Jaipur Cyber Crime: जयपुर में एक बुजुर्ग से नौ लाख की ऑनलाइन ठगी, पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की

Jaipur News: जयपुर शहर में बिजली बिल जमा करवाने के नाम पर एक बुजुर्ग से ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है। बुजुर्ग ने पुलिस में मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने साइबर एक्सपर्ट की मदद से मामले की जांच शुरू कर दी है।

jaipur cyber crime news
जयपुर में एक बुजुर्ग से नौ लाख की ऑनलाइन ठगी (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • बिजली बिल जमा कराने के नाम पर हुई ठगी
  • बुजुर्ग से ओटीपी मांगकर गायब किए खाते से पैसे
  • पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की

Jaipur Crime News: राजधानी जयपुर में बिजली बिल जमा कराने के नाम पर साइबर ठगी के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे। ऐसे मामलों में समाज का शिक्षित और समझदार वर्ग भी ठगी का शिकार होते जा रहे हैं। ताजा मामला मुरलीपुरा थाना इलाके का है। एक बुजुर्ग से नौ लाख रुपये की ठगी हुई है। पीड़ित ने मुरलीपुरा थाने में मामला दर्ज कराया है। पीड़ित ने अज्ञात ठगों पर बैंक खाते से नौ लाख रुपये की ठगी का आरोप लगाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इस प्रकरण में पुलिस साइबर एक्सपर्ट्स की मदद ले रही है।

जयपुर के बिजली विभाग ने अपने उपभोक्ताओं को पहले भी इस तरह के ठगी करने वालों से सतर्क रहने को कहा है। बिजली विभाग का कहना है हमारी तरफ से इस तरह का कोई फोन कॉल नहीं किया जाता है। बिजली विभाग ने लोगों से अपील की है कि फोन कॉल आने पर किसी भी तरह की बैंक से जुड़ी जानकारी साझा न करें। बहरहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

बिजली कनेक्शन काटने की ठग ने फोन पर दी धमकी

पुलिस से मिली जानाकरी के अनुसार पीड़ित विनोद कुमार शर्मा (62) पीडब्लूडी विभाग के एईएन पद से सेवानिवृत हैं। विनोद कुमार शर्मा ने पुलिस को पूरी घटना की आप - बीती बताई, पीड़ित ने कहा की उनके नंबर पर एक शख्स का कॉल आया और कहने लगा की मैं बिजली विभाग से बोल रहा हूं। आपका बिजली का बिल जमा नहीं हुआ है। यदि आज आपने बिल जमा नहीं कराया तो आपके घर की बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा। इस बात को सुनकर बुजुर्ग परेशान हो गए।

ठग ने ऑनलाइन बिल जमा करने का दिया सुझाव

बुजुर्ग ने पुलिस को बताया कि ठग के बिजली कनेक्शन काट देने की बात सुनकर वे ठग की बातों को सही मान बैठे और उसके कहे अनुसार करने लगे। ऐसे में ठग पीड़ित को बातों में उलझा कर लम्बे समय तक कॉल पर बात करता रहा और मोबाइल में ऑनलाइन बिल जमा कराने को लेकर मोबाइल एप्लीकेशन में घुमाता रहा और कई बार फ़ोन में आए ओटीपी को बताने को कहता रहा। जैसे ही पीड़ित ने ओटीपी शेयर किए, ठग ने खाते से पैसे निकाल लिए। मामले में पीड़ित को ठगी का एहसास हुआ तो पीड़ित ने मुरलीपुरा थाने में मामला दर्ज कराया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर