Athletes Reservation: राजस्थान की गहलोत सरकार का बड़ा एलान, एथलीट्स को सरकारी नौकरी में 2 प्रतिशत आरक्षण

Rajasthan Athletes Reservation: राजस्थान सरकार ने एथलीट्स के लिए सरकारी नौकरी में 2 फीसदी आरक्षण की घोषणा की है। इसके साथ ही सरकार ने अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशि बढ़ा दी है।

Rajasthan Government
सीएम अशोक गहलोत  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • राजस्थान के एथलीट्स के लिए अच्छी खबर, सरकार ने किया ये एलान
  • एथलीट्स के लिए सरकारी नौकरी में 2 फीसदी आरक्षण की घोषणा
  • अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशि बढ़ाई

Rajasthan Government: राजस्थान के एथलीट खिलाड़ियों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने एथलीट्स के लिए सरकारी नौकरी में 2 फीसदी आरक्षण का एलान किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से इस निर्णय की जानकारी दी गई है। राजस्थान मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि 'राज्य सरकार ने खेल एवं खिलाड़ियों के हित में लगातार फैसले लिए हैं। सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को 2 फीसीदी आरक्षण, 229 प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न  नौकरी देने के साथ ही कोच और खिलाड़ियों के लिए पेंशन का भी प्रावधान किया है।'

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशि को बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये करने का एलान किया है।सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य में आयोजित हो रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक एक अनूठी पहल है। इससे राजस्थान की ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिला है। 

दूरदर्शिता के साथ आपसी भाईचारे की भावना का विकास होता: गहलोत

इससे पहले बूंदी में आयोजित कार्यक्रम में गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में सभी जाति, धर्म, सम्प्रदाय और बुजुर्ग से लेकर युवा खिलाड़ियों को एक साथ बिना किसी भेदभाव के खेलने का मौका मिला है। देश और प्रदेश में सामाजिक सद्भाव बढ़ाने में ऐसे खेल आयोजनों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक खेलों में बड़ी संख्या में सभी आयुवर्ग, सम्प्रदायों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है। खेल में भाग लेने से प्रतिभागियों में अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता, आपसी भाईचारे की भावना का विकास होता है। 

ग्रामीण ओलंपिक की तरह शहरी ओलंपिक भी कराए जाएंगे: गहलोत

गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य प्रदेश के हर तबके की खुशहाली एवं उन्नति सुनिश्चित करना है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। इसी क्रम में राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित करने हेतु ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की गई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में जल्द ही ग्रामीण ओलंपिक की तरह शहरी ओलंपिक खेल भी कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में सामाजिक सद्भाव बढ़ाने में आने वाले समय में ऐसे खेल आयोजनों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। इसके साथ ही, ग्रामीण खेल प्रतिभाएं राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ पाएंगी।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर