Rajasthan Panchayat Chunav Result: पंचायत चुनाव में कांग्रेस को झटका, BJP को सबसे ज्यादा सीटें

जिला परिषद के चुनाव में भी भाजपा अपनी प्रतिद्वंद्वी पार्टी कांग्रेस से आगे है। जिला परिषद के घोषित 475 नतीजों में भाजपा 263 सीटों पर और कांग्रेस 199 सीटों पर विजयी हुई ही।

Rajasthan Panchayat Election Results: BJP wins 1833 panchayat samiti wards, Congress 1714
पंचायत चुनाव में कांग्रेस को झटका, BJP ने लहराया जीत का परचम।  |  तस्वीर साभार: PTI

जयपुर : राजस्थान की पंचायत समिति एवं जिला परिषद के चुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। इन दोनों ही चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कांग्रेस पर भारी पड़ी है। पंचायत समिति के 4371 सीटों में से 4043 के नतीजे जारी हो चुके हैं। इनमें भाजपा को 1833 सीटों, कांग्रेस को 1714 और निर्दलीयों को 420 सीटों पर जीत मिली है। जिला परिषद के चुनाव में भी भाजपा अपनी प्रतिद्वंद्वी पार्टी कांग्रेस से आगे है। जिला परिषद के घोषित 475 नतीजों में भाजपा 263 सीटों पर और कांग्रेस 199 सीटों पर विजयी हुई ही। पंचायत चुनावों के इन नतीजों ने प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को चौंका दिया है जबकि भाजपा इससे उत्साहित नजर आ रही है।

अजमेर जिला परिषद में भाजपा को बहुमत
राजस्थान एसईसी की ओर से रात 11.40 बजे तक जारी नतीजों के मुताबिक अजमेर जिला परिषद में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला है। यहां पर भाजपा ने 21 सीटें और कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की है। भीलवाड़ा जिला परिषद में भाजपा को 24, कांग्रेस को 13, चित्तौड़गढ़ जिला परिषद में भाजपा को 21, कांग्रेस को 4, चुरू जिला परिषद में भाजपा को 20, कांग्रेस को 7, जालौर जिला परिषद में भाजपा को 19, कांग्रेस को 12, झालावड़ जिला परिषद में भाजपा को 19, कांग्रेस को 7, झुनझुनु जिला परिषद में भाजपा को 20, कांग्रेस को 13, राजसमंद जिला परिषद में भाजपा को 17 और कांग्रेस को आठ सीटें मिली हैं। 

10 सीटें जीतने में सफल हुई आरएलपी
भाजपा के सहयोगी दल आरएलपी जिला परिषद की 10 सीटें जीतने में सफल हुई है। वह बाड़मेर और नागौर जिला परिषद पर नियंत्रण पाने में भाजपा की मदद कर सकती है। कांग्रेस ने 21 जिला परिषदों में से केवल पांच में जीत दर्ज की है। कांग्रेस को बांसवाड़ा जिला परिषद, बिकानेर जिला परिषद, जैसलमेर जिला परिषद, प्रतापगढ़ जिला परिषद और हनुमानगढ़ जिला परिषद में जीत मिली है।

चुनाव नतीजों से कांग्रेस को झटका
पंचायत एवं जिला परिषद के चुनाव नतीजे सत्तारूढ़ अशोक गहलोत सरकार के लिए एक झटका माना जा रहा है। कांग्रेस को उम्मीद थी कि वह ग्रामीण इलाकों में अच्छा प्रदर्शन करेगी लेकिन उसकी उम्मीदों को झटका लगा है। वहीं, इन चुनाव नतीजों ने भाजपा में नए सिरे से उत्साह एवं ऊर्जा का संचार किया है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर