर्ट पर दो बैग दिए थे। इसके बदले में उसे जयपुर तक का हवाई टिकट बनवाकर दिया था।

उसने बताया कि, उसके जानकार ने कहा कि जयपुर में ये दोनों बैग मेरा एक आदमी लेने आएगा तो उसे दे देना। सहायक आयुक्त के मुताबिक, आरोपी ने पूछताछ में इसके अलावा कोई अन्य जानकारी होने से इंकार किया है। उन्होंने बताया कि, आरोपी प्रदेश के बीकानेर इलाके का रहने वाला है। गत वर्ष सितंबर में सऊदी अरब कमाने के लिए गया था। कस्टम विभाग के अधिकारी अब इस बात का पता लगा रहे हैं कि, सोने की तस्करी का राजधानी में कहां-कहां नेटवर्क फैला है। इसके अलावा अब एयरपोर्ट के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले जा रहे हैं जिससे आरोपी का इंतजार कर रहे संदिग्ध शख्स की पहचान हो सके।

ऐसे आया पकड़ में

सहायक आयुक्त भारत भूषण ने बताया कि, एयर अरबिया की फ्लाइट से आए आरोपी के दो बैग एक्स-रे में स्कैन किए गए तो उनमें कुछ संदिग्ध धातु के तार दिखाई दिए। एक्स-रे में साफ नहीं दिखे तो पेंसेजर को बैग खोलने के लिए बोला तो उसने अपना घरेलू सामान होने की बात कही। इसके बाद अधिकारियों ने बैगों को खोलकर उनकी जांच की तो हैरान रह गए। बैग के नीचे के पेंदे में एक फ्रेम बनाकर उसके चारों ओर रेडियम कोटेड सोने के तार निकले। दोनों बैगों में से कुल 4 तार बरामद हुए। जिनका कुल वजन 2.170 ग्राम से भी अधिक था। इसके बाद जांच में पता चला कि पकड़े गए सोने की बाजार कीमत इस समय 1 करोड़ 12 लाख से भी अधिक है। बहरहाल कस्टम महकमे के अधिकारी आगे की जांच में जुटे हैं। आपको बता दें कि, जयपुर एयरपोर्ट पर 11 जुलाई को तीन थाइलैंड की युवतियों से भी लाखों का सोना बरामद किया गया था। गत दो माह में कस्टम विभाग की ये तीसरी सबसे बड़ी कार्रवाई है। 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर