Jaipur News: जान की परवाह न करते हुए परिवार को बचाने आग की लपटों में कूदे पुलिस के दो जावान, अब होंगे प्रमोट

Jaipur News: राजस्‍थान में एकबार फिर से पुलिस के जवानों के साहस की प्रशंसा हो रही है। जयपुर पुलिस के जवान अशोक और महेश ने अपनी जान पर खेलकर आग में फंसे पूरी परिवार को बचाया। जिसके बाद सीएम ने इन दोनों को प्रमोट कर कांस्‍टेबल से हेड कांस्‍टेबल बनाने का निर्देश दिया है।

 Jaipur Police
जयपुर पुलिस के बहादुर जवान अशोक और महेश  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चौथी मंजिल पर फंसे पूरे परिवार को बचाया
  • दीवार पर लगे एसी की मदद से पहुंचे चौथी मंजिल तक
  • अब दोनों जवान बनेंगे कांस्‍टेबल से हेड कांस्‍टेबल

Jaipur News: राजस्‍थान पुलिस के जवान नेत्रेश शर्मा के साहस के कारनामे की चर्चा अभी तक थमी भी नहीं कि, अब दो और जवानों ने अपनी बहादुरी से लोगों का दिल जीत लिया। इन दोनों जवानों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए जयपुर के विद्याधर नगर इलाके में एक बिल्डिंग के बेसमेंट में लगी भयंकर आग से 6 लोगों की जान बचाई। सीएम गहलोत ने भी दोनों कॉन्स्टेबल के काम की सराहना करते हुए पदोन्नत कर हेड कॉन्स्टेबल बनाने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि, विद्याधर नगर स्थित सिने स्टार बिल्डिंग के बेसमेंट में आग लग गई। अधिकांश लोग बिल्डिंग से बाहर आ चुके थे, लेकिन दूसरी और चौथी मंजिल पर बुजुर्ग व महिला सहित छह लोग फंसे हुए थे। दमकल कर्मी बेसमेंट की आग बुझाने में लगे थे, लेकिन धुएं के बीच बिल्डिंग के ऊपर जाने का रास्ता नजर नहीं आ रहा था। इस दौरान पहुंचे जयपुर पुलिस के कांस्‍टेबल अशोक और महेश ने फंसे हुए लोगों की जान बचाई।

ऐसे किया लोगों को रेस्क्यू

पूरे घटनाक्रम की जानकारी देते हुए विद्याधर नगर थानाधिकारी वीरेन्द्र कुरील ने बताया कि, सूचना मिलने के बाद फोर्स घटनास्‍थल पर पहुंच गई। जब हम वहां पहुंचे तो हर तरफ आग फैली हुई थी। लोगों को बचाने के लिए कांस्टेबल अशोक और महेश को पीछे के रास्ते से ऊपर चढ़ने को कहा और दोनों कांस्टेबल अपनी जान की परवाह किए बगैर सीढ़ी के माध्‍यम से दूसरी मंजिल पर चढ़ गए।

5 लोगों की ऐसे बचाई जान

वहां से एक परिवार के चार सदस्यों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया। इसके बाद चौथी मंजिल पर जाकर 75 वर्षीय वृद्धा व एक अन्य को रेस्क्यू किया। ये बहादुर कांस्टेबल छज्जों और दीवार पर लगी एसी की मदद से एक बच्‍ची को अपनी गोद में लेकर नीचे उतरे। खतरों से भरे रास्ते पर उन्होंने किसी का भी हाथ नहीं छोड़ा और सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। अब इन दोनों जवानों की प्रशंसा पूरे विभाग में हो रही है। साथ ही उच्‍च अधिकारियों ने पूरे घटनाक्रम की जानकारी सीएम को भी दी। जिसके बाद सीएम ने दोनों को प्रमोट करने का निर्देश दिया है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर