राजस्थान के करौली में 'शोभा यात्रा' पर पथराव, इलाके में तनाव, धारा 144 लागू, इंटरनेट भी बंद

राजस्थान के करौली जिले में एक धार्मिक 'शोभा यात्रा' पर पथराव से कई लोग घायल हो गए हैं। इसके बाद इलाके में तनाव होने से धारा 144 लागू कर दी गई है। इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है।

Stone pelting on 'Shobha Yatra' in Karauli, Rajasthan, tension in the area, section 144 imposed, internet also closed
राजस्थान के करौली में धारा 144 लागू  |  तस्वीर साभार: ANI

करौली (राजस्थान) : राजस्थान के करौली जिले में दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) की धारा 144 लागू कर दी गई है और एक धार्मिक जुलूस के दौरान पथराव के बाद इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है। करौली में आज शाम साढ़े 6 बजे से 4 अप्रैल की सुबह 12 बजे तक धारा 144 लागू कर दी गई। करौली के डीएम राजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि शहर में एक 'शोभा यात्रा' (बाइक रैली) पर पथराव के मामले में करौली में आज, 2 अप्रैल को शाम 6:30 बजे से 4 अप्रैल की सुबह 12 बजे तक धारा 144 लागू कर दी गई है। 2 और 3 अप्रैल (मध्यरात्रि तक) इंटरनेट भी बंद रहेगा।

घटना में कई लोग घायल हो गए, जिनमें से 27 का इलाज कर घर भेज दिया गया, 10 का अस्पताल में इलाज चल रहा है और 3 गंभीर रूप से घायलों को जयपुर रेफर कर दिया गया है। घायलों को जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायलों में चार पुलिस अधिकारी शामिल हैं। करौली में 50 पुलिस अधिकारियों समेत 600 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था हवा सिंह घूमरिया ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। करौली में हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल ने पुलिस महानिदेशक से फोन पर बात की। राज्यपाल कलराज मिश्र ने पुलिस महानिदेशक एमएल लाठेर को फोन पर निर्देशित कर स्थिति की जानकारी ली है।

 राज्यपाल ने हिंसा पर चिंता व्यक्त करते हुए स्थिति को नियंत्रित करने के लिए की गई कार्रवाई के बारे में पुलिस महानिदेशक से विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने स्थानीय लोगों से संयम बरतते हुए शांति और सद्भाव बनाए रखने की भी अपील की है।

एडीजी संजीव नरझारी, आईजी भरत मीणा, डीआईजी राहुल प्रकाश और एसपी मृदुल कछवाहा भी वहां तैनात थे। आईजी भरतपुर प्रफुल्ल कुमार खमेसरा और आईजी लॉ एंड ऑर्डर भरत मीणा भी मौके पर हैं। शहर के बिगड़ते हालात को देखते हुए जिलाधिकारी राजेंद्र सिंह शेखावत ने तत्काल कार्रवाई करते हुए शहर में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद करौली की घटना को लेकर पुलिस महानिदेशक से बात की और स्थिति की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पुलिस को हर उपद्रवी से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया गया है। मैं आम जनता से शांति बनाए रखने और कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने की अपील करता हूं।

अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था श्री हवा सिंह घूमरिया ने बताया कि अब तक दंगों में शामिल करीब ढाई दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है।  वहीं, दो दर्जन लोग घायल हुए हैं, वर्तमान स्थिति सामान्य है, स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया है, गलियों में लगी दुकानों को बुझाया जा रहा है और सभी से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर