Custom Department Jaipur : जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 16 लाख का सोना, जानिए कैसे छिपाकर लाया था गोल्ड

Custom Department Jaipur : जयपुर एयरपोर्ट पर एक संदिग्ध यात्री सोने को ब्रेसलेट में छिपाकर आ रहा था। कस्टम विभाग ने उसे पकड़ लिया है। कस्टम विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है पर ऐसी घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रहीं।

Custom Department at Jaipur Airport
जयपुर एयरपोर्ट पर गोल्ड के साथ पकड़ा गया संदिग्ध (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • कस्टम विभाग ने की कार्रवाई
  • एक्स-रे मशीन की जांच में पकड़ा गया संदिग्ध
  • ब्रेसलेट के अंदर छिपाकर लाया सोने के 64 टुकड़े

Custom Department Jaipur :  जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने एक बार फिर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। कस्टम विभाग की टीम ने जयपुर एयरपोर्ट पर एक यात्री से 16 लाख रुपए का सोना जब्त किया है। पकड़ा गया यात्री इस सोने को ब्रेसलेट में छिपा कर लाया था। कस्टम आयुक्त राहुल नागरे के निर्देशन पर सहायक कस्टम आयुक्त भारत भूषण के नेतृत्व में टीम ने यह कार्रवाई की है। फिलहाल पकड़े गए यात्री से पूछताछ जारी है। आपको बता दें कि, जयपुर में कस्टम विभाग लगातार तस्करों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। 

कार्रवाई को लेकर सहायक कस्टम आयुक्त भारत भूषण ने बताया कि, दुबई से एयर इंडिया की उड़ान से पहुंचे एक यात्री को संदेह होने पर एयरपोर्ट पर रोका गया। एक्स-रे मशीन में उनके चेक-इन बैगेज की जांच करने पर चुंबकीय कंगन के अंदर कुछ वस्तुओं की गहरी इमेज देखी गईं। यात्री पूछताछ में संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया।

संदिग्ध यात्री के बैग में आठ चुंबकीय ब्रेसलेट मिले

यात्री के बैग को चेक किया गया तो यात्री के चेक-इन बैगेज में 8 चुंबकीय ब्रेसलेट मिले और इन ब्रेसलेट को हटाने पर सफेद रोडियम पॉलिश/प्लेटिंग के साथ चौकोर/आयताकार आकार में ठोस महीन सोने के 64 टुकड़े अंदर छिपे हुए पाए गए। तस्करी का सोना सामूहिक रूप से 292.270 ग्राम वजन का है, जिसकी कीमत 15,95,794 रुपये है, जिसे सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया गया है।

कम नहीं हो रही गोल्ड और मादक पदार्थों की तस्करी

जयपुर एयरपोर्ट पर पहले भी कस्टम विभाग ने कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गोल्ड के साथ पकड़ा है। उसके बाद भी गोल्ड और मादक पदार्थों की तस्करी कम होने का नाम नहीं ले रही है। अधिकांश पकड़े जाने वाले लोग सप्लायर हैं। जो एक जगह से दूसरी जगह तक गोल्ड या मादक पदार्थ पहुंचाने का काम करते हैं। इसके लिए इन्हें कुछ पैसा दिया जाता है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर