Chiranjeevi Yojana : राजस्थान में चिरंजीवी योजना के तहत अब मुफ्त में होंगे लाखों रुपये के ऑपरेशन

Chiranjeevi Yojana: चिरंजीवी योजना के तहत अब आम जनमानस के लाखों रुपए के इलाज मुफ्त में हो सकेंगे, जहां आम लोगों को ऑपरेशन कराने के लिए रुपयों का इंतजाम करना पड़ता था। ऐसे में अब सरकार ने चिरंजीवी योजना के तहत ऐसे लोगों का ऑपरेशन फ्री में किए जाने का ऐलान किया है।

Rajasthan Chiranjeevi Yojana
चिरंजीवी योजना से गरीबों को मिलेगा मुफ़्त इलाज  
मुख्य बातें
  • चिरंजीवी योजना के तहत लाखों रुपए के ऑपरेशन फ्री में होंगे,
  • हर्ट, किडनी ट्रांसप्लांट, कॉकलिययर इंप्लांट जैसे इलाज पर हर साल खर्च होंगे 200 करोड़ रुपए
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन बड़ी बीमारियों के ऑपरेशन को चिरंजीवी योजना के पैकेज में किया शामिल

Chiranjeevi Yojana: आम जनता के लिए सीएम अशोक गहलोत ने बड़ी सौगात दी है, जहां आम जनता को महंगे इलाज कराने के लिए दर-दर भटकना पड़ता था। इलाज के लिए कई बार घर, खेत जैसे पूंजी को गिरवी रखना पड़ता था। अब ऐसे लोगों को सीएम अशोक गहलोत ने बड़ी राहत दी है। बड़े खर्चे वाले सभी ऑपरेशन को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शामिल कर लिया है।

चिरंजीवी योजना के तहत अब आम लोगों के हर्ट, किडनी ट्रांसप्लांट जैसे आदि ऑपरेशन के मामले अब नि:शुल्क किए जाएंगे, इसके लिए सरकार ने चिरंजीवी योजना के तहत इन ऑपरेशन को शामिल किए जाने की मंजूरी दे दी है। इससे प्रदेश की एक बड़ी आबादी को इसका सीधा लाभ मिलेगा। 

इन बड़ी बीमारियों के इलाज हो सकेंगे निःशुल्क

राजस्थान में चिरंजीवी योजना के तहत अब लाखों के ऑपरेशन फ्री में हो सकेंगे। अभी तक इन बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए लोगों को दर-दर भटकना पड़ता था। सरकार ने ऐसे मामलों की सूची तैयार कर ली है। इन पर होने वाले खर्च को भी अनुमानित कर लिया है। अनुमान है कि, करीब 200 करोड रुपए के खर्च इस योजना पर आएंगे जिसके लिए सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है। राजस्थान में अब लाखों रुपए के महंगे इलाज भी मुफ्त हो सकेंगे। कॉकलियर इम्प्लांट, बोनमैरो ट्रांसप्लांट, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, ब्लड, प्लेट्लेट्स , प्लाज़्मा ट्रांसफ्यूजन और बोन कैंसर में लिम्ब प्रोस्थेसिस जैसे इलाज मुफ्त होंगे। हार्ट-किडनी-लीवर ट्रांसप्लांट भी फ्री होंगे।

मूक बधिर बच्चों के लिए कॉकलियर इम्प्लांट को भी योजना में किया शामिल

राजस्थान सरकार ने मूक बधिर बच्चों के लिए भी विशेष योजना चलाई है। इसके तहत अब मूक-बधिर बच्चों की एक बड़ी संख्या को इसका सीधा लाभ मिल सकेगा। मूक बधिर बच्चों के लिए कॉकलियर इंप्लांट्स के इलाज को भी योजना में शामिल कर लिया गया है। इस ऑपरेशन को योजना में शामिल किए जाने से प्रदेश के मूक-बधिर बच्चों को इसका सीधा लाभ मिल सकेगा। मूक-बधिर बच्चों के लिए एक कॉकलियर इम्प्लांट की लागत करीब 5 लाख रुपए तक आती है। बोनमैरो ट्रांसप्लांट और प्लाज्मा ट्रांसफ्यूजन की भी लागत करीब 8 से 12 लाख रुपए के बीच आती है। अब इन्हें चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पैकेज में शामिल कर लिया गया है।

इन बीमारियों के इलाज को योजना में शामिल किए जाने की मिली मंजूरी

सीएम अशोक गहलोत ने कॉकलियर इम्प्लांट, बोनमैरो ट्रांसप्लांट, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, ब्लड, प्लेट्लेट्स, प्लाज्मा ट्रांसफ्यूजन और बोन कैंसर में लिम्ब प्रोस्थेसिस जैसे ट्रीटमेंट्स को चिरंजीवी योजना के पैकेज में शामिल करने को मंजूरी दी है। नई जोड़ी गईं बीमारियों के इलाज के पैकेज पर सालाना 200 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च होंगे। अनुमानित खर्च को देखते हुए सीएम अशोक गहलोत ने इसे योजना में शामिल किए जाने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि, ऐसे तमाम लोग जो इन बीमारियों का इलाज कराने में असक्षम है। ऐसे लोगों को योजना के तहत इसका सीधा लाभ मिल सकेगा और वह स्वस्थ होकर खुशहाल जिंदगी जी सकेंगे। 

सीएम ने बीमा योजना की कवरेज राशि को बढ़ाकर दोगुना किया

सीएम अशोक गहलोत ने इस साल के बजट में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का बीमा कवरेज 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए तक किया है। अब 5 से 10 लाख रुपए के महंगे इलाज को भी इस बीमा योजना से जोड़े जाने की मंजूरी मिल गई है। इसी महीने से इसका फायदा मिलना शुरु हो जाएगा। अब तक कॉकलियर इंप्लांट का फायदा गरीब लोग नहीं उठा पाते थे। अब साधारण और मिडल क्लास भी महंगे इलाज करवा सकेंगे।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर