Coaching Hub Jaipur: जयपुर बनेगा एजुकेशन हब, ये बड़े कोचिंग सेंटर्स आएंगे एक साथ, छात्रों को मिलेगा लाभ

Coaching Hub Jaipur: जयपुर कोचिंग सेंटर के मामले में एजुकेशन हब बनने जा रहा है। कोचिंग के लिए इधर-उधर परेशान होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। यहां सैकड़ों कोचिंग के विकल्प होंगे।

Jaipur Education Hub
जयपुर में एक ही छत के नीचे होंगे सभी कोचिंग संस्थान (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • प्रताप नगर सेक्टर-16 में बनेगा कोचिंग हब
  • कोचिंग हब बनाने के लिए खर्च होंगे 319 करोड़
  • कोचिंग हब के प्रथम चरण का काम अंतिम दौर में

Coaching Hub Jaipur: शिक्षा के क्षेत्र में जयपुर प्रगति पर है। जयपुर में कोंचिग के लिए परेशान रहने वाले छात्र-छात्राओं के लिए प्रतापनगर का कोचिंग हब वरदान बनकर आने वाला है। राज्य सरकार ने जयपुर के प्रताप नगर सेक्टर 16 में कोचिंग हब बनाने का फैसला लिया। जिसके पहले चरण यानी 5 टावर का काम 80 फ़ीसदी पूरा हो चुका है। दावा किया जा रहा है कि, इससे न सिर्फ कोचिंग संचालकों को बल्कि विद्यार्थियों के लिए भी पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

राजस्थान के जयपुर में स्थित मालवीय नगर, गोपालपुरा बाईपास, वैशाली नगर, लाल कोठी, सोडाला और परकोटा क्षेत्र में सैकड़ों कोचिंग संचालित हैं। जहां संचालकों की ओर से न तो भवन विनियमों का ध्यान रखा जा रहा और कई जगहों पर विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त जगह और सुविधाओं का भी अभाव है।

319 करोड़ किया जाएगें खर्च

यही नहीं इन क्षेत्रों में ट्रैफिक और पार्किंग की समस्या से भी हर दिन लोगों को दो-चार होना पड़ता है। इन सब दिक्कतों को ध्यान में रखकर इस प्रोजेक्ट पर बोर्ड करीब 319 करोड़ खर्च रहा है और अनुमान है कि, वो 450 करोड़ का लाभ मिलेगा। बताया जा रहा है कि, अगले 1 से 2 महीने में ऑक्शन और आवंटन की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी।

लगभग 67 हजार वर्गमीटर जमीन कोचिंग हब में विकसित होगी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा (2020-21) के अनुसार, जयपुर के प्रताप नगर सेक्टर 16 में हल्दीघाटी मार्ग पर लगभग 67 हजार वर्गमीटर जमीन कोचिंग हब विकसित किया जा रहा है। यहां उपलब्ध जमीन के 40 प्रतिशत क्षेत्र में ही निर्माण कराया जाएगा, जबकि 60 प्रतिशत क्षेत्र खुला ही रहेगा। आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि, कोचिंग हब के प्रथम चरण का काम अपने अंतिम दौर में चल रहा है।

जल्द घोषित होगी तारीख

अगले 1 से 2 महीने में आवंटन की स्थिति आ जाएगी। आवंटन की प्रशासनिक प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। आवेदन पत्र आमंत्रित करने की तारीख जल्द घोषित कर दी जाएगी। यहां 500 वर्ग फीट से 6200 वर्ग फीट तक के आकार के कोचिंग सेंटर के लिए स्पेस डिजाइन किए हैं। कोचिंग हब के बाहर 90 शोरूम बनाये गए हैं। जिनका जल्द ऑक्शन शुरू होगा ताकि उसी पैसे को कोचिंग हब में इस्तेमाल कर सकें।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर