Jaipur: अशोक गहलोत आज लॉन्च करेंगे इंदिरा रसोई योजना, 8 रुपए में मिलेगी भोजन की थाली

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत करेंगे। इस योजना के तहत गरीबों को 8 रुपए में पोषक तत्वों से भरपूर थाली दी जाएगी।

ashok gehlot
अशोक गहलोत 

जयपुर : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य में गरीबों को कम दामों पर पोषक युक्त खाना उपलब्ध कराने के लिए आज इंदिरा रसोई योजना लॉन्च करेंगे। इस योजना के अंतर्गत गरीबोंको महज 8 रुपए में खाने का प्लेट दिया जाएगा। ये योजना पहले चरण में राज्य के 213 शहरी इलाकों में शुरू किया जाएगा जिसमें जयपुर नगर निगम ग्रेटर व हेरीटेज एरिया के 10-10 लोकेशन होंगे।

जयपुर जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने कहा कि गुरुवार से जयपुर जिले के 12 नगर निगम में ये योजना शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज अपने आवास से इस योजना की शुरुआत करेंगे। इस कार्यक्रम में अन्य मंत्री भी अपने आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। इस योजना के अंतर्गत ताजा व पोषक तत्वों से भरपूर खाना महज 8 रुपए प्लेट गरीबों को दिया जाएगा।

इसमें 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जियां, 250 ग्राम चपाती और अचार होगा। जिला कमेटी के द्वारा सुझाए गए स्थानीय जरूरतों के हिसाब से मेन्यू में बदलाव भी हो सकता है। ये भोजन की थाली साढ़े 8 बजे से 1 बजे और शाम 5 से 8 बजे तक मिलेगी।

इसके लिए सरकार ने 100 करोड़ के सलाना बजट को प्लान किया है। इसमें जिला प्रशासन समय-समय पर फूड क्वालिटी को भी चेक करती रहेगी और किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर जिला कलेक्टर के पास केस दर्ज किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार कहा कि उनकी सरकार का ध्येय राजस्थान को स्वास्थ्य के क्षेत्र में पूरे देश में सिरमौर बनाना है। उन्होंने कहा, ‘हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि प्रदेश में कोरोना वायरस से किसी की जान नहीं जाए। इसके लिए अधिक से अधिक टेस्टिंग पर ध्यान दिया जा रहा है।’

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में राज्य सरकार ने ‘कोई भूखा नहीं सोये‘ के संकल्प को पूरा करने के साथ ही जीवन बचाने एवं आजीविका के समक्ष आई चुनौती का मुकाबला करने में कोई कमी नहीं रखी।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर