Jaipur Crime News: जयपुर में स्वैप मशीन देने के नाम पर व्यापारी से ठगी करने वाले 2 गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

Jaipur Crime News: जयपुर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जयपुर पुलिस ने दुकानदारों से ठगी करने वाले दो शातिर बदमाशों को पकड़ा है। यह दुकानदारों से एक कंपनी प्रतिनिधि बनकर ठगी करते थे। इन्होंने जयपुर के एक व्यापारी को स्वैप मशीन देने के नाम पर ठगा था।

Jaipur Crime News
दुकानदारों से ठगी करने वाले आरोपी गिरफ्तार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दुकानदारों से ठगी करने वाले आरोपी गिरफ्तार
  • पीड़ित को स्वैप मशीन देने के नाम पर की ठगी
  • पुलिस पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर अन्य साथियों के बारे में जुटा रही जानकारी

Jaipur Crime News: जयपुर पुलिस ने एक व्यापारी से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। आरोपियों ने व्यापारी को स्वैप मशीन देने के नाम पर ठगा था। शहर की कोतवाली थाना पुलिस और साइबर क्राइम युनिट नॉर्थ ने इस गिरोह का खुलासा कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि इस संबंध में गारमेंट व्यवसायी ने मामला दर्ज कराया था। दोनों आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

रिपोर्ट में बताया गया था कि उनकी दुकान पर आए दो युवकों ने खुद को एक प्रतिष्ठित कम्पनी का प्रतिनिधि बताया और कार्ड स्वैप करने वाली मशीन देने की बात कही। दोनों आरोपी बहुत शातिर हैं। ये दोनों ग्राउंड लेवल पर और इनके अन्य साथी कहीं और से ऑनलाइन ठगी करने में मदद करते थे।

ऐसे दिया ठगी की घटना को अंजाम

मिली जानकारी के अनुसार झांसे में लेकर युवकों ने पीड़ित के मोबाईल पर एक एप इंस्टाल करवाया और पैन कार्ड, आधार कार्ड की जानकारी ली। इसके बाद पीड़ित के पते पर बैंक का क्रेडिट कार्ड मिला, जिसमें लिमिट 70 हजार रूपए थी लेकिन इसका ट्रांजैक्शन पहले ही कर लिया गया था । पीड़ित की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी उत्तम सिंह और नरेश कुमार को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में सामने आया है कि लोगों से ठगी करने के लिए आरोपी प्रशान्त सिंह, अमित सिंह, उत्तम सिंह और नरेश शर्मा ने एक गिरोह बना रखा है। उत्तम सिंह चौधरी और अमित चौधरी जयपुर शहर में दुकानदारों को झांसे में लेकर उनके मोबाईल में एक एप डाउनलोड कर उनके पैन और आधार कार्ड की जानकारी लेकर प्रशान्त सिंह को उपलब्ध करवाते हैं।

ई मित्र संचालक भी है गिरोह में शामिल

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शातिर उत्तम सिंह और अमित चौधरी ने जूपोश की फर्जी आईडी बना रखी थी, जिसे दिखाकर लोगों को झांसे में लेते थे। इस दौरान दुकानदार के मोबाईल पर आये ओटीपी नम्बर हासिल कर अपने साथी प्रशान्त सिंह को भेज देते है। प्रशान्त सिंह इनके जरिए बैंक का क्रेडिट कार्ड आनलाईन जारी करवा फर्जी सिम नम्बर एन्टर कर देता है। फर्जी सिम को क्रेडिट कार्ड में उपयोग कर केस लिमिट के रूपए ई मित्र संचालक नरेश शर्मा के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर निकाल लेते थे। फिलहाल पुलिस इन आरोपियों से पूछताछ कर अन्य साथियों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर