Jaipur Weather Update: जयपुर में हीटवेव, पारा 40 के पार, अगले दो दिन का ऐसा रहेगा हाल

Jaipur Weather Update: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन कई हिस्सों में ​हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। 

Jaipur Weather Update
जयपुर में हीटवेव, पारा 40 के पार, पढ़ें अगले दो दिन का हाल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी
  • राजस्थान में तापमान 40 डिग्री के पार
  • अगले दो दिन हीटवेव का अलर्ट

Jaipur Weather Update: राजस्थान समेत उत्तर भारत में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम मध्य और पश्चिमी हिस्सों सहित देश के कई हिस्सों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में मार्च के शुरुआत से ही तेज गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, 27 से 31 मार्च के बीच देश के कई क्षेत्रों में हीटवेव का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है। मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 56 प्रतिशत था।

आईएमडी का पूर्वानुमान:

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान में, गुजरात, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर भीषण हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। राजस्थान में गर्मी का भीषण दौर जारी है। बांसवाड़ा जिले में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। बाड़मेर में 41.8 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 41.3 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 41.1 डिग्री सेल्सियस, फलोदी में 40.8 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 40.3 डिग्री सेल्सियस और बीकानेर में 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को पश्चिम राजस्थान में कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति और जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा और गुजरात में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति की संभावना है।

अगले दो दिन ऐसा रहेगा मौसम

30 मार्च (बुधवार): पश्चिम राजस्थान में कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर भीषण हीटवेव की स्थिति और दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र और मराठावाड़ा में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति की संभावना है।

31 मार्च (गुरुवार): दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति की संभावना है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर