Jaipur Weather Update : मौसम विभाग की चेतावनी, अगले 4 दिन पारा चढ़ेगा, देखें क्या होगा जयपुर का हाल

Jaipur Weather Update: राजस्थान में गर्मी का सितम तेज हो गया है। बाड़मेर में तापमान 41.9 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश में लू चलने की चेतावनी दी है।

Jaipur Weather Update
अगले 4 दिन पारा चढ़ेगा, देखें क्या होगा जयपुर का हाल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • राजस्थान में गर्मी का सितम तेज हो गया है
  • बाड़मेर में तापमान 41.9 डिग्री
  • मौसम विभाग ने प्रदेश में लू चलने की चेतावनी दी

Jaipur Weather Update: राजस्थान समेत उत्तर भारत में गर्मी अपने परवान पर है। दिन चढ़ने के साथ ही गर्मी का असर भी तेज हो जाता है। राजस्थान में कई शहरों में तापमान 35 डिग्री के ज्यादा पहुंच चुका है। बाड़मेर 41.9 डिग्री के साथ प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। इसी बीच अब मौसम विभाग ने प्रदेश में लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा है कि आगामी दिनों में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। अगले 48 घंटों में तापमान में दो डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है। 

जोधपुर संभाग में बढ़ेगी तपन

​मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में पश्चिमी राजस्थान में गर्मी का सितम और अधिक होगा। जोधपुर संभाग में तापमान 41 से 42 तक जा सकता है। वहीं, जोधपुर व बीकानेर संभाग के साथ पूर्वी राजस्थान उदयपुर, अजमेर और जयपुर संभाग में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश में 30 मार्च तक लू चलने की आशंका है। ऐसे में बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर जिले में कुछ दिनों में गर्मी का सितम बढ़ेगा। 

बाड़मेर में तापमान पहुंचा 40 के पार

बता दें कि प्रदेश में रविवार को बाड़मेर में सबसे ज्यादा 41.9 तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा जैसलमेर में 41.6, बीकानेर में 41.4, टोंक में 41.8, श्रीगंगानगर में 41.7, वनस्थली में 41.4, डूंगरपुर, सवाई माधोपुर और जालोर में 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। 

फसलों को नुकसान

गर्मी के कहर से ना सिर्फ आम लोग झुलस रहे हैं, बल्कि किसानों की चिंता भी बढ़ गई है। गर्मी का असर गेहूं की पैदावार फसल बोने पर भी पड़ेगा। जैसा कि मार्च के अंत तक गेहूं की फसल की कटाई होती है। कृषि विभाग के संयुक्त सचिव राम गोपाल शर्मा ने बताया कि तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण गेहूं की फसल पर भी असर पड़ा है। तापमान अचानक बढ़ने से फसलें समय से पहले पक गईं। ऐसे में अब उन्हें काटने का समय आ चुका है। तापमान में इजाफ के चलते उत्पादन में 3 से 5 लाख मीट्रिक टन की कमी आ सकती है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर