Jaipur News: रेलवे का तोहफा, जयपुर रूट से दुर्गापूजा पर कोलकाता के लिए चलेगी पूजा स्पेशल ट्रेन, शेड्यूल जारी

Indian Railways: रेलवे की ओर से पूजा सुपरफास्ट चलाने की तैयारी है। यह ट्रेन अजमेर से होकर जयपुर होते हुए कोलकाता के लिए जाएगी। नवरात्रि और दुर्गापूजा को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन का संचालन किया जा रहा है।

 indian railways
जयपुर रूट से कोलकाता के लिए चलेगी पूजा सुपरफास्ट ट्रेन (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 5 से 26 अक्टूबर तक चलेगी ट्रेन
  • 5 अक्टूबर को अजमेर से चलकर जयपुर होते हुए कोलकाता को जाएगी
  • पूजा सुपरफास्ट के नाम से चलेगी ट्रेन

Jaipur Railway Division: रेलवे की ओर दुर्गापूजा पर जयपुर वासियों को तोहफा मिला है। अब यहां से कोलकाता की प्रसिद्ध दुर्गा पूजा में शामिल होने के लिए लोगों को आने-जाने में ट्रेन से कोई दिक्कत नहीं होगी। बता दें कि अक्टूबर में नवरात्रि और दुर्गाष्टमी के त्योहार को नजर में रखते हुए रेलवे ने बिहार, पश्चिम बंगाल के लिए अजमेर से स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। इस ट्रेन का संचालन 5 से 26 अक्टूबर तक होगा। यह स्पेशल ट्रेन जयपुर, आगरा, प्रयागराज, पटना, आसनसोल स्टेशनों से होकर गुजरेगी।

बता दें कि हर साल फेस्टिवल सीजन में रेलवे की ओर से ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इस बार भी यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह कवायद की गई है। इसी के साथ ही पहले से चल रही प्रमुख ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाकर यात्री भार को कम करने की तैयारी भी चल रही है।  

पूजा सुपरफास्ट ट्रेन का शेड्यूल

मिली जानकारी के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से जारी शेड्यूल में बताया गया है कि, गाड़ी संख्या 03126, अजमेर से कोलकाता के लिए 5 अक्टूबर से हर शुक्रवार को रात 11 बजे रवाना होगी। वहीं वापसी में यह गाड़ी संख्या 03125 कोलकाता से अजमेर के लिए  4 अक्टूबर से हर बुधवार को अजमेर के लिए चला करेगी। गाड़ी को पूजा सुपरफास्ट के नाम से चलाने की तैयारी है। बता दें कि यह ट्रेन किशनगढ़, फुलेरा, जयपुर, गांधीनगर, दौसा, बांदीकुई, आगरा फोर्ट, टूण्डला, कानपुर, प्रयागराज, पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, दानापुर, पटना, बख्तियारपुर, आसनसोल, दुर्गापुर, बर्द्धमान होते हुए कोलकाता को जाएगी।

चार राज्यों से होकर गुजरेगी स्पेशल ट्रेन

जानकारी के लिए बता दें कि नवरात्रि में कोलकाता में होने वाले विशेष दुर्गापूजा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग कोलकाता जाते रहते हैं। राजस्थान के अलावा बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल से बड़ी संख्या में लोग दीपावली के पर्व पर भी आते-जाते हैं। जिसकी वजह से ट्रेनों में भीड़ अधिक रहती है। इसी को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय किया है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर